सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मिले मुफ्त दवा

बाहर की दवाएं ना लिखें चिकित्सक, अस्पतालों में सफाई का रखें विशेष ध्यान
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक बाहर की दवाएं न लिखें तथा अस्पतालों में साफसफाई का विशेष ध्यान रखें।
जिला कलक्टर श्री देथा गुरूवार को कलेक्टे्रट में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को अध्यक्ष के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले रोगियों को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना का लाभ मिले। रोगियों को अस्पताल में उपलब्ध दवाएं लिखी जाए।
श्री देथा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य सभी स्तर के अस्पतालों में साफसफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। अधिकारी खुद इस कार्य की निगरानी रखें। आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से चिन्हित कुपोषित बच्चों को चिकित्सालयों में सम्पूर्ण उपचार उपलब्ध कराया जाए। इसी तरह अनुपयोगी भवनों का उपयोग एवं मरम्मत के भी निर्देश दिए गए।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों से मौसमी बीमारियों पर विशेष निगरानी रखने को कहा। उन्होंने कहा कि झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ भी विशेष अभियान चलाया जाए।
श्री देथा ने विभिन्न बीमारियों से संबंधित उपचार एवं उपकरणों की सुनिश्चितता पर जोर देते हुए ब्लॉकवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिन चिकित्सालयों में जितनी दवाएं एवं जांचे सुनिश्चित की गई है वे सभी रोगियों को उपलब्ध होनी चाहिए।
श्री देथा ने परिवार कल्याण से संबंधित योजनाओं की भी समीक्षा की और निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन के लिए पे्ररित किया जाए। बैठक में मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम 108 व 104 एम्बुलेंस, टीबी, मलेरिया, कुष्ठ रोग एवं अंद्घता निवारण कार्यक्रम आदि की भी समीक्षा की गई।
बैठक में संयुक्त निदेशक डॉ. मधु विजयवर्गीय, सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्र सिंह सिसोदिया, एडिशनल सीएमएचओ डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी एवं डिप्टी सीएमएचओ डॉ. लाल थदानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!