सैकण्डरी और प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम बुधवार को

सैकण्डरी और प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम बुधवार को
bser 450अजमेर 9 जून। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक (सैकण्डरी) और प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम बुधवार को प्रातः 11.00 बजे घोषित किया जायेगा। शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर बोर्ड कार्यालय के राजीव गांधी भवन में परीक्षा परिणाम की घोषणा करेंगे। बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा में कुल 11,06,357 और प्रवेशिका प्ररीक्षा में 8,745 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये।

प्रो. चौधरी ने बताया कि बोर्ड का यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.nic.in पर उपलब्ध होगा। बोर्ड के परीक्षा परिणाम राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की वेबसाइट rajresults.nic.in पर भी देखे जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त indiatoday.intoday.in/education, dainikbhaskar.com, rajasthanpatrika.com, dainiknavjyoti.com, indiaresults.Com, brainbuxa.com, myresultplus.com, examresults.net, rajasthaneducation.net, resultsout.com, knowyourresult.com, results.partrika.com, jagranjosh.com की वेबसाइट पर भी परिणाम उपलब्ध होगा।

सैकण्डरी के परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम की जानकारी एस.एम.एस. के माध्यम से मोबाइल पर भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिये परीक्षार्थी को मोबाइल पर Result RAJ10 लिखकर 56263 पर, RJ10 लिखकर 5676750 पर, RJ10 लिखकर 58888 पर तथा RJ10 लिखकर 57272 पर एस.एम.एस. भेजना होगा। आई.वी.आर.एस. के माध्यम से परिणाम जानने के लिये 5207001 से 5270999 नम्बर डायल करना होगा।
प्रवेशिका परीक्षा के परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम की जानकारी एस.एम.एस. के माध्यम से मोबाइल पर भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिये परीक्षार्थी को मोबाइल पर Result RAJPR लिखकर 56263 पर तथा RJPR लिखकर 52070 पर एस.एम.एस. भेजना होगा।
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा 2015 की अंकतालिकाओं की प्रतिलिपि बोर्ड के संभाग मुख्यालयों पर स्थित विद्यार्थी सेवा केन्द्रों से गुरूवार से प्राप्त की जा सकेगी। ये विद्यार्थी सेवा केन्द्र जयपुर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, मीरा मार्ग, बनीपार्क, भरतपुर में राजकीय मास्टर आदित्येन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय, चूरू में राजकीय बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोधपुर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, महा मंदिर लाल मैदान, बीकानेर में राजकीय सार्दुल उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा गेट, उदयपुर में राजकीय गुरू गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मल्टीपरपज और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय अजमेर में स्थित है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 की परीक्षा में प्रविष्ठ हुए परीक्षार्थी, परीक्षा परिणाम घोषणा के दस दिवस की अवधि में ही संवीक्षा/उत्तरपुस्तिका की प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेगे। परीक्षार्थी ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से निर्धारित शुल्क प्रति उत्तरपुस्तिका तीन सौ रुपये जमा करवाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्र का प्रारूप बोर्ड की वेबसाईट ूूूण्तंरमकनइवंतकण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। माध्यमिक और प्रवेशिका परीक्षा 2015 के परीक्षार्थी शनिवार, 20 जून तक इस संबंध में आवेदन कर सकेगे। परीक्षार्थियों को ऑनलाईन आवेदन के पश्चात् एसएमएस के द्वारा उसके प्रार्थना पत्र में अंकित मोबाइल नम्बर पर पावती व पंजीकरण की सूचना दी जायेगी। परीक्षार्थी के आवेदन पत्रानुसार विषयों की उत्तरपुस्तिका बोर्ड वेबसाईट पर अपलोड कर उसे एसएमएस द्वारा लिंक कोड उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिका ऑनलाईन देखने के साथ डाउनलोड भी कर सकेगें। उत्तरपुस्तिका अवलोकन के पश्चात् उसे कोई त्रुटि अथवा कमी या आपत्ति हो तो 10 दिवस के अन्दर बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध संवीक्षा प्रारूप में ऑनलाईन आपत्ति दर्ज करानी होगी। इस संबंध में डाक से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
-राजेन्द्र गुप्ता,
उप निदेशक (जनसम्पर्क)

Print Friendly

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>