राशिफल और पंचांग : 17 अप्रेल, बुधवार, 2019

राजेन्द्र गुप्ता
आज और कल का दिन खास
====================
17 अप्रेल- अनंग त्रयोदशी आज।
17 अप्रेल- महावीर जयंती आज।

18 अप्रेल- चांद्र पूर्णिमा व्रत कल।
18 अप्रेल- विश्व पुरातत्व दिवस कल।

आज का पंचांग
******************
17 अप्रेल, 2019
============
तिथि चैत्र शुक्ल पक्ष त्रयोदशी 22.25 तक
नक्षत्र उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र 23.32 तक
करण तैतिल करण 22.25 तक
पक्ष शुक्ल पक्ष
वार बुधवार
योग ध्रुव योग 18.27 तक
सूर्योदय 05.57
सूर्यास्त 18.43
चन्द्रमा सिंह राशि में दिन रात
राहुकाल दोपहर 12.20 – 13.55
विक्रमी संवत् 2076
शक सम्वत 1941
मास चैत्र 10 सावान हिजऱी 1440
शुभ मुहूर्त अभिजित ———————–

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076, 7976009175

आज का राशिफल
*****************
17 अप्रेल, 2019
—————————
मेष राशि : कई दिनों से लंबित कार्य आज भी अधूरे रहेंगे। आर्थिक वृद्धि के प्रयास निष्फल होंगे। व्यावसायिक कार्य सफल नहीं हो पाएंगे। फिजूल की बातों से दूर रहें। सामाजिक मामलों में आलोचना होगी। आज हनुमान जी को गुड़ के चूरमे का भोग लगायें।

वृषभ राशि : संतान के कार्यों से दुखी रहेंगे। व्यापार, नौकरी में स्थिति मध्यम रहेगी। अचानक आने वाली बाधाओं से मन परेशान रहेगा। परिश्रम का महत्व समझें। वाद-विवाद में नहीं पड़ें। आज हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला और मिठाई का भोग लगायें।

मिथुन राशि : अध्ययन में आ रही बाधा दूर होगी। आजीविका के नए स्त्रोत स्थापित होंगे। प्रतिष्ठित व्यक्ति से मेल-जोल बढ़ेगा। कला की तरफ रुझान होगा। व्यापार में नए अनुबंध होंगे। आय में वृद्धि के योग हैं। आज हनुमान जी को सिंदूर तेल और जनेऊ अर्पण करें, कार्य सिद्ध होंगे।

कर्क राशि : विवाह योग्य जातकों को लिए समय अनुकूल है। संतान की चिंता रहेगी। शत्रु पक्ष आपकी छवि बिगाडऩे की कोशिश करेंगे। व्यापार की समस्याओं से मन परेशान रहेगा। आज हनुमानजी को गुड़ का नेवैद्य लगायें।

सिंह राशि : विवाह योग्य जातकों के लिए समय अनुकूल है। संतान की चिंता रहेगी। शत्रु पक्ष आपकी छवि बिगाडऩे की कोशिश करेंगे। व्यापार की समस्याओं से मन परेशान रहेगा। आज हनुमानजी को गुड़ का नेवैद्य लगायें।

कन्या राशि : क्रोध पर नियंत्रण रखें। अनावश्यक वाद-विवाद को टालें। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। व्यर्थ के दिखावे एवं आडंबरों से दूर रहें। आत्मविश्वास बढ़ेगा। यात्रा संभव है। श्री हनुमान जी के मंदिर पर लाल ध्वज अर्पण करें और फल का भोग लगायें।

तुला राशि : दिन की शुरुआत नए संकल्पों के साथ होगी। व्यावसायिक सफलता से हर्ष होगा। आपके द्वारा लिए गए निर्णय सही होंगे। वाहन क्रय करने के योग हैं। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। समय अनुकूलता का आभास होगा। हनुमान जी को शमी पत्र अर्पण करें।

वृश्चिक राशि : कई दिनों से किसी से आप मन की बात कहना चाहते थे। संतान की उन्नति खुशी को बढ़ाएगी। सोचे हुए काम बनेंगे। बौद्धिक चिंतन से आशंकाएं दूर होंगी। व्यापार अच्छा चलेगा। दूसरों की देखा-देखी नहीं करें। हनुमानजी को पान का बीड़ा अर्पण करें।

धनु राशि : माता-पिता के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा। परिचित व्यक्ति का सहयोग आपकी परेशानियों को दूर करेगा। व्यापार, काम-धंधे की स्थिति संतोषजनक रहेगी। किसी चिंता से मुक्ति मिलेगी। श्री हनुमान जी को 108 तुलसी पत्र पर श्री राम नाम लिख कर अर्पण करें।

मकर राशि : बोलने से पहले सोचें। झूठ बोलने से बचें। दुव्र्यसनों पर नियंत्रण रखना होगा। सुख के साधनों को क्रय करने के योग बनेंगे। पिछले कार्यों में विशेष सफलता मिलेगी। यात्रा संभव है ।श्री हनुमान जो को 7 बार श्री हनुमान चालीसा का पाठ सुनाएं।

कुम्भ राशि : आजकल आप के व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ रहा है। अपने स्वभाव में परिवर्तन लाना जरूरी है। घर में क्लेश बढ़ेंगे। पेट से संबंधित रोग से पीड़ित रहेंगे। श्री हनुमान जी को आज सुन्दरकाण्ड का पाठ सुनायें और लापसी का नेवेध्यय अर्पण करें। कार्य अती शीघ्र पुरे होंगे।

मीन राशि : परिजनों से सहयोग मिलेगा। मित्रों से आर्थिक सहयोग मिलेगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी। संतान की ओर से अनुकूल परिणाम आएंगे। व्यापार अच्छा चलेगा। आय से अधिक व्यय नहीं करें। आज हनुमानजी को गुड़ चने का भोग जरूर लगायें।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076, 7976009175
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

Leave a Comment