गहलोत ने किया चम्बल पेयजल परियोजना का लोकार्पण

भरतपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को भरतपुर जिले को खारे पानी की समस्या से निजात दिलाने वाली महत्त्वाकांक्षी चम्बल, भरतपुर व धौलपुर पेयजल परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण किया। साथ ही कुम्हेर-डीग-नगर-कामां एवं सीकरी तक डाली जाने वाली चम्बल पेयजल पाइप लाइन योजना का मलाह हैड वर्क्स पर शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने कहा कि जिले के अधिकांश ब्लॉक्स में खारे पानी की गम्भीर समस्या को दृष्टिगत रखते हुये वर्ष 1999 में भरतपुर-धौलपुर के लिये बनी चम्बल पेयजल परियोजना का शिलान्यास उन्हीं के द्वारा किया गया था किन्तु बीच के पॉच वर्षो में यह परियोजना अदालती झमेलों के चलते आगे नहीं बढ़ पाई थी । उन्होंने कहा कि जिले की खारे पानी की विशेष समस्या को ध्यान में रखते हुये ही सरकार ने इस परियोजना को तेज गति से क्रियान्वित कराने के संगठित प्रयास किये इसी का परिणाम है कि भरतपुर शहर के अधिकांश हिस्सों सहित केवलादेव उद्यान को भी चम्बल का मीठा जल मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि 150 करोड़ रुपये की लागत से परियोजनान्तर्गत चम्बल पाइप लाइन बिछाने का कार्य हाथ में लिया गया है जिससे 133 गांवों को लाभ होगा और इस परियोजना पर अभी तक 580 करोड रुपये व्यय किये जा चुके हैं जबकि जिले के डीग, कामां, नगर ,कुम्हेर व सीकरी क्षेत्रों में भी चम्बल जल आपूर्ति पर 320 करोड़ रुपये और व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास रहेगा कि ये कार्य समयबद्ध पूर्ण हों ताकि जिले के सभी ब्लॉक्स में खारे पानी की समस्या का समाधान हो सके।

उन्होंने जिले के लिये इस परियोजना को ऐतिहासिक बताते हुये कहा कि चम्बल जल के साथ ही गोवर्धन ड्रेन परियोजना के माध्यम से सरकार ने उद्यान के लिये पानी की स्थाई व्यवस्था की है जिससे न केवल पर्यटन का विकास होगा अपितु होटल व्यवसाय भी फलेगा-फूलेगा। उन्होंने कहा कि जिले में खेल संकुल की स्थापना के लिये भी 2 करोड़ रुपये लागत की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। जिले की विभिन्न सड़कों के जीर्णोद्धार के साथ भरतपुर-अलवर मेगा हाइवे का निर्माण कार्य भी अतिशीघ्र प्रारम्भ कराया जायेगा।

समारोह की अध्यक्षता करते हुये उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने भरतपुर जिले के लिये चम्बल परियोजना को सबसे बड़ी सौगात बताया और कहा कि उनका प्रयास है कि कुम्हेर, नगर , डीग, कामां व सीकरी क्षेत्रों में भी खारे पानी की समस्या का शीघ्र समाधान हो इसके लिये परियोजना के तहत पाइप लाइन डालने के साथ ही चम्बल परियोजना के अन्य कार्य भी समयबद्ध ढंग से पूर्ण हों। समारोह में डांग विकास बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सत्यनारायण सिंह, पशुधन विकास बोर्ड अध्यक्ष श्री बृजेन्द्र सिंह सूपा एवं जिला प्रमुख लीलावती सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

– अमित सारस्वत

error: Content is protected !!