अपोलो म्युनिक ने WINSURE पेश किया

अपनी तरह का पहला Health Wallet प्लान स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में एक नई श्रेणी

DSC_2957इंदौर, 16 दिसंबर 2017: अपने ग्राहकों को आकर्षित करने की अनूठी पेशकश के रूप में अपोलो म्युनिक हेल्थ इंश्योरेंस एएमएचआई ने अपने क्रांतिकारी विन-विन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, ‘Health Wallet’ के साथ आज एक नई श्रेणी ‘WINSURE’ पेश की। अपनी तरहकी यह अकेली पॉलिसी स्वास्थ्य बीमा श्रेणी को पुनर्पारिभाषित करने के लिए तैयार है। इसके लिए यह कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करती है जैसे निवेश का बेहतर और आसान लाभ। Health Wallet ना सिर्फ ग्राहकों की मौजूदा आवश्यकताओं की पूर्ति करता है और अस्पताल में रहने या ओपीडी के उनके खर्चों का भुगतान करता है जो अमूमन स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत कवर नहीं होता बल्कि इऩ पॉलिसियों को वर्षों जारी रखने की किफायत भी देता है।

विघटनकारी और अभिनव Health Wallet प्लान एक अनूठे ‘रिजर्व’ लाभ के साथ मिलता है। अपने नाम के अनुकूल यह खासियत ग्राहकों के लिए एक रिजर्व किट्टी बनाती है जिसका उपयोग भिन्न किस्म के आउट ऑफ पॉकेट खर्चों के लिए किया जा सकता है। इनमें स्पीच थेरापी, दवाइयां खरीदना, टीकाकरण, दांतों के खर्चे, रोग निदान के लिए आवश्यक जांच, चश्मे, कांटैक्ट लेंस, चिकित्सा उपकरण जैसे ब्लड प्रेशर और शुगर नापने की मशीन, ऑक्सीमीटर, प्रोसथेटिक्स, मेडिकल प्रैक्टिस करने वाले से कंसलटेशन, फिजियोथेरापिस्ट, डायटिशियन आदि शामिल हैं। पॉलिसी होल्डर्स चाहें तो इससे ‘नॉन पेएबल आयटम’ के लिए भुगतान करने के लचीलेपन का भी लाभ उठा सकते हैं जबकि आमतौर पर ये स्वास्थ्य बीमा में शामिल ही नहीं किए जाते हैं। एक अनूठी पेशकश के रूप में यह अन्य चिकित्सा खर्चों का भुगतान कर सकता है जो किसी अन्य मेडिकल बीमा में कवर नहीं होते हैं जैसे कॉस्मेटिक उपचार, अलजाइमर आदि। यही नहीं, ग्राहक इस रिजर्व राशि का उपयोग को-पेमेंट और कटौती योग्य खर्चों का भुगतान करने के लिए भी कर सकता है।

रिजर्व बेनिफिट का सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि इससे आपका पैसा आपके लिए कमाता है। हरसाल अनुपयुक्त रिजर्व राशि आगे बढ़ा दी जाती है और इस पर 6% बोनस मिलता है। इस तरह एकत्र होने वाली रिजर्व राशि का उपयोग लगातार पांच बार नवीकरण के बाद नवीकरण के प्रीमियम का 50 प्रतिशत तक देने के लिए किया जा सकता है। इसमें कोई विवाद नहीं है कि यह स्वास्थ्य बीमा उद्योग में एक नई उपलब्धि है जो बचत और लाभ की भारतीय मनःस्थिति के अनुकूल है और ग्राहक बाद के वर्षों में इससे अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम अदा कर सकते हैं।

इस घोषणा के बारे में अपने विचार रखते हुए श्री सूरज मिश्रा: सीईओ – दक्षिण और मध्य क्षेत्र, अपोलो म्युनिक हेल्थ इंश्योरेंस ने कहा, “बदलती जीवन शैली के साथ भारत के लोगों की हेल्थ केयर आवश्यकताएं भी तेजी से बदल रही हैं और इसके साथ हमारा मानना है कि स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र के लिए खुदको पुनर्पारिभाषित करना आवश्यक है ताकि ग्राहकों की उभरती आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके। हेल्थकेयर फाइनेंसिंग के संदर्भ में इस समय तीन प्रमुख जानकारियां उपलब्ध हैं और संभवतः यही स्वास्थ्य बीमा की पहुंच कम होने का कारण है। पहला- आउट ऑफ पॉकेट खर्चों में भारत का स्थान 189 देशों में 183 है। इसका मतलब हुआ 60% से ज्यादा हेल्थ केयर के खर्चे जेब से दिए जाते हैं। दूसरा- भारतीय ग्राहक संभवतः