माइक्रोन्यूट्रिमेन्ट की कमी दूर करने के लिए कार्यशालायें

jaipur-100x100जयपुर। गांव-गांव में फोर्टीफाइड आहार द्वारा माइक्रोन्यूट्रियेन्ट की कमी एवं कुपोषण को दूर करने के लिए पायलेट परियोजना के तहत उदयपुर के आदिवासी सराड़ा एवं सलूम्बर में ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यशालायें आयोजित की गई।
ग्लोबल एलायन्स फोर इम्प्रवूड न्यूट्रिशियन (गेन-जिनेवा) के सहयोग से स्वास्थ्य प्रबन्ध शोध संस्थान जयपुर (आई.आई.एच.एस.आर.) द्वारा संचालित तीन वर्षीय पायलेट परियोजना के तहत कम कीमत में अधिक पौष्टिक एवं प्रामाणिक गुणवत्तावाला फोर्टीफाइड आहार आटा-तेल-दूध का अधिक से अधिक उपभोग किये जाने के लिए (13 व 14 अगस्त) को पंचायत सभागार में कार्यशालायें आयोजित की गई।
परियोजना निदेशक एवं पूर्व आर.सी.एच. डायरेक्टर डॉ. एम.एल. जैन, प्रधान शान्ति देवी मीणा, प्रधान रेशमा मीणा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजानन्द एवं डॉ. सईद अहमद, एस.डी.एम. धीरेन्द्र व्यास, बी.डी.ओ.जी.आर. बामनिया, सी.डी.पी.ओ. – कौशल्या परमार, भौरूका चेरिटेबल ट्रस्ट के परियोजना प्रबन्धक एस.के. लाम्बा सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, छोटी आटा चक्कियों के मालिकों, सरपंचों सरकारी कर्मचारियों एवं जन प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।
परियोजना निदेशक डॉ. एम.एल. जैन एवं परियोजना प्रबन्धक डॉ. जतिन्दर बीर ने बताया कि उदयपुर के आदिवासी ग्रामीण क्षेत्र में भौरूका चेरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से तीन वर्षीय पायलेट परियोजना के अन्तर्गत छोटी चक्कियों के माध्यम से फोर्टीफाइड आटा उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में मानसिक बदलाव के प्रयासों को लागू करने के साथ ही 375 छोटी आटा चक्कियों का चयन किया गया है – जिसमें से 200 चक्कियों पर गेहूं की पिसाई के दौरान निःशुल्क सूक्ष्म पोषक तत्व का मिश्रण मिलाकर उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इन्हीं क्षेत्रों में किशोरियों, गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं एवं पांच वर्ष से छोटे बच्चों के हीमोग्लोबिन की जांच सम्बन्धित बेसलाइन सर्वे भी कराया गया।
कार्यशाला में विशेषज्ञों ने बताया कि माइक्रोन्यूट्रियेन्ट की कमी दूर करने से कुपोषण, एनीमिया, अंधतत्व में कमी लाने के साथ मातृ शिशु मृत्यु दर घटाने के लिए सकारात्मक लक्षित परिणामों की दिशा में फोर्टीफाइड खाद्य आहार महत्वपूर्ण एवं किफायती योजना के रूप में प्रचारित की जा रही है।
-कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहाकार
मो. 9414047744

error: Content is protected !!