बाप — बेटे को रिश्ता तोडऩे पर पहनाई जूतों की माला

marrigeजैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर जिले में पंचायत ने सगाई तोडऩे पर लड़की के परिवार को 10 लाख रुपए दंड का फरमान सुनाया है।  गांव बईया निवासी कृपाराम ने बताया कि उसकी पुत्री की सगाई पूर्व में सवाईराम निवासी भियाड़ से की गई थी। सवाईराम शराबी था, जिसके चलते कृपाराम ने उसकी सगाई तोड़ दी और पुत्री अमका देवी की शादी काठोडा निवासी चमाराम मेघवाल से कर दी  जिस पर पंचों ने उस पर अत्याचार करने शुरू कर दिए ।

कृपाराम ने बताया पिछले 5 माह से यह मामला चल रहा है। पूर्व में उपखंड अधिकारी ने भी इस मामले की जांच की थी। पूर्व में इन पंचों ने दोनों परिवारों का समाज से बहिष्कार भी करवा दिया । मामले को लेकर कुछ लोगों ने पुलिस और प्रशासन को अमका देवी की नाबालिग उम्र में शादी करने की भी शिकायत की, लेकिन एस.डी.एम. द्वारा जांच किए जाने पर शिकायत झूठी निकली।

कृपाराम ने बताया कि 27 मई को एक बार फिर रामा गांव में पंच इक्टठे हुए और पंचायती शुरू की। 3 दिन तक चली पंचायती के बाद उसके परिवार पर 10 लाख रुपए का दंड लगाया गया और कृपाराम और उसके पुत्र को जूतों की माला भी पहनाई।

कृपाराम ने बताया कि पंचों का कहना है कि उसकी पुत्री की शादी पूर्व में जिस युवक से तय की गई थी, उसी के साथ रहे, नहीं तो 10 लाख का दंड भरना होगा।

कृपाराम गुरुवार की शाम को जिला मुख्यालय पहुंचा और पुलिस अधीक्षक पंकज चौधरी से न्याय की गुहार लगाई। मामले की पूरी जानकारी उसने एस.पी. को दी जिस पर चौधरी ने आश्वासन दिया कि मौके पर पुलिस टीम भेजकर जाकर जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

error: Content is protected !!