देवनानी ने रखी चिकित्सा सुविधाओं में सुधार की मांग

विधानसभा में चिकित्सा विभाग की मांग संख्या 26 के अन्तर्गत प्रस्तुत की मांग
– अजमेर संभाग की चिकित्सीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मेडिसिटी बनाने की रखी मांग
– हरिभाउ उपाध्याय नगर क्षेत्र में सैटेलाईट अस्पताल खोलने की भी रखी मांग
– जेएलएन चिकित्सालय के ट्रोमा सेंटर में चिकित्सकों की नियुक्ति सहित कार्डियोलॉजी में बाईपास सर्जरी हेतु 2 कार्डिकसर्जन की नियुक्ति की भी रखी मांग
– जेएलएन चिकित्सालय में नर्सिंग कर्मियों के रिक्त पद भरने की रखी मांग

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज राजस्थान विधान सभा में चिकित्सा विभाग की मांगों के दौरान कटौति प्रस्ताव पस्तुत कर सरकार के सामने अजमेर की चिकित्सा सुविधाओं में सुधार व विस्तार के लिए आवश्यक मांगे रखी।
देवनानी ने आज सदन में चिकित्सा विभाग की मांग संख्या 26 के अन्तर्गत अजमेर संभाग की चिकित्सीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के मरीजों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए अजमेर में मेडिसिटी की स्थापना किये जाने की मांग रखी।
इसके अतिरिक्त उनके विधान सभा क्षेत्र में हरिभाउ उपाध्याय नगर क्षेत्र में एक सैटेलाईट चिकित्सालय खोले जाने की भी मांग रखी जिससे पुष्कर रोड़, फायसागर रोड़ व इस क्षेत्र में बसी विस्तृत आवासीय कॉलोनियों व आस-पास के गांवों के निवासियों को क्षेत्र में आवश्यक चिकित्सा सुविधाऐं मिलने के साथ ही चिकित्सालय में भर्ती होकर ईलाज कराने की भी सुविधा मिल सके।
देवनानी ने अजमेंर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के ट्रोमा सेंटर में चिकित्सकों के रिक्त पद भरने का भी सरकार से आग्रह किया। उन्होंने बताया कि यहां कार्यरत एक मात्र न्यूरो सर्जन के स्वंय बीमार होने के बाद दुर्घटनाओं में गम्भीर घायलों का ईलाज करने वाला कोई चिकित्सक नहीं है तथा संेटर पर लगभग ताले लगने की स्थिति बन गई है।
इसके अतिरिक्त उन्होंने सरकार से इस अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग में बाईपास सर्जरी की सुविधा प्रारम्भ कराने के लिए कम से कम 2 कार्डियोंथोरेसिक सर्जन की नियुक्ति कराने का भी आग्रह किया जिनके नहीं होने से करोड़ो रूपये की लागत से निर्मित ऑपरेशन थियेटर व उपकरण व्यर्थ पड़े है।
इसके साथ ही देवनानी ने जेएलएन चिकित्सालय में नर्सिंग कर्मियों के बड़ी संख्या में पड़े रिक्त पदों पर भी शीघ्र नियुक्ति की जाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज व चिकित्सालय में नर्स ग्रेड प्रथम के 171 में से 83 पद रिक्त पड़े है जबकि नर्स ग्रेड द्वितीय के 1271 में से 991 पद रिक्त पड़े है। ऐसी स्थिति में इस चिकित्सालय की चिकित्सा व्यवस्था को सुव्यवस्थित कर पाना सम्भव प्रतीत नहीं होता है।
देवनानी ने आज चिकित्सा मंत्री जी से व्यक्तिगत मुलाकात कर अजमेर के जेएलएन चिकित्सालय में न्यूरोसर्जरी, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, ट्रोमा संेटर, गेस्ट्रोलॉजी, गायनिक, इमरजंेसी मेडिसिन, अस्थि रोग विभाग, फिजीकल मेडिकल रिहेबिलेशन, रेडियोडाइग्नोसिस, मेडिसिन जैसे प्रमुख विभागों में आचार्य, सह आचार्य व सहायक आचार्य के बड़ी संख्या में पड़े रिक्त पदों पर योग्य चिकित्सकों की नियुक्ति कराई जाने का आग्रह किया जिससे सम्भागस्तीय इस चिकित्सालय में मरीजों का आवश्यक ईलाज सम्भव हो सके।

error: Content is protected !!