काश्तकारों को 264 बीघा भूमि का आवंटन

shahpuraमूलचन्द पेसवानी-शाहपुरा । निकटवर्ती अरवड़ पंचायत मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित प्रशासन गावों के संग अभियान का शिविर आज अलसुबह तक चलता रहा। पंचायत की सरपंच गिरीराज कंवर व उप सरपंच नरेंद्र सिंह द्वारा शिविर में भूमि आवंटन नहीं करने के ग्राम सभा के प्रस्ताव की लिखित में जानकारी शिविर प्रभारी एसडीओ बीएल वर्मा को देने के बाद भी जब उनकी बात पर सहमति नहीं दी गई तो सरपंच व उपसरपंच ने ग्रामीणों के साथ शिविर का बहिष्कार कर दिया। सोमवार को देर सांय ७ण्३० बजे शिविर प्रभारी बीएल वर्मा ने भूमि आवंटन की प्रक्रिया प्रांरभ की तथा भूमि आवंटन समिति की बैठक प्रांरभ हुई। समिति के सदस्यों के रूप में विधायक महावीर जीनगरए एसडीओ बीएल वर्माए प्रधान मरूधर कंवर राणावतए विकास अधिकारी जगदीश जोशीए तहसीलदार ओमप्रकाश जैन मौजूद थे।
एसडीओ बीएल वर्मा के अनुसार समिति के सदस्यों की सर्वसम्मति से मौके पर १७५ भूमिहीन काश्तकारों को ६५ ९४ ;करीब २६४ बीघाद्ध भूमि का आवंटन कर दिया गया। वर्मा के अनुसार देर तक चली इस कार्रवाई में काफी तादाद में ग्रामीणों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि समयबद्व तरीके से आवंटन योग्य भूमि का विवरण प्रकाशित कर दिया गया था जिस पर कोई आपत्ति न आने से यह भूमि काश्तकारों को आंवटित कर दी गई है।

सरपंच ने कहा सब गड़बड़झाला है

अरवड़ की सरपंच गिरीराज कंवर व उप सरपंच नरेंद्र सिंह ने कहा कि उनकी ओर से आवंटन करने का ग्राम सभा का प्रस्ताव देने के समय उपखंड अधिकारी ने इस पर सहमति दी थी। बाद में अचानक राजनीतिक प्रभाव व कथित रूप से काश्तकारों से उगाही करके भूमि आवंटन की प्रक्रिया को पूरा कर दिया गया। पूर्व में आवंटित व अतिक्रमित भूमि के मामले ही कलेक्ट्रेट कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में इस प्रकार सरपंच की गैरमौजूदगी में किये गये आवंटनों का कोई औचित्य नहीं है।

एसडीओ ने कहा सब काम नियमों से

एसडीओ बजरंगलाल वर्मा ने कहा है कि भूमि आवंटन का काम नियमों के तहत किया गया है। सरपंच व उपसरपंच के आरोप झूंठे है। आवंटन समिति द्वारा सैकड़ों ग्रामीणों की मौजूदगी में आवंटन का कार्य किया गया है।

एसडीओ ने प्रभाव में आकर देर रात की कार्रवाई 

जिला परिषद सदस्य अनिल व्यास ने कहा है कि एसडीओ ने अरवड़ शिविर में विधायक व प्रधान के प्रभाव में आकर यह कार्रवाई की जो मध्य रात्रि में तीन बजे तक चली। व्यास ने बताया कि समय रहते भूमि आवंटन की कार्रवाई में कथित रूप से गडबड़ी की शिकायत पंचायत व उनकी ओर से जिला कलेक्टरए संभागीय आयुक्त व मुख्यमंत्री के सचिव को कर दी गई थी। एसडीओ ने स्वयं उनको भूमि आवंटन न करने की बात कही थी। बाद में एसडीओ ने जनप्रतिनिधि के रूप में ग्रामीणों को उकसाने का कार्य किया है। इस संबंध में राज्य सरकार को कांग्रेस कमेटी की ओर से शिकायत दर्ज करायी जायेगी।

error: Content is protected !!