प्रदेश में 3 लाख 50 हजार विद्यार्थी जुड़ेंगे सूचना क्रांति से

cmजयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत प्रदेश के समस्त राजकीय विद्यालयों की 8वीं कक्षा में दूसरे से 11वां स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को टेबलेट-पीसी खरीदने के लिए 6 हजार रुपये प्रति विद्यार्थी चैक वितरण के राज्य स्तरीय समारोह का मालवीय नगर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सभागार में दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
गहलोत द्वारा वर्ष 2013-14 के बजट में राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश के 3 लाख 50 हजार छात्र – छात्राओं को टेबलेट-पीसी उपलध करवाने की घोषणा की थी। इसे मूर्त रूप देते हुए शिक्षा विभाग के तत्वावधान में पूरे प्रदेश में जिला एवं विद्यालय स्तर पर 35 हजार 819 विद्यालयों में एक साथ टेबलेट-पीसी उपलध करवाने के लिए प्रति विद्यार्थी 6 हजार रूपये के चैक वितरण समारोह आयोजित किये गये । राज्य सरकार के इस प्रयास से प्रदेश के 3.50 लाख मेधावी विद्यार्थी सूचना क्रांति से जुड़कर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करेंगे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना का सृजन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपने को साकार करने की दृष्टि से किया गया। वे चाहते थे कि हमारा देश पूरी तैयारी के साथ 21वीं सदी में प्रवेश करे ताकि वह दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले खड़ा हो सके। उन्होंने कहा कि मेरिट में समान अंक अर्जित करने वाले सभी विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि इस योजना को बनाने के पीछे मेरी भावना यही थी कि विद्यार्थी स्कूल जीवन में अनुभव प्राप्त करें । इससे पीसी और लेपटॉप प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को देखकर भविष्य में अन्य विद्यार्थी भी प्रतिस्पर्धा में शामिल होकर इस बात का प्रयास करेंगे कि उन्हें भी यह उपलधि हासिल करने का अवसर मिले। इसके लिए विद्यार्थी ज्यादा पढ़ाई करेंगे जिससे राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी और जो मानव संसाधन तैयार होगा वो देश-प्रदेश के काम आएगा। उन्होंने प्रदेश के सभी अभिभावकों से आह्वान किया कि वे इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्चों को प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।
गहलोत ने कहा कि जुलाई माह में बजट घोषणा वर्ष 2012-13 एवं 2013-14 के क्रम में इस योजना के द्वितीय चरण में गत एवं वर्तमान सत्र के 1–लाख 11 हजार विद्यार्थियों को 14 इंच के लैपटॉप उपलध कराए जायेंगे। इसके तहत समस्त राजकीय विद्यालयों की 8वीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों सहित, 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा की मेरिट में आने वाले प्रथम 10-10 हजार विद्यार्थियों तथा राजकीय विश्वविद्यालयों के सभी संकायों में प्रथम आने वाले एक हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों को 14 इंच के लैपटॉप दिये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में शिक्षा का माहौल बना है। स्कूल एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार होने के साथ ही आज निजी क्षेत्र में भी बाहर से संस्थाएं आकर विश्वविद्यालय स्थापित कर रहे हैं। प्रदेश में राज्य सरकार की पहल की वजह से ही आई.आई.टी., आई. आई. एम., ट्रिपल. आई. टी., एम्स एवं केन्द्रीय विश्वविद्यालय जैसे राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों की स्थापना हुई है। प्रदेश में आज निवेश का माहौल बना है जिससे बाहर से आने वाली कम्पनियों को आई.टी. के छात्रों की जरूरत होगी। हमने इसी सोच से प्रदेश में सूचना क्रांति को बढ़ावा दिया है। ई-गवर्नेन्स के महत्व को देखते हुए राजस्थान देश का पहला ऎसा राज्य है जिसने सभी विभागों में बजट का तीन प्रतिशत भाग सूचना प्रौद्यौगिकी तथा ई-गवर्नेन्स पर खर्च करना अनिवार्य किया है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रिफायनरी, गैस, लोह अयस्क सहित विपुल खनिज सम्पदा की उपलधि का जिक्र करने के साथ ही निःशुल्क दवा, जांच योजना, विशेष पेंशन महाअभियान तथा प्रदेश के हर वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई गयी योजनाओं का जिक्र कर आम जन से आह्वान किया कि वे अपने आस-पडौस, गरीबों, गांव-ढाणी में रह रहे लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में राज्य सरकार के सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में शानदार वित्तीय प्रबन्धन तथा सुदृढ़ आर्थिक स्थिति की वजह से ही 40 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया जो कभी चार हजार पांच सौ करोड़ हुआ करता था। उन्होंने अप्रेल माह में बजट पारित होने के उपरान्त कम समय में राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना को मूर्त रूप देने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तारीफ की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वायत्त शासन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री शांति धारीवाल ने कहा कि प्रदेश में आज शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित हुए हैं। अनेक योजनाएं बनायी गयी हैं जिनसे विद्यार्थी आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलाई जा रही योजनाओं की वजह से आज राजस्थान देश में अग्रिम पंति पर खड़ा हो रहा है।
इससे पहले जयपुर से सांसद डॉ. महेश जोशी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की दृढ़ इच्छा शति और पके इरादे की वजह से देश में सूचना क्रांति हुई। उन्होंने बच्चों के व्यतित्व विकास सहित जयपुर एवं प्रदेश में क्रियान्वित विकास योजनाओं का जिक्र किया। प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा वीनू गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की पृष्ठ भूमि की जानकारी दी।-
समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल सहित मंचस्थ अतिथियों ने छात्र-छात्राओं को राजीव गांधी विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत 8वीं में प्रथम स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र तथा दूसरे से ग्यारहवें स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट पीसी खरीदने के लिए चैक वितरित किये।
कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ए.ए.खान, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष माहिर आजाद, जिला प्रमुख हजारी लाल नागर, जयपुर की महापौर ज्योति खण्डेलवाल, राजस्थान फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा, विधायक भगवान सहाय सैनी, वैभव गहलोत, शहर के पार्षदगण, शासन सचिव शिक्षा प्रवीण गुप्ता, निदेशक माध्यमिक शिक्षा डॉ. वीणा प्रधान सहित शिक्षा विभाग के अधिकारीगण, शहर के गणमान्यजन एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
error: Content is protected !!