पाक हिंदुओं को मिलेंगे विशेष पहचान पत्र

pak and indian flagजयपुर । राजस्थान में रह रहे ऐसे पाकिस्तानी हिंदुओं को विशेष प्रकार के पहचान पत्र दिए जाएंगे जो काफी समय से यहां रह रहे है, लेकिन उन्हें कानूनी पेचीदगीयों के चलते अभी तक भारतीय नागरिकता नहीं मिल सकी है। राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर सहित अन्य इलाकों में रह रहे ऐसे हिन्दुओं को पासबुक भी दी जाएगी। राज्य सरकार के निर्देश पर 1995 से भारत आए पाकिस्तानी हिन्दुओं से पूरे आंकड़े तैयार किए जा रहे है। जोधपुर संभागीय आयुक्त के मार्गदर्शन में यह काम जारी है।

नियमों के मुताबिक साढ़े सात वर्ष यहां रहने के बाद उन्हें भारतीय नागरिकता मिल जाती है। इसके चलते 2006 के बाद आए पाकिस्तानी हिन्दुओं को यहां की नागरिकता नहीं मिल सकी है। हालांकि उन्हें यहां रहने की लम्बी अवधि का स्थायी वीसा मिल गया है। इसके लिए अब तीन श्रेणियां बनाई जाएगी।

पहली श्रेणी में उनको शामिल किया जाएगा जिन्हें यहां आए पांच वर्ष से अधिक समय हो गया है लेकिन उन्हें अभी तक भारतीय नागरिकता नहीं मिली है। दूसरी श्रेणी में उन्हें रखा जाएगा जो पांच साल से यहां रह रहे है। तीसरी श्रेणी में पांच वर्ष से कम अवधि से भारत में रह रहे पाकिस्तानी हिन्दुओं को शामिल किया जाएगा।

योजना के अनुसार इस बात का पूरा विवरण रखा जाएगा कि पांच साल से अधिक यहां रह रहे पाकिस्तानी को क्या-क्या सुविधाएं मिल रही है तथा उन्हें और क्या सुविधाएं दी जानी चाहिए। इसी तरह अन्य दो श्रेणियों के पाकिस्तानी हिन्दुओं का ब्यौरा बना उन्हें पहचान पत्र दिया जाएगा। इनके अलावा उन्हें पासबुक दी जाएगी जिसमें उनको दी जाने वाली सुविधाओं का उल्लेख होगा। चूंकि भारतीय नागरिक नहीं होने के कारण ये यहां जमीन नहीं खरीद सकते इसलिए सबको भूमिहीन श्रमिक का दर्जा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए कई हिन्दु परिवार अभी भी नागरिकता नहीं होने के कारण सरकारी सुविधाओं से वंचित है। इस मसले को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेता केन्द्र एवं राज्य सरकार के समक्ष उठाते रहे है, लेकिन अब इस दिशा में पहल की गई है।

error: Content is protected !!