कुवैत में राजस्थानियों को डाला जेल में

kuwait jailजयपुर । सऊदी अरब में रह रहे राजस्थानियों को वहां की सरकार ने आपातकालीन सर्टिफिकेट जारी कर मुश्किल में डाल दिया है। सऊदी अरब में तीन हजार से अधिक राजस्थानी रह रहे है। पिछले छह माह से प्रताड़ना झेल रहे राजस्थानियों को काफी समय से देश से बाहर भेजने को लेकर सऊदी अरब सरकार प्रयास कर रही थी, सरकार की शह पर उन पर अत्याचार ढहाए जा रहे थे।

मामले की गंभीरता को देखते हुए केन्द्र सरकार ने राजस्थान सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि जो राजस्थानी लौटना चाहते हैं, उनके पुनर्वास का प्रबंध किया जाए। प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय के सचिव और राजस्थान कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव महर्षि ने मुख्य सचिव सी.के.मैथ्यू को पत्र लिखकर स्वदेश लौटने के इच्छुक लोगों के पुनर्वास का स्थायी प्रबंध करने के लिए कहा है। इन लोगों को लाने के लिए जुलाई के पहले सप्ताह में एयर इंडिया के विमान भेजे जाएंगे। महर्षि ने कहा कि इन लोगों के कागजों की जांच एवं अन्य कार्यो के लिए राजस्थान सरकार दो-तीन दिन में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दे, जिससे आगे कार्य में दिक्कत न हो। इनकी स्वदेश वापसी के बाद नौकरी की व्यवस्था एक मुश्किल काम होगा। ऐसे में इनके पुनर्वास के लिए कोई न कोई व्यवस्था जरूर की जाए।

मुख्य सचिव ने भी तुरन्त कार्रवाई करते हुए प्रदेश में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक सम्पतराम को पत्र लिख जल्द नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। यह नोडल अधिकारी प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के सम्पर्क में रहेगा। मुख्य सचिव का कहना है कि राजस्थान सरकार पूरे मामले को ध्यान में रखकर आवश्यक कार्रवाई कर रही है।

इधर कुवैत में वीजा नियमों के उल्लंघन पर पिछले तीन दिन में एक बार फिर कार्रवाई शुरू हो गई है। कुवैत के इस्तकलाल और शर्क क्षेत्रों में हुई कार्रवाई में 500 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें अधिकतर लोग राजस्थान के आदिवासी क्षेत्र डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सागवाड़ा, गलियाकोट के हैं। कुवैत में कार्यरत डूंगरपुर जिले के राजपुर निवासी मुकेश कलाल ने जिला कलेक्टर और अपने रिश्तेदारों को फोन कर बताया कि कुवैत की पुलिस ने पिछले तीन दिन से धरपकड़ शुरू कर दी। इस्तकलाल, शर्क क्षेत्रों में अचानक हुई कार्रवाई से वहां काम कर रहे लोग भयभीत हो गए।

कुवैत पुलिस ने कमरो में सोए, बैठे लोगों को उठा-उठाकर गिरफ्तार कर लिया। इस कार्रवाई में करीब 500 लोगों को पकड़ा गया है। मुकेश कलाल ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में सबसे अधिक डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सागवाड़ा क्षेत्रों के लोग है। जिनकी संख्या करीब 300 से 350 लोग है। इधर कुवैत पुलिस की कार्रवाई के बाद से डरे हुए लोगों के लौटने का सिलसिला जारी है। डूंगरपुर निवासी कुछ युवक शुक्रवार को डूंगरपुर लौटे। गौरतलब है कि मजदूरी के लिए कुवैत गए राजस्थानियों को पिछले तीन-चार माह से मारपीट कर देश से बाहर निकाला जा रहा है,जेल में डालने के साथ ही उनसे पैसे और सामान भी छिन लिया जाता है।

विदेशों में रह रहे भारतीयों की संस्था राना के अध्यक्ष प्रेम भंडारी ने कुवैत सहित अन्य खाड़ी देशों में रह रहे भारतीयों पर हो रहे अत्याचार को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री और राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात कर प्रकरण का हल निकालने का आग्रह किया था। इसके बाद राजस्थान से सांसद अश्क अली टांक, रघुवीर मीणा ने केन्द्रीय विदेश मंत्री, गृहमंत्री से राजस्थानियों को सही सलामत भारत लाने का प्रबंध करने को लेकर मुलाकात की थी।

error: Content is protected !!