जांची मिड डे मील की व्यवस्थाएं

अजमेर, 22 फरवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजकीय विद्यालयों में मिड डे मील का दो दिवसीय सघन निरीक्षण बुधवार को भी जारी रहा। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा निर्धारित अधिकारियों ने अपने क्षेत्रा में राजकीय विद्यालयों में मिड डे मील का बुधवार को सघन निरीक्षण किया। स्कूलों में सफाई और भोजन पकाने की व्यवस्था को भी देखकर आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिले में समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने राजकीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर मिड डे मील एवं स्कूलों से संबंधित व्यवस्थाओं को जांचा। सरकारी स्कूलों में बच्चों को परोसे जाने वाले मिड डे मील का आज पूरे जिले में औचक निरीक्षण किया गया। अधिकारियों ने खुद चख कर बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता एवं स्वाद को जांचा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिले में सभी स्कूलों में मिड डे मील के लिए पात्रा विद्यार्थियों का नामांकन एवं उपस्थिति, भोजन की गुण्वत्ता, भोजन उपलब्ध कराने का समय, भोजन परोसे जाने वाले बर्तन, निर्धारित मीनू के अनुसार भोजन, फल एवं अन्य निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार स्कूलों में जांच की गई। भोजन बनाने की प्रक्रिया एवं सफाई की भी जांच की गई। स्कूलों में भोजन के लिए दिए जाने वाला अनाज की मात्रा सहित अन्य बिन्दुओं पर भी जांच की गई। जहां आवश्कयता हो वहां पर सुधार के निर्देश दिए गए हैं।
किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार ने राजकीय शारदुल विद्यालय, उपखण्ड अधिकारी पीसांगन श्रीमती सुमन देवी ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पीसांगन एवं गोविंदगढ़ में निरीक्षण किया। तहसीलदार रामकुमार टाडा ने करनोस एवं तिलोरा तथा रमेश मायला ने बिसुन्दी एवं कुशायता में मिड डे मील का औचक निरीक्षण किया।

error: Content is protected !!