सैकण्ड्री परीक्षा का परिणाम 6 जून को घोषित होगा

board pariksha 02अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक (सैकण्ड्री) परीक्षा का परिणाम गुरूवार को सांयः 4ः00 बजे घोषित किया जायेगा। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. पी.एस. वर्मा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर परिसर स्थित राजीव गांधी सभागार में इस परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगे। इस परीक्षा के लिये कुल 12,07,462 परीक्षार्थी पंजिकृत किये गये, इनमें 11,88,368 परीक्षार्थी नियमित तथा 19,094 परीक्षार्थी स्वंयपाठी है। कुल 11,70,790 परीक्षा में प्रविष्ठ हुये, इनमें 6,97,513 बालक तथा 4,73,277 बालिकाऐं हैं।
बोर्ड सचिव एम.आर. शर्मा ने बताया कि बोर्ड का यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट WWW.rajeduboard.nic.in पर उपलब्ध होगा। इसके अतिरिक्त Indiaresults.Com,Dainiknavjyoti.com, Brainbuxa.com,Myresultplus.com,Examresults.net,Rajasthaneducation.ne,Schools9.com,Examtec.com,Taazaresult.com,Taazaresults.com,Prernacollege.com,Parikshafal.com,Resultsout.com,wap.indiatimes.com/education/ home.aspx,wap.indiatimes.com/examresults/home.aspx की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा।
परीक्षा परिणाम की जानकारी एस.एम.एस. के माध्यम से मोबाईल पर भी की जा सकेगी। इसके लिये परीक्षार्थी को मोबाईल पर R10 लिखकर BSNL के लिये 56505 Airtel के लिये 543212222 Vodafone के लिये 56730 Idea के लिये 55456 Tata GSM के लिये 51234 पर एस.एम.एस. भेजना होगा। आई.वी.आर.एस. से परिणाम जानने के लिये BSNLके लिये 1255596 Airtel के लिये 543212222 Vodafone के लिये 56731 Idea के लिये 5545678 Tata GSM के लिये 54321234 नम्बर डायल करना होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।
सैकण्ड्री परीक्षा 2013 की अंकतालिकाओं की प्रतिलिपि बोर्ड के संभाग मुख्यालयों पर स्थित विद्यार्थी सेवा केन्द्रों से शुक्रवार से प्राप्त की जा सकेगी। ये विद्यार्थी सेवा केन्द्र जयपुर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, मीरा मार्ग, बनीपार्क और राधाकृष्णन् शिक्षा संकुल स्थित राजीव गांधी विद्या भवन, भरतपुर में राजकीय मास्टर आदित्येन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय, चूरू में राजकीय बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोधपुर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, महा मंदिर लाल मैदान, बीकानेर में राजकीय सार्दुल उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा गेट, उदयपुर में राजकीय गुरू गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मल्टीपरपज और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय अजमेर में स्थित है। गुरूवार को बोर्ड कार्यालय में परीक्षा परिणाम बताने की विशेष व्यवस्था की गई है।
बोर्ड के सचिव श्री शर्मा ने बताया कि 2013 की परीक्षा में प्रविष्ठ हुए परीक्षार्थी, परीक्षा परिणाम घोषणा के दस दिवस की अवधि में ही संवीक्षा अथवा उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेगे। सैकण्डरी के विद्यार्थी 17 जून तक इस संबंध में आवेदन कर सकेगे। परीक्षार्थी को संवीक्षा या उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति दोनों में से किसी एक के लिए आवेदन करना होगा। उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति उपलब्ध कराने से पूर्व कार्यालय स्तर पर उत्तर पुस्तिका की संवीक्षा की जायेगी। इसलिये फोटो प्रति हेतु आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को संवीक्षा हेतु आवेदन पत्र पृथक से भरने की आवश्यकता नहीं है। संवीक्षा का शुल्क रूपये दो सौ प्रति विषय तथा उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति का शुल्क रूपये चार सौ प्रति उत्तर पुस्तिका निर्धारित किया गया है। संवीक्षा एवं उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति के आवेदन का प्रारूप बोर्ड की वेबसाईट WWW.rajeduboard.nic.in पर उपलब्ध है। परीक्षार्थी राज्य में स्थित किसी भी ई-मित्र कियोस्क अथवा बोर्ड के विद्यार्थी सेवा केन्द्र यथा भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर, चुरू, जयपुर, कोटा और जोधपुर अथवा बोर्ड कार्यालय अजमेर में नगद शुल्क सहित जमा करवा सकते है। बोर्ड द्वारा इस संबंध में आवेदन पत्र डाक से स्वीकार्य नहीं किये जायेगे। इस संबंध में अन्य जानकारी दूरभाष नम्बर 0145-2620739 पर की जा सकती है।

error: Content is protected !!