बिना टिकट घोषणा के ही हुए सक्रिय

rajasthani assembly elections 2013 results-सतीश शर्मा- उदयपुर। अभी राजस्थान विधानसभा चुनाव में एक माह और कांग्रेस की ओर से अभी तक टिकट तक फाईनल नहीं किए है। कांग्रेस से स्वयं टिकट फाईनल समझने वाले दावेदारों ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। कोई वोटिंग लिस्ट दुरूस्त करवा रहा है तो कोई शहर के वार्डों में मॉनिटरिंग करवा रहा है। विधानसभा चुनावों को लेकर टिकट की सर्वाधिक मारामारी कांग्रेस में शहर विधानसभा मे ही है। उदयपुर की सभी विधानसभा चुनावों में अधिकांश स्थानों पर तो पहले से ही प्रभावशाली प्रत्याशी मौजूद है, परन्तु शहर विधानसभा में एक साथ कई अपनी दावेदारी पेश कर रहे है। दावेदारी पेश करने वालों में कोई तो एक दर्जन से अधिक कांग्रेस और मजदूर कांग्रेस से जुड़े संगठनों से जुड़ा हुआ है तो कोई सीपी जोशी तो कोई मुख्यमंत्री गहलोत के गुट का है। ऐसे में कांग्रेस को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है।
इधर प्रदेश और केन्द्रीय नेतृत्व में बैठे आकाओं द्वारा अपने समर्थकों को हरी झण्डी दिखाने से शहर के कई पदाधिकारियों ने स्वयं का टिकट फाईनल मानते हुए अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी। हालांकि यह तैयारिया बेहद ही गोपनीय स्तर पर की जा रही है। जिसमें प्रत्याशी अपने खास माने जाने वाले कार्यकर्ताओं को ही जिम्मेदारियां दे रहे है। शहर कांग्रेस में वर्तमान में एक साथ पांच कांग्रेसी स्वयं का टिकट फाईनल मान रहे है, जिसमें केन्द्रीय मंत्री के भाई और समधी, शहर व देहात जिलाध्यक्ष के साथ-साथ मीडिया से जुड़े कांग्रेसी भी शामिल है। इन सभी के उपर किसी ना किसी केन्द्रीय या प्रदेश के वरिष्ठ पदाधिकारी का हाथ है।
 ऐसे में इन लोगों ने अपने स्तर पर तैयारियां करना शुरू कर दिया।एक कारण यह भी इधर इन तैयारियों के पीछे यह माना जा रहा है कि कांग्रेस नेतृत्व की ओर से दीपावली के बाद ही टिकट का फाईनल किया जाएगा। दीपावली के बाद टिकट फाईनल किया जाता है तो ऐसे में प्रत्याशी के पास समय कम ही बचेगा। ऐसे में ऐन मौके पर जनसम्पर्क के साथ-साथ कांग्रेसियों को एक करना भी मुश्किल होगा।
इसी कारण अभी से ही तैयारियां चल रही है। मतदाता लिस्टों की जांच शुरू जानकारी के अनुसार शहर में वर्तमान में सभी दावेदारों ने अपने स्तर पर मतदाता लिस्ट को मंगवाकर उनकी जांच करना शुरू कर दिया है। इसके लिए इन लोगों की ओर से अपने विश्वनीय व्यक्ति पर ही भरोसा किया जा रहा है। अच्छी तरह से ठोक बजाकर देखने के बाद ही काम सौंपा जा रहा है। घरों पर बुलाना शुरू विधायक के टिकट का सपना देखने वाले पदाधिकारियेां ने कार्यकर्ता और कुछ पदाधिकारियों को घर पर भी बुलाना शुरू कर दिया है। जहां पर चाय-नाश्ते के साथ-साथ प्रत्येक वार्ड में कांग्रेसी मतदाताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।
सतीश शर्मा
सतीश शर्मा

इसके साथ ही नए मतदाता को जोडऩे की भी रणनीति की जा रही है। चेटक पर चर्चाओं का माहौल गर्म इधर कई दिनों से चेटक स्थित पुराने कांग्रेस कार्यालय पर चर्चाओं का माहौल पूरे चरम पर है। बताया जा रहा है कि चेटक पर दिन और शाम को एकत्रित होने वाले कांग्रेसी पदाधिकारियों में केवल टिकट को लेकर चर्चा ही हो रही है। प्रत्येक दावेदार के समर्थक अपने नेता का ही टिकट फाईनल मान रहे है। पूर्व विधायक ने करवाया फोटो सेशन इधर चेटक पर एक चर्चा ने कई दिनों से जोर पकड़ा हुआ है। चर्चाओं के अनुसार पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया ने कुछ दिनों पूर्व एक स्टूडियो में जाकर अपने फोटो खिंचवाए थे, जिसमें कुछ हाथ हिलाते हुए तो कुछ हाथ जोड़े हुए है। इसको लेकर चर्चा है कि पूर्व विधायक अभी भी अपना टिकट फाईनल मान रहे है, जिस पर जमकर ठहाके लगाएं जा रहे है।

error: Content is protected !!