षिक्षा बोर्ड की पूरक परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी

bser 450अजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की कल गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली पूरक परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा में कुल 1 लाख 23 हजार 216 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए है, जो 183 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा में बैठेंगे। अजमेर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, केकड़ी, जोधपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फलौदी और सीकर जिले के जी.एन.मो. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नीम का थाना परीक्षा केन्द्र को संवेदनषील घोषित किया गया है। सीनियर सैकेण्डरी और सैकेण्डरी की पूरक परीक्षाएंे 23 अगस्त को सम्पन्न होंगी। पूरक परीक्षाओं के लिए राज्य में 28 उŸारपुस्तिका संग्रहण और 13 उŸारपुस्तिका वितरण केन्द्र बनाए गए है। प्रदेष के सभी जिलों से परीक्षा समाप्ति के दिन ही बोर्ड के अजमेर कार्यालय में उŸारपुस्तिकाएं मंगवाने की व्यवस्था की गई है।
संम्भागीय आयुक्त और बोर्ड के प्रषासक आर.के.मीणा ने बताया कि सैकण्डरी पूरक परीक्षा के लिए 81,991 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए है, सीनियर सैकण्डरी में कुल 40,344, प्रवेषिका में 606 और वरिष्ठ उपाध्याय में 275 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.nic.in पर पूरक परीक्षार्थियों के रोल नंबर, परीक्षा केन्द्र, परीक्षा कार्यक्रम एवं विषय आदि की सूचना उपलब्ध है। परीक्षार्थी अपना मुख्य परीक्षा नामांक फीड कर पूरक परीक्षा की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
उन्होंने बताया कि जिन परीक्षार्थियों को डाक अव्यवस्था के कारण प्रवेष पत्र प्राप्त नही होता है वे बोर्ड की वेबसाईट से भी अस्थाई प्रवेष पत्र डाउनलोड कर सकते है। वेबसाइट से डाउनलोड प्रवेष पत्र पर परीक्षार्थी अपना फोटो चिपका कर सम्बंधित शाला प्रधान से परीक्षा शुल्क विवरण एवं फोटो प्रमाणित कराएगा तभी प्रवेष पत्र वैद्य होगा। वेबसाइट से डाउनलोड प्रवेष पत्र केवल उन परीक्षार्थियांें के लिए वैद्य है जिनका परीक्षा शुल्क निर्धारित समय में विद्यालय में जमा हो चुका है। जो परीक्षार्थी अभी तक अपना परीक्षा शुल्क जमा नहीं करा सके है वे परीक्षा शुल्क के अलावा 1000/- रू0 असाधारण शुल्क सहित परीक्षा शुल्क परीक्षा केन्द्र पर जमा करा कर परीक्षा में प्रविष्ट हो सकते है। इस हेतु अपना एक पासपोर्ट साईज का फोटो एवं एक फोटो आई.डी. युक्त पहचान पत्र के साथ संबंधित केन्द्राधीक्षक से सम्पर्क करना होगा।
बोर्ड कार्यालय में पूरक परीक्षाओं के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जो परीक्षा समाप्ति की तिथि 23 अगस्त तक प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक कार्यरत रहेगा। इस कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0145-2628499, 2631310 तथा 2622877 है। फैक्स नंबर 0145-2627394 पर भी सूचनाएं दी जा सकती है। नियंत्रणकक्ष की प्रभारी विषेषाधिकारी परीक्षा, श्रीमती प्रिया भार्गव हांेगी। निदेषक गोपनीय जी.के.माथुर और उप निदेषक परीक्षा षिव शंकर अग्रवाल नियंत्रण कक्ष के सह-प्रभारी होंगे।
-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!