ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल रखे नीला रंग

नरेश सिंगल
नरेश सिंगल

कहते हैं कि स्‍वस्‍थ शरीर में ही स्‍वस्‍थ मस्तिष्‍क वास करता है। शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हम तमाम जतन करते हैं। इस मामले में रंग भी हमारी सहायता करते हैं, क्‍योंकि रंगों का सीधा संबंध हमारे स्‍वास्‍थ्‍य, समृद्धि और खुशियों से होता है। बस, आवश्‍यकता है रंगों का संभलकर इस्‍तेमाल करने की।
फेंग्‍शुई में नीले रंग को प्रगति और सकारात्‍मक प्ररिवर्तन का रंग बताया गया है। इस रंग का अगर उचित तरीके से प्रयोग किया जाए तो यह भवन व उसमें निवास करने वाले सदस्‍यों को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, चिंता से मुक्ति और आर्थिक व बौद्धिक प्रगति प्रदान करता है।
नीला रंग जल तत्‍व का प्रतिनिधित्‍व करता है। इसलिए जल तत्‍व के सारे गुण इसमें समाहित हैं। पानी की तरह चंचल, गतिमान और जीवनदायिनी शक्ति प्रदान करता है नीला रंग। फेंग्‍शुई कहता है कि अगर अपने आसपास के वातावरण में नीले रंग का प्रयोग किया जाए तो यह आपकी इच्‍छापूर्ति में मदद करता है। आपके रूके हुए व्‍यवसाय, करयिर या निजी संबंधों को फिर से गति प्रदान करने में सहायक होता है नीला रंग।
हल्‍का नीला रंग उन लोगों के लिए विशेष लाभदायक हो सकता है, जो सृजनात्‍मक कार्यों से जुडे हैं। चूंकि यह रंग ताजा विचारों को प्रोत्‍साहित करता है। सीखने के इच्‍छुक लोगों को भी यह रंग अपेक्षित लाभ प्रदान करता है।
वहीं गहरा नीला रंग शयनकक्ष के लिए उपयुक्‍त रंग माना जाता है। फेंग्‍शुई के अनुसार, शयनकक्ष में गहरा नीला रंग तनावमुक्‍त, गहरी और सुकूनभरी नींद प्रदान करता है। इस रंग की और खासियत है कि यह ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। नीला रंग ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मददगार होता है।

error: Content is protected !!