हवा में उड़ने से महंगा रेल की पटरी का ये शाही सफर

palace on wheelsनई दिल्ली। आप रेलवे काउंटर पर गये, टिकट बुक की और उसका किराया दिया 2 लाख रुपये। हैरान हो गए ना। ऐसा भी होता है। आपको लगता है कि देश में सफर करने के लिए हवाई यात्रा ही सबसे महंगी है, लेकिन भारतीय रेल उससे भी ज्यादा महंगी है। हमारे देश में ऐसी भी ट्रेने हैं जिनका एक दिन का किराया 50 हजार रुपये से ज्यादा का है। ये किराया है उन लग्जरी ट्रेनों का है जो आपको देश के सबसे अच्छे सफल पर लेकर जाती हैं और इनका अंदाज भी ऐसा कि आप खुद को किसी महाराजा से कम नहीं समझेंगे। आइये देखें दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करने वाली इन ट्रेनों की खासियत और ये आपको कहां और कैसे कराती हैं सफर।

पैलेस ऑन व्हील्स : इस ट्रेन को दुनिया की 10 शीर्ष ट्रेनों में गिना जाता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि इसे एक महल जैसा ही बनाया गया है और ट्रेन के अंदर आपको शाही माहौल नजर आएगा। इस ट्रेन में राजपूताना, हैदराबाद के निजाम और ब्रिटिश इंडिया की क्वीन विक्टोरिया के लिए व्यक्तिगत कोच बनाए गए थे।

देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही जीवन शैली जैसा अनूठा अनुभव देने वाली एवं पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण भारतीय रेल एंव राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से चलाई जा रही विश्व प्रसिद्ध ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ का सफर नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होता है। यदि आप 7 दिन का पैकेज लेते हैं तो यह आपको जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, स्वामी मेघापुर, उदयपुर, भरतपुर, आगरा की यात्रा कराएगी। इसके लिए एक रात का किराया करीब 35,000 रुपये है। यदि सात दिन की बात करें तो इसके लिए लगभग 2.40 लाख रुपये से ज्यादा देने होंगे।

फेरी क्वीन : यह ट्रेन दुनिया के सबसे पुराने लोकोमोटिव स्टीम इंजन पर चलती है। इस ट्रेन ने अपना सफर 1855 में शुरू किया। ये आपको दिल्ली, अलवर और सरिस्का के वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की यात्रा कराती है। दिल्ली और अलवर के बीच एक तरफ की यात्रा का किराया करीब 1,36,000 रुपये है। इस ट्रेन को राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार भी मिला है।

गोल्डन चैरीअट : ये देश की सबसे बेहतरीन लग्जरी ट्रेन में से एक है, जिसे कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा चलाया जाता है। ये अपने अतिथियों को पौराणिक कथाओं, प्राकृतिक चमत्कार, वन्य जीवन, साहस, समुद्र तटों आदि से रूबरू कराती है। 7 सात और 8 दिन की इस यात्रा की बेंगलुरू से शुरू होकर काबिनी के बाघों को बीचे होते हुए श्रीरंगापटना, राजसी मैसूर, श्रवणबेलगोला, बेलूर के चमत्कारी वास्तु कलाओं और हेलबिड, शाही हम्पी और पट्टकल के बाद अंत में गोवा के समुद्र तटों तक पहुंचती है। इसके लिए एक रात का किराया करीब 22,000 हजार रुपये है।

डेक्कन ओडिसी : ये ट्रेन आपको प्राचीन काल के शाही दिनों की यात्रा पर लेकर जाएगी। इसके पूरे पैकेज का किराया करीब 2.15 लाख रुपये है।

हैरिटेज ऑन व्हील्स : यदि आपको राजी अंदाज के साथ शेखावटी क्षेत्रों जैसे बिकानेर, नवलगढ़, रामगढ़, गजनर और ताल छापर सेंचुरी आदि की यात्रा कराती है। इसके लिए आपको प्रति रात के लिए लगभग 18,600 रुपये देने होंगे।

Print Friendly

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>