चारों रिक्त विधानसभा सीटों को भरने 44 प्रत्याशी मैदान मै डटे

damoh-डा.लक्ष्मीनारायण वैष्णव- दमोह / देश के चार राज्यों में आम निर्वाचन की प्रक्रिया के चलते मध्यप्रदेश में भी चुनावी सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं नाम निर्देशन पत्रों के जमा और वापिसी के बाद अब जो मैदान में है उनमें से ही मतदाता चुनाव कर उनको प्रतिनिधि के रूप में विधानसभा में पहुंचायेंगे। इसी के चलते प्रदेश के राजनैतिक दबदबे वाले क्षेत्र दमोह में भी लोगों की नजरें लगी हुई हैं जहां से चार में से तीन विधायक प्रदेश में मंत्री का दायित्व निभा रहे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां की चारों विधानसभा की रिक्त सीटों को भरने के लिये भारतीय जनता पार्टी,कांग्रेस एवं अन्य दलों सहित र्निदलीय के रूप में 54 अभ्यार्थियों ने अपने अपने नामांकन दाखिल किये थे। जांच के उपरांत जहां दो के फार्म निरस्त हो गये थे तो वहीं दूसरी ओर 8 ने मैदान छोड दिया था जिसके बाद अब 44 प्रत्याशी मैदान में डटे हुये हैं। जिनके भाग्य को आगामी 25 नबम्बर को ईव्हीएम मशीन में मतदाता कैद करने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार विधानसभा क्षेत्र .54-पथरिया में 12 अभ्यर्थी, विधानसभा क्षेत्र .55-दमोह में 15 अभ्यर्थी, विधानसभा क्षेत्र .56-जबेरा में 08 अभ्यर्थी तथा विधानसभा क्षेत्र .57-हटा (अजा) में 09 अभ्यर्थी रह गये है।
कौन मैदान में,किसको क्या मिला-
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र . 54-पथरिया में अंतिम रूप से शेष 12 अभ्यर्थियों क्रमश:  चंदन भैया बहुजन समाज पार्टी को हाथी, कुंवर पुष्पेन्द्र ङ्क्षसह हजारी इंडियन नेशनल कांग्रेस को हाथ, लखन पटैल भारतीय जनता पार्टी को कमल,  नन्हें भाई बहुजन संघर्ष दल को कॉच का गिलास,  भूषण प्रसाद समाजवादी पार्टी को साइकिल,रविशंकर भारतीय शक्ति चेतना पार्टी को बांसुरी,  रामअवतार पिता कुंजीलाल पाली जनता दल (यूनाटेड) को तीर,  दलुआ निर्दलीय को अलमारी, राजकिशोर निर्दलीय को एअरकंडीशनर, श्रीमती रामबाई गोङ्क्षवद ङ्क्षसह निर्दलीय को ब्लैक बोर्ड, रोशन पटैल निर्दलीय को फलों से युक्त टोकरी तथा  लखन पटैल निर्दलीय को फूलगोभी चुनाव प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया है।
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र  55-दमोह में अंतिम रूप से शेष 15 अभ्यर्थियों क्रमश:  आर्शीवाद नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी को घडी, चन्द्रभान भैया इंडियन नेशनल कांग्रेस को हाथ,  जयंत मलैया भारतीय जनता पार्टी को कमल,  बसंत कुशवाहा बहुजन समाज पार्टी को हाथी, सुश्री आरती ङ्क्षसह लोधी भारतीय शक्ति चेतना पार्टी को बांसुरी, मजीद भाई समाजवादी पार्टी को साइकिल, श्रीमती ममता मरावी गौडवाना गणतंत्र पार्टी को आरी, कुमारी शुभांगिनी पाठक सवर्ण समाज पार्टी को पतंग, हाजी अब्दुल अलीम निर्दलीय को आटो रिक्शा, अरङ्क्षवद चतुर्वेदी निर्दलीय को टेबल लैम्प, गोपाल प्रसाद ऊर्फ रजोला निर्दलीय को फलों से युक्त टोकरी,  चन्द्रभान भैया निर्दलीय को बल्लेबाज,  चन्द्रभान भैया मझगुवां वाले निर्दलीय को फूलगोभी,   पं.विजय दिवाकर करमरकर निर्दलीय को झाडू एवं एडवोकेट नीलेश निर्दलीय को नारियल चुनाव प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया है।
