ग‌र्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में लगे थे सीसीटीवी कैमरे

girls-hostel-owner-install-of-cctv-cameras-in-toiletsजयपुर। राजस्थान में मूक बधिर छात्राओं से दुष्कर्म का मामला अभी शांत ही नहीं हुआ था कि अब प्रदेश के ही भरतपुर जिले में सरकारी मदद से चलने वाले ग‌र्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में सीसीटीवी कैमरे लगाने और हॉस्टल के एक हिस्से में अनैतिक काम कराए जाने की बात सामने आई है।

राज्य के अल्पसंख्यक मामलात विभाग से अनुबंधित भरतपुर के जवाहर नगर के जय सांई नाथ निजी ग‌र्ल्स हॉस्टल के बाथरूमों में सीसीटीवी कैमरे लगे मिले। सीसीटीवी कैमरे लगे होने और हॉस्टल की गतिविधियां ठीक नहीं होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर नीरज के. पवन के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों ने शुक्रवार देर शाम यहां छापा मारा था। इस दौरान सात कैमरे लगे मिले। सभी कैमरे घूमने वाले थे। दो कमरे गेट पर, एक रसोई, पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर बने बाथरूमों में एक-एक कैमरा लगाया हुआ था। हॉस्टल की सिढि़यों और हॉल में भी कैमरे लगे थे। भरतपुर जिला प्रशासन ने हॉस्टल को कब्जे में लेकर लैपटॉप और रिकॉर्ड जब्त किया है। मथुरा गेट थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया।

जिला कलेक्टर का कहना है कि पुलिस में मामला दर्ज कर आगे जांच की जा रही है। सृजन संस्थान ने इस हॉस्टल के लिए 16 जनवरी को अल्पसंख्यक मामलात निदेशालय से एमओयू किया था।

जिला अल्पसंख्यक अधिकारी प्रेमसिंह कुंतल ने बताया कि सृजन संस्थान ने जय सांईनाथ ग‌र्ल्स हॉस्टल को 23 हजार रु. प्रति माह पर किराए पर लिया। तीन हजार रुपए प्रति माह वार्डन के शालू को मिलते हैं।

हॉस्टल में पहले तो तीस छात्राएं थीं। यह छात्राएं मई में अपने घर चली गई। इसके बाद पटवारी और शिक्षक भर्ती की परीक्षा तैयारी के लिए 15 छात्राओं को पंजीयन हुआ, जिसमें से 11 छात्राएं वर्तमान में मौजूद मिली हैं। विभाग की ओर से एक छात्रा के 1120 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है। सभी छात्राएं अल्पसंख्यक वर्ग की रहती है। छात्राओं ने पूछताछ में बताया कि उन्हें बाथरूमों में कैमरे होने की जानकारी नहीं थी।

जानकारी मिलने के बाद छात्राओं के होश उड़ गए। वे काफी देर तक रोती रहीं। हॉस्टल संचालिका शालू के पति पंकज सतीजा ने कहा-कैमरे बाथरूमों के बाहर लगे थे। ये सुरक्षा के लिए लगाए थे। इधर मामला उजागर होने के बाद राजस्थान सरकार हरकत में आई और अल्पसंख्यक मामलात विभाग ने जांच टीम भेजकर रिपोर्ट मंगवाई,अब संस्था से एमओयू खत्म करने की कार्रवाई शुरू की गई है। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ममता शर्मा ने भी मामले की जानकारी मांगी है। गौरतलब है कि भरतपुर यूपी के आगरा और मथुरा जिलों से बिल्कुल सटा हुआ है।

error: Content is protected !!