पुष्कर क्षेत्र में 15 कार्यों के लिए 46 लाख 70 हजार रूपए स्वीकृत

अजमेर, 13 नवम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत की अनुशंसा पर 15 विकास कार्यों के लिए 46 लाख 70 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय आगला काकड़ की चारदीवारी एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय शाही का बाड़िया में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 3-3 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। जबकि ग्राम कंवलाई बरड़ा की ढ़ाणी आनंद नगर में 300 फीट जीआई पाइपलाइन कार्य के लिए 3 लाख रूपए, ग्राम गूढ़ा ग्राम पंचायत कड़ेल में सांस्कृतिक केन्द्र भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, ग्राम भूड़ोल देवनारायण जी की बनी के पास नारायण सिंह जी के मकान के पास पानी की टंकी निर्माण पर 3 लाख रूपए, ऊंटड़ा तालाब की पाल के पास स्थित 33 केवी विद्युत लाइन को विस्थापित करने के कार्य पर 4 लाख 40 हजार रूपए, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गुदली में एक कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 4 लाख रूपए,ग्राम मदार टम्पो स्टैण्ड के पास विद्युत लाइन शिफ्टिंग कार्य के लिए 30 हजार रूपए , ग्राम भुडोल देवनारायण मन्दिर की बनी के पास खुला बरामदा निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, ग्राम रामगढ़ धनाडिया की ढाणी में खुला बरामदा निर्माण के कार्य के लिए एक लाख 50 हजार रूपए, ग्राम रामगढ़ बस स्टैण्ड पर खुला बरामदा निर्माण के कार्य के लिए एक लाख 50 हजार, ग्राम रघुनाथपुरा बस स्टैण्ड पर खुला बरामदा निर्माण के लिए एक लाख 50 हजार रूपए , ग्राम राजपुरा बस स्टैण्ड पर ख्ुाला बरामदा निर्माण के लिए एक लाख 50 हजार रूपए , मुहामी, गगवाना, लाडपुरा तिराहा पर यात्री प्रतिक्षालय एवं चबूतरा निर्माण ग्राम गगवाना के लिए 6 लाख रूपए , ग्राम गगवाना शीतला माता सार्वजनिक चौक में खुला बरामदा निर्माण के लिए 4 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

ऋण स्वीकृति हेतु बैठक 15 एवं 16 को
अजमेर, 13 नवम्बर। राजस्थान अनुसूचित जाति/ जनजाति/ सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड द्वारा संचालित राष्ट्रीय निगमों द्वारा स्वरोजगार एवं दक्षता उन्नयन योजनाओं में अनुसूचित जाति वर्ग के अशार्थियों को ऋण स्वीकृति के लिए जिला स्तरीय संवीक्षा एवं स्वीकृति बैठक 15 नवम्बर को तथा अनुसूचित जनजाति/सफाई कर्मचारी वर्ग के अशार्थियों को ऋण स्वीकृति के लिए जिला स्तरीय संवीक्षा एवं स्वीकृति की बैठक 16 नवम्बर को प्रातः 11 बजे उपखण्ड अधिकारी अजमेर कार्यालय में होगी। अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक केसर सिंह रावत ने यह जानकारी दी।

15 सूत्री कार्यक्रम की बैठक 20 को
अजमेर, 13 नवम्बर। अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याणार्थ संचालित 15 सूत्री कार्यक्रम की त्रेमासिक बैठक आगामी 20 नवम्बर सोमवार को दोपहर 12 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष 16 को बैठक लेंगे
अजमेर, 13 नवम्बर। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री गोपाल पचेरवाल 16 नवम्बर गुरूवार को मध्यान्ह 3 बजे नगर निगम अजमेर कार्यालय में जिले की नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक लेंगे। आयोग के सचिव मुकेश कुमार मीना ने यह जानकारी दी।