विधानसभा क्षेत्र 56-जबेरा एस.के.अहिरवार ने बताया कि जबेरा विधानसभा क्षेत्र में अंतिम रूप से शेष 8 अभ्यर्थियों क्रमश:  दशरथ ङ्क्षसह लोधी दस्सू भैया भारतीय जनता पार्टी को कमल, प्रताप ङ्क्षसह इंडियन नेशनल कांग्रेस को हाथ,  भैयालाल मुंशी जी बहुजन समाज पार्टी को हाथी,  आशीष शुक्ला राजू भैया भारतीय शक्ति चेतना पार्टी को बांसुरी,  हरिराम ठाकुर गौडवाना गणतंत्र पार्टी को आरी, गोङ्क्षवद ङ्क्षसह निर्दलीय को फलों से युक्त टोकरी, दशरथ ङ्क्षसह निर्दलीय को फूलगोभी एवं वीरेन्द्र दुबे ङ्क्षबदे भैया निर्दलीय को कांच का गिलास चुनाव प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया है।
इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र. 57-हटा (अजा) शेष 9 अभ्यर्थियों क्रमश: श्रीमती उमादेवी/लालचंद खटीक भारतीय जनता पार्टी को कमल, मिहीलाल अहिरवार बहुजन समाज पार्टी को हाथी, हरिशंकर चौधरी इंडियन नेशनल कांग्रेस को हाथ,  मूलचंद अहिरवार (बिलाई) भारतीय शक्ति चेतना पार्टी को बांसुरी, श्रीमती रामकली तंतुवाय समाजवादी पार्टी को साइकिल, अनंतलाल बसोर निर्दलीय को आटो रिक्शा, जयवर्धन/लालचंद कोरी निर्दलीय को कैलकुलेटर, सुश्री बेबी/फेरन अठ्या निर्दलीय को फलों से युक्त टोकरी एवं बाबा रामफूल दहायत बधा निर्दलीय को नारियल चुनाव प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया है।
इनने छोडा मैदान –
जिले की जिन चार रिक्त विधानसभाओं को भरने के लिये राजनैतिक दलों से बागी होकर कुछ नेताओं ने नामांकन दाखिल किया था। लगातार गंभीर आरोप अपने ब्यानों में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर लगाने वाले कुछ ने  मैदान छोड दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र. ५४-पथरिया में तीन निर्दलीय अभ्यर्थियों में कांग्रेस की श्रीमती मनीषा दुबे, श्रीमती ममता पटैल एवं  राजेश शुक्ला ने अपना नाम वापस ले लिया। वहीं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र. ५५-दमोह से लोक जनशक्ति पार्टी के अभ्यर्थी  पुरूषोत्तम पटैल सहित दो निर्दलीय अभ्यर्थियों में से कांग्रेस के ही भगवानदास एवं निर्दलीय  संतूलाल अहिरवार ने अपना नाम वापस ले लिया। वहीं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र. ५६-जबेरा से गौड़वाना गणतंत्र पार्टी के दूसरे अभ्यर्थी  नीलेश कुमार एवं निर्दलीय अभ्यर्थी  राघवेन्द्र ने अपना नाम वापस ले लिया। विधानसभा क्षेत्र क्र.५७- हटा (अजा) से किसी भी अभ्यर्थी ने अपना नाम वापस नहीं लिया।
किसने क्या कहा था-
पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भगवानदास चौधरी ने कहा था कि कांग्रेस के नेतृत्व ने दलित और कर्मठ कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की है। मैने लगातार पार्टी के साथ निष्ठा और ईमानदारी से कार्य किया मेरी टिकिट को दमोह से प्रत्यासी चन्द्रभान सिंह ने कटवाया है। मैं इसी लिये उनके विरूद्ध चुनाव लड रहा हुं। वहीं राम बाई सदस्य जिला पंचायत ने कहा था कि पार्टी ने स्थानीय कार्यकर्ता की उपेक्षा करते हुये बाहरी व्यक्ति को प्रत्यासी बनाया है जबकि हम लोग क्षेत्र में लगातार कार्य कर पार्टी की बात जनता तक पहुंचाते हुये कार्य करते रहे हैं। मैं पार्टी के विरूद्ध मैदान में अब पथरिया क्षेत्र के लिये र्निदलीय रूप से मैदान खडी हुई हुं। इसी क्रम में श्रीमती मनीषा दुबे बरिष्ठ नेता कांग्रेस एवं प्रदेश पदाधिकारी ने कहा था कि पार्टी ने लगातार कर्मठ कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की है उन्होने श्रीमती सोनिया एवं राहुल गांधी के निर्देशों की भी अवहेलना की है। यहां तक की जिले में एक भी महिला प्रत्यासी मैदान में नहीं उतारा है जबकि क्षेत्र में बाहरी प्रत्यासी खडा कर दिया है। मैं किसी भी कीमत पर यह बर्दाश्त नहीं करूंगी अब मैं र्निदलीय रूप में मैदान में हुं।
error: Content is protected !!