Mobile app of “Election Commision of India”

eci appsECI Apps
इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया (Election Commission of India) भारत का स्वायत्तशासी संवैधानिक जिस का काम निष्पक्ष ढंग से चुनाव करवाना है ! बदलते डिजिटल युग में जहाँ सब संस्थाएं अपने काम वहां इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया सबसे द्रुत गति से टेक्नोलॉजी को अपने आप में आत्मसात कर रही है !
तब से लेकर अब तक इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने अपने कार्यप्रणाली में काफी बदलाव किये. इसके Voter-verified paper audit trail (VVPAT) इत्यादी है !
नए समय में मोबाइल टेक्नोलॉजी भी काफी तेज गति से बढ़ रही है ! आज इस माध्यम पर एंटरटेनमेंट फिल्म टिकेट बुकिंग से लेकर बैंकिंग तक सब यहाँ उपलब्ध है ! इसको देखते हुए इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने भी अपनी सारी सुविधाओं को मोबाइल एप के रूप में ढालना चाहा ! परिणाम स्वरूप अलग अलग सुविधाओं के लिए अलग अलग मोबाइल एप बनवाए गए ! लेकिन जो चीज़ वरदान स्वरुप वो अब और ज्यादा पेचीदा और ज्यादा बिखरी हुए हो गयी ! हाल फिलहाल कम से कम 25 मोबाइल एप अलग अलग सुविधाओं के लिए बन गए और इस बिखराव को बढ़ाने में राज्यों ने अपने कुछ एप और कुल मिलकर इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया के लिए भी इसको संभालना अव्यावहारिक हो गया !
बीकानेर की कंपनी “Neologicx Resources India Private limited” (निओलोजिक्स रिसोर्सेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ) के अधिकारिओं राजीव माथुर और नीरज शर्मा ने इस समस्या को समझते हुए इलेक्शन जो एकीकृत प्रणाली से इन सब सुविधाओं को एक मंच पर साझा कर सके ! यह सुझाव चीफ इलेक्शन कमिश्नर डॉ नसीम जैदी को इतना पसंद आया की उन्होंने तुरंत इस कार्य को शुरू करने की अनुमति दे दी !
12 जनवरी को अपनी पंजाब यात्रा के दौरान श्री जैदी ने इस मोबाइल एप “ECI Apps “ का अनावरण किया ! श्री जैदी के अनुसार यह एप सभी stakeholders के लिए बहुत सुविधाजनक रहेगा और आने वाले चुनावों के लिए मील का पत्थर साबित होगा !
अन्य उपलब्ध मोबाइल एप को एप स्टोर रूप प्रदान करना और संचार व्यवस्था के रूप में एक सशक्त ट्रेंड्स व् रिजल्ट्स जैसी सुविधाए भी इसके जरिये दी जाएगी ! मीडिया को इस एप के जरिये प्रेस रिलीज प्राप्त होगी तथा अन्य अपडेट भी प्रदान किये जायेंगे ! नए वोटर भी अपने आप को इस एप के जरिये आने वाले चुनावो से जोड़ सकते हैं !
जिनकी राज्य आधारित सुचना एप पर उपलब्ध रहेगी !
इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है https://play.google.com/store/apps/details?id=eci.com.neologicx.eci

error: Content is protected !!