अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर होगा भव्य राज्य स्तरीय समारोह

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महात्मा गांधी अस्पताल के आॅडिटोरियम में होगा आयोजन
mahila divasअजमेर, 07 मार्च। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार 8 मार्च को दोपहर 3 बजे जयपुर के सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी अस्पताल के आर.एल स्वर्णकार आॅडिटोरियम में राज्य स्तरीय समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा। समारोह की मुख्य अतिथि जलदाय मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी होंगी वहीं अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल करेंगी। समारोह में समाज में विभिन्न मुकामों को सफलतापूर्वक हासिल कर चुकी महिलाएं भी उपस्थित रहेंगी।
महिला अधिकारिता विभाग की आयुक्त श्रीमती ऋचा खोड़ा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में विभाग की ओर से राज्य में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कार्यक्रम अधिकारी, सहायिकाओं तथा सहयोगिनियों एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की नन्दघर योजना में बेहतर काम करने वाले पर्यवेक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा।
आयुक्त ने बताया कि विभाग की ओर से प्रतिवर्ष दिये जाने वाला महिला शक्ति पुरस्कार इस वर्ष बेयरफुट काॅलेज तिलोनिया, अजमेर की श्रीमती मगन कवंर को दिया जाएगा। वहीं सर्वश्रेष्ठ साथिन पुरस्कार ग्राम पंचायत महुड़ा ब्लाॅक खैरवाड़ा, उदयपुर की श्रीमती समर्थ देवी को दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य के प्रत्येक जिले से विभाग की ओर से आंगनबाड़ी में कार्य करने वाली एक कार्यकर्ता, एक सहायिका एवं एक सहयोगिनी तथा राज्य भर से 99 महिलाओं को माता यशोदा पुरस्कार से समारोह में सम्मानित किया जाएगा। जिनमें अजमेर शहर ,लोहाखान से कार्यकर्ता श्रीमती राज कंवर सहायिका श्रीमती हाजरा बानो तथा कोटड़ा की सहयोगिनी श्रीमती सीमा को सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अपने बाल विवाह को न्यायालय के माध्यम से निरस्त करवाकर साहस का परिचय देने वाली बालिकाओं जिनमें जोधपुर के श्री भागीरथ की पुत्राी ममता , जोधपुर के श्री भागीरथ विश्नोई की पुत्राी प्रियंका सारथी, बाड़मेर के श्री रामचन्द्रराम की पुत्राी सुमन लता सारथी, जोधपुर के श्री किशोर सैन की पुत्राी भवन्ति सारथी, जोधपुर के श्री पद्माराम मेघवाल की पुत्राी संता देवी तथा अजमेर के रामवतार गुर्जर की पुत्राी कविता को समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
श्रीमती ऋचाखोड़ा ने बताया कि वनस्थली विद्यापीठ की छात्राओं द्वारा राजस्थान के ऐसे पारंपरिक वाद्ययंत्रों से संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी जो अभी तक पारंपरिक रूप से पुरूषों द्वारा ही वादन किए जाते रहे हैं। ऐसे वाद्य यंत्रों के वादन में विद्यापीठ की छात्राओं का निपुण होना अपने आप में आकर्षण का विषय है। उन्होंने बताया कि समारोह में जेण्डर बजटिंग के बारे जानकारी देने वाले ब्राॅशर और “बेटी बेचाओं – बेटी पढ़ाओं” के पोस्टर का भी विमोचन किया जाएगा। आयुक्त ने बताया कि प्रत्येक जिले की एक – एक महिला स्वंय सहायता समूहों द्वारा समारोह में एक – एक स्टाॅल भी लगाई जाएगी । जिनमें वे अपने हस्तनिर्मित कलात्मक एवं अन्य उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी।
उन्होंने बताया कि समारोह में शिरकत करने के लिए महिलाओं का आयोजन स्थल तक पहुंचाने के लिए सरकार की ओर निःशुल्क परिवहन व्यवस्था की गई है। जिसके तहत अजमेरी गेट से रूट नम्बर – 2 ए की जयपुर सिटी बसे प्रत्येक आधे घण्टे में संचालित होंगी।
जिला स्तरीय यशोदा पुरस्कार समारोह सूचना केन्द्र में
अजमेर, 07 मार्च। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदान किए जाने वाले जिला स्तरीय यशोदा पुरस्कार समारोह का आयोजन अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सूचना केन्द्र में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया जाएगा। महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री नितेश यादव ने बताया कि इसमें जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया एवं जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले 35 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!