क्रेता विक्रेता सम्मेलन का आयोजन 16 नवम्बर को

अजमेर, 13 नवम्बर। एमएमएमई उद्यमों को विपणन में सहायतार्थ हेतु भारत सरकार एमएसएमई मंत्रालय नई दिल्ली एवं राजस्थान सरकार द्वारा पब्लिक प्रोक्यूमेंट पॉलिसी जारी की गई है। इन पॉलिसियों के द्वारा भारत सरकार ने 358 उत्पाद एवं राज्य सरकार द्वारा 99 उत्पादों को आरक्षित कर केवल एमएसएमई से क्रय करने का प्रावधान कर रखा है। आरक्षित सूची के अलावा उत्पादों के लिए भी कई सुविधा/रियायत दी जा रही है। इस संबंध में जिला उद्योग केन्द्र अजमेर एवं राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के संयुक्त तत्वाधान में के्रेता विक्रेता सम्मेलन का आयोजन 16 नवम्बर को दोपहर 3 बजे अरबन हॉट वैशाली नगर अजमेर में किया जाएगा।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि सम्मेलन में अजमेर जिले के सभी सरकारी विभाग/उपक्रम जैसे राजस्थान लोक सेवा आयोग, रेलवे, मेडिकल कॉलेज, नगर निगम, आयुर्वेद निदेशालय, राजस्व मण्डल, अजमेर विकास प्राधिकरण, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, पंजीयन मुद्रांकन विभाग, इंजीनियरिंग कॉलेज, राजकीय महाविद्यालय आदि को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही इन विभागों/संस्थानों से क्रय किए जाने वाले आईटम की सूची भी मांगी गई है। इसके साथ ही जिले के एमएसएमई उद्यमियों से भी आग्रह किया है कि वे अपने उत्पादों की पूर्ण जानकारी एवं संबंधित साहित्य सहित प्रस्तावित सम्मेलन में भाग लेंवे ताकि मौके पर ही संबंधित विभागों एवं उनके मध्य विपणन हेतु संवाद कायम हो सके। उन्होंने सभी एमएसएमई उद्यमों से अनुरोध किया है कि वे इस कार्यक्रम में भाग लेकर शिविर का लाभ उठावें एवं अपनी सहमति दिनांक 15 नवम्बर तक जिला उद्योग केन्द्र अजमेर को उपलब्ध करावें।

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 22 को

अजमेर, 13 नवम्बर। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आगामी 22 नवम्बर को प्रातः 11 बजे जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

महानरेगा के तहत 3 कार्यों के लिए 42 लाख 18 हजार रूपए की स्वीकृति जारी
अजमेर, 13 नवम्बर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम जिले की श्रीनगर पंचायत समिति में 3 कार्याें के लिए 42 लाख 18 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि महानरेगा योजना के तहत श्रीनगर पंचायत समिति में नौगरिया नाड़ा खुदाई कार्य के लिए 14 लाख 78 हजार रूपए, सोज भांबी के घर से तिलाना रोड तक सीसी ब्लॉक रोड के लिए 7 लाख 31 हजार रूपए तथा झूझार जी के नास नई नाडी निर्माण कार्य के लिए 20 लाख 9 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

विधायक आपके द्वार कार्यक्रम
पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव गांव-गांव करेंगे जनसुनवाई
अजमेर, 13 नवम्बर। पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत 15 नवम्बर से 25 नवम्बर तक विधायक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में गांव -गांव जाकर जनसुनवाई करेंगे।
निर्धारित कार्यक्रमानुसार संसदीय सचिव 15 नवम्बर को बूबानी, मुहामी, नौलखा, गोड़ियावास, गुढ़ा, भुडोल, लाडपुरा भ्रमण कर लोगों की समस्याएं सुनेंगे। इसी प्रकार व 16 नवम्बर को नारेली, बड़लिया, पालरा, सेदरिया, बड़गांव एवं खाजपुरा में, 17 नवम्बर को पुष्कर के वार्ड संख्या 13 से 19 तक, 18 नवम्बर को पुष्कर के वार्ड संख्या 6,7,8,10, 11,12 में, 20 नवम्बर को गुढ़ा, कंवलाई, कड़ैल, मझेवला, रेवत, डूंगरिया खुर्द, खोरी, आसन कुण्डिया, देवनगर एवं बागोलाई में जन सुनवाई करेंगे।
संसदीय सचिव 22 नवम्बर को बड़ी होकरा में, छोटी होकरा में, कानस, माधोपुरा, डांग, मेडलिया, बांसेली, तिलोरा, कोठी में, 23 नवम्बर को करडाला, भैरवाई, खाजपुरा, पनेर, दरदुण्ड, मानपुरा, नीटूटी में, 24 नवम्बर को घूघरा में, गेगल, गगवाना, चांदियावास, आखरी, दांता, जांटली, सराना, उटड़ा में तथा 25 नवम्बर को रामनेर, रामनेर की ढाणी, मगरा, बबायचा, हासियावास, मगरी, होशियारा, कायमपुरा एवं छातड़ी में जनसुनवाई करेंगे।

दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2017
जोधपुर से रामेश्वरम की विशेष ट्रेन 16 नवम्बर को प्रस्थान करेगी
अजमेर, 13 नवम्बर। जोधपुर से रामेश्वरम की विशेष ट्रेन वाया अजमेर चितौड़गढ़ 16 नवम्बर को प्रस्थान करेगी। पूर्व में यह ट्रेन 15 नवम्बर को प्रस्तावित थी। जिसमें संशोधन किया गया है।
देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश कुमार बचानी ने बताया कि इस विशेष ट्रेन में यात्रा करने वाले चयनित यात्रियों को सूचना पत्र पूर्व में जारी किए जा चुके है। जिन यात्रियों को सूचना पत्र प्राप्त हुए है वे अब 15 नवम्बर के स्थान पर 16 नवम्बर को निर्धारित समय एवं स्थान पर पहुंचे।

Leave a Comment