संत आसाराम पर लगी रेप की धारा नहीं हटाई

asaram bapu-rape-caseयौन शोषण में फंसे आसाराम बापू को राहत की बात से जोधपुर पुलिस पलट गई है। पुलिस का कहना है कि आसाराम से रेप की धारा 376 नहीं हटाई गई है। डीसीपी का कहना है कि आसाराम से कोई धारा नहीं हटाई गई है। इससे पहले ये खबर आई थी कि जोधपुर पुलिस ने आसाराम को राहत देते हुए उनके खिलाफ धारा 376 हटाने का फैसला किया है। उधर, जोधपुर पुलिस समन लेकर अहमदाबाद पहुंच गई है। इससे पहले पुलिस के हवाले से बताया जा रहा था कि आसाराम पर धारा 354 के तहत सिर्फ यौन शोषण का मामला ही चलेगा। हालांकि जोधपुर पुलिस ने कहा है कि उसके पास आसाराम के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। छिंदवाड़ा गई टीम को काफी सबूत मिले हैं और पुलिस अहमदाबाद पहुंच चुकी है।

आसाराम अब तक अपने उपर लगे सभी तरह के आरोपों से इनकार कर रहे हैं। शुरुआत में जोधपुर पुलिस भी उनके खिलाफ कार्रवाई करने से कतरा रही थी। करीब एक हफ्ते से चल रहे विवाद के बाद जोधपुर पुलिस उनसे पूछताछ करने तक नहीं पहुंची। हालांकि आज जरूर पुलिस ने आसाराम को पूछताछ के लिए समन भेजा है।

क्या है मामला?
आसाराम पर 16 साल की एक लड़की ने आरोप लगाया था कि जोधपुर के आश्रम में आसाराम ने उसके साथ यौन उत्पीड़न किया। आसाराम के खिलाफ बलात्कार का केस दर्ज हुए छह दिन बीत चुके हैं, लेकिन उनकी गिरफ्तारी तो दूर पूछताछ तक नहीं हुई है।

लड़की ने इस बाबत दिल्ली पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। लड़की का कहना था कि आसाराम ने उसके साथ जोधपुर के आश्रम में यौन दुर्व्यवहार किया। 16 साल की लड़की ने दावा किया कि वो उन्हीं के एक गुरुकुल में पढ़ती है। दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की रहने वाली ये लड़की 12वीं की छात्रा है। वो आसाराम के मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा स्थित गुरुकुल में पढ़ती है। 19 अगस्त को ये लड़की अपने पिता के साथ दिल्ली के कमलानगर थाने पहुंची और इसने जो कहा उसे सुनकर पुलिस भी सन्न रह गई। पुलिस के मुताबिक ये लड़की दिल्ली के रामलीला मैदान में चल रहे आसाराम के सत्संग में भाग लेने आई थी। ये सत्संग 18 अगस्त से 20 अगस्त तक चला। इस सत्संग में भाग लेने ये लड़की अपने पिता के साथ शहजहांपुर से आई थी लेकिन सत्संग बीच में ही छोड़कर ये कमलानगर थाने पहुंच गई।

कमलानगर थाने में इस लड़की ने धर्मगुरु आसाराम के खिलाफ शिकायत की। इस लड़की का कहना था कि तबीयत खराब होने की वजह से उसे छिंदवाड़ा के गुरुकुल के हॉस्टल से आसाराम के जोधपुर आश्रम बुलाया गया। लड़की के बयान के मुताबिक 15 अगस्त को आसाराम अपने एक सहयोगी के साथ जोधपुर के इस आश्रम में पहुंचे। वहां उन्होंने उसे एक अलग कमरे में बुलाया। और कमरा बंद कर उसका यौन शोषण किया। यही नहीं उसे जान से मारने की धमकी भी दी गई। लड़की के मुताबिक इस घटना के बाद वो अपने घर शाहजहांपुर चली गई। जहां से वो अपने पिता के साथ 18 अगस्त को दिल्ली के सत्संग में भाग लेने आई थी। http://news4rajasthan.com

1 thought on “संत आसाराम पर लगी रेप की धारा नहीं हटाई”

Comments are closed.

error: Content is protected !!