सतर्कता दल दृढ़ निष्चय के साथ बिजली चोरी पकड़े-राणावत

md_meeting1-21-10-14अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने विद्युत चोरी रोकथाम के लिए निगम के सतर्कता दलों को निर्देष दिए है कि वे दृढ़ निष्चय एवं पक्के इरादे के साथ बिजली चोरी पकड़े। साथ ही बिजली चोरी के खिलाफ भी वातावरण तैयार करें। प्रबंध निदेषक मंगलवार को डिस्कॉम मुख्यालय सभागार में आयोजित बिजली चोरी रोकथाम के लिए सतर्कता जांच कार्यो संबंधी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सतर्कता दल के सदस्य आपस में समन्वय रखते हुए अपने अपने क्षेत्र में मोबाईल रहें तथा बिजली चोरी पकड़ें। बिजली चोरी के प्रकरण सामने आने पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करें। अधिकारियों को बिजली चोरी पकड़ने से सरोकार रखना हैं। जांच कार्य के लिए विभागीय वाहन, इन्टरनेट सुविधा एवं अन्य उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं। उनका पूर्ण सदुपयोग करें। जिनके पास इन्टरनेट सुविधा एवं अन्य उपकरण नहीं हैं वे 30 अक्टूबर तक प्राप्त कर विधिवत कार्य प्रारंभ कर दें।
श्री राणावत ने कहा कि अधिकारी बिजली चोरी की वीसीआर मौके पर ही बनाएं, यह जरूरी हैं। बकाया वीसीआर की राषि की शीघ्र वसूली करें। उन्होंने बताया कि गत दो वर्ष से बकाया चल रही वीसीआर की राषि की वसूली नहीं करने पर संबंधित अधिकारी के वेतन से कटौती भी की जा सकेगी। बिजली चोरी रोकने एवं प्रभावी मोनिटरिंग के लिए एक सॉफ्टवेयर भी बनाया गया हैं, उसका सभी उपयोग करें। जिनके पास यह सॉफ्टवेयर नहीं हैं वे उसे प्राप्त कर उसके अनुसार कार्यवाई सुनिष्चित करें। जांच कार्य की रिपोर्ट में सही आंकड़े प्रस्तुत किए जाएं। साथ ही ईयूआरडी के प्रकरणों को भी पुलिस दल के साथ मदद से निपटाएं जाएं।

बिजली चोरी मामलों का करें प्रचार –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि सतर्कता दलों द्वारा बिजली चोरी के जो मामले पकड़े जाए उनका समाचार पत्रों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। साथ ही प्रत्येक सोमवार को सप्ताहभर की गई जांच कार्य में कोई रोचक जानकारी सामने पाई जाए तो उसका भी प्रचार प्रसार किया जाएं।

संवाद बनाकर करें कार्य –
प्रबंध निदेषक ने कहा कि सतर्कता दलों के अधिकारी अपने पड़ौसी जिले के सतर्कता दलों से भी संवाद बनाएं तथा बिजली चोरी रोकथाम के लिए कोई प्रभावी कार्य किया जा रहा हो तो उसकी जानकारी हो तो आपस में संवाद करें। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी की जांच रात्रि कालिन समय मंे अथवा अलसुबह के समय की जाएं ताकि बिजली चोरी के मामले अधिक सामने आ सकेंगे।

विद्युत एक्ट का करें सदुपयोग-
प्रबंध निदेषक ने कहा कि बिजली चोरों के खिलाफ विद्युत एक्ट बनाया हुआ हैं। उसमें सख्त कार्यवाई की जा सकती हैं, उसका सदुपयोग करें तथा बिजली चोरी पकड़े। दीपावली के सीजन में विद्युत का उपभोग बढ़ जाता हैं ऐसे में बिजली चोरी रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएं तथा विषेष जांच कार्य करें। जिसकी रिपोर्ट भी पृथक से मुख्यालय को प्रेषित करें। दीपावली पर किसी को विद्युत संबंधी कोई परेषानी नहीं हों लेकिन साथ ही बिजली चोरों को बख्शा भी नहीं जाएं।

सिंगल फेस मोटर से कृषि कार्यो की जांच करें –
प्रबंध निदेषक ने कहा कि अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में सिंगल फेस मोटर से कृषि कार्य करने वालों की जांच करें। ऐसे प्रकरण पाए जाने पर उनके खिलाफ आवष्यक कार्यवाई की जाएं।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राममूर्ति जोषी, उप पुलिस अधीक्षक श्री एस.के. भाटी, अधीक्षण अभियंता सतर्कता श्री जे.एस. माजू, सलाहकार श्री एस.एस. शेखावत ने भी सतर्कता जांच कार्य के संबंध में विभिन्न अनुभवों को बताया तथा जांच कार्य को प्रभावी बनाने के सुझाव भी दिए।
इस मौके पर डिस्कॉम क्षेत्र के समस्त सर्किलों के सतर्कता अधिकारी, मुख्य लेखाधिकारी (राजस्व) श्री एम.के. जैन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जोषी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का पदभार संभाला
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) के पद पर श्री राममूर्ति जोषी ने सोमवार को अपने पद का कार्यभार संभाल लिया।

निगमकर्मियों को बोनस/एक्सग्रेसिया स्वीकृत
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के समस्त कर्मचारियों को वर्ष 2013-14 के लिए बोनस/एक्सग्रेसिया स्वीकृत किया गया है।
निगम के मुख्य लेखाधिकारी (राजस्व) श्री एम.के.जैन द्वारा जारी आदेष के तहत 4800/- पे ग्रेड तक के प्रत्येक कर्मचारी को वर्ष 2013-14 के लिए अधिकतम 3500/- रूपए (तीन हजार पाँच सौ रूपए) बोनस/एक्सग्रेसिया के रूप में देय होगें।

error: Content is protected !!