महिलाओं का सशक्तिकरण आवश्यक – अजय सिंह किलक

अमृता हाट दे रही है महिलाओं को आर्थिक स्वावलम्बन – महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती भदेल
अजमेर, 22 अक्टूबर। महिलाओं का सशक्तिकरण वर्तमान परिपे्रक्ष में आवश्यक है। इससे महिलाओं के साथ साथ परिवार का भी सुदृढ़ीकरण होता है। राजस्थान में अमृता हाट के माध्यम से महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को बाजार उपलब्ध कराया जाना अपने आप में एक मिसाल है। दीपावली के अवसर पर अजमेरवासियों को उच्च गुणवत्ता के हस्त निर्मित उत्पाद कम कीमत पर उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास महिला एवं बाल विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। महिलाओं द्वारा घर में उत्पादित स्वदेशी सामग्री का हम सभी को उपयोग लेना चाहिए। ये विचार सहकारिता मंत्राी श्री अजय सिंह किलक ने शनिवार को वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में आयोजित अमृता हाट के शुभारम्भ समारोह में रखे।
उन्होंने कहा कि समाज में बेटी और बेटों में अन्तर धीरे धीरे कम हो रहा है। बेटियां भी परिवार के विकास में बराबर का योगदान प्रदान कर रही है। महिलाओं द्वारा स्थापित स्वयं सहायता समूह एक कम्पनी की तरह कार्य करके सहकारिता की भावना के साथ आगे बढ़नी चाहिए। सुदृढ़ एवं सफल स्वयं सहायता समूह के पास करोड़ों का रिजर्व रहना इस बात का सबूत है कि भविष्य में इनके द्वारा नये उद्यम आरम्भ होंगे ।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि महिलाओं के हुनर को स्वयं सहायता समूह ने एक मंच प्रदान किया है। समूह की मेहनत अमृता हाट के माध्यम से सबके सामने आयी है। अमृता हाट ने महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के लिए बाजार उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। सरकार के उद्योग विभाग, जिला परिषद अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम जैसे विभागों के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग ने कन्वर्सजेन्स के माध्यम से अमृता हाट की नई शुरूआत की है। इससे गुणवत्ता पूर्वक सामग्री कम कीमत पर उपलब्ध हो सकेगी । स्वयं सहायता समूहों ने स्वदेशी सामग्री के लिए एक नया विकल्प प्रदान किया है। इनके गुणवत्ता पूर्ण उत्पादों को भविष्य में पूरा विश्व उपयोग करेगा। ऐसी आशा की जा सकती है। पिछले वर्ष अमृता हाट के दौरान लगभग 29 लाख का कारोबार हुआ था। इसे इस बार दुगने से भी ज्यादा करने के लिए सब का सहयोग आवश्यक है।
पूर्व सांसद श्री रासासिंह रावत ने कहा कि अमृता हाट मेक इन इंडिया को साकार करने का उत्तम प्रयास है। राजस्थान के 91 स्वयं सहायता समूह ने अपने उत्पादों को यहां उपलब्ध कराया है। प्रत्येक नागरिक को यहां आकर कम से कम एक उत्पाद अवश्य खरीदना चाहिए। नगर निगम के उप महापौर श्री सम्पत सांखला ने कहा कि हमें स्वदेशी वस्तुओं का अधिकाधिक प्रयोग करना चाहिए। श्री अरविन्द यादव ने कहा कि अमृता हाट में घर पर बने श्रेष्ठ उत्पाद उपलब्ध कराए गए है।
समारोह में जिला उद्योग केन्द्र द्वारा विभिन्न योजना के अन्तर्गत स्वरोजगार के लिए लगभग 80 लाख के ऋण वितरित किए गए। इससे 12 आशार्थी अपना स्वरोजगार आरम्भ कर सकेंगे । अभ्यर्थियांे को काॅल सेन्टर, विद्यालय, इलेक्ट्रोनिक दुकान, ब्यूटीपार्लर, गोटा, आरीतारी, बैग निर्माण तथा रेस्टोरेंट के लिए ऋण प्रदान किए गए।
समारोह से पूर्व श्री किलक, श्रीमती भदेल ने अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेडा, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रो. बी.पी.सारस्वत के साथ हाट का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री संजय माथुर, जिला आबकारी अधिकारी एन.एल.राठी, महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री सीबी नवल तथा सीडीपीओ नितेश यादव उपस्थित थे।

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर सोमवार को भिनाय में
अजमेर, 22 अक्टूबर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा सोमवार 24 अक्टूबर को भिनाय के पंचायत समिति सभागार में प्रातः 11 बजे से एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में उद्योग विभाग, राजस्थान वित्त निगम, खादी ग्रामोद्योग तथा बैंकों के अधिकारी उपस्थित रहेगें।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि शिविर में सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों से संबंधित उद्योग आधार मेमोरेंडम, हस्तशिलपियों एवं बुनकरों के पंजीयन, प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही आवेदन पत्रा भरे जाएगे। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्रा, शैक्षिक दस्तावेज तथा फोटो साथ लाकर लाभान्वित हो सकते है।

error: Content is protected !!