पुष्कर मेले में इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अनूठा संगम

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। आगामी 31 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में इस बार श्रद्घालुओं, पर्यटकों, पशुपालकों और ग्रामवासियों को ध्यान में रखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अनूठा संगम प्रस्तुत होगा जिसमें राज्य के कोने-कोने से आने वाले परम्परागत लोक कलाकारो के अतिरिक्त देश के ख्यातनाम कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने आज सांयकाल अपने कक्ष में आयोजित बैठक में इन कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया और मंगलवार को पुष्कर में आयोजित बैठक में क्षेत्रीय विधायक सहित नागरिकों एवं विभिन्न संगठनों द्वारा दिए गए सुझाव को ध्यान में रखते हुए पुष्कर सरोवर पर भी कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त मेले में भाग लेने वाले देश के विभिन्न कोनों के पशुपालकों के मनोरंजन के लिए भी राजस्थान परम्परागत लोक कलाकारों जिसमें कुचामणी ख्याल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जो 31 अक्टूबर मेला प्रारम्भ दिवस से एकादशी तक आयोजित होंगे। इसके अतिरिक्त एकादशी से मेला मैदान के मुख्य रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसमें हजारों की तादाद में श्रद्घालु, पर्यटक, नागरिक व पशुपालक भाग लेते हंै। जिला कलक्टर श्री देथा ने बताया कि पुष्कर मेले में कार्यक्रम इस तरीके से आयोजित होंगे जो धार्मिक और पुष्कर की पवित्रता और गरीमा को बनाए रखेंगे, हंसी-मजाक से भरपूर विभिन्न अन्य कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।
बैठक में पुष्कर मेला मजिस्टे्रट श्री संजय माथुर, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गुलाबचंद जिंदल, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री सत्यनारायण खण्डेलवाल, उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी मौजूद थे।

error: Content is protected !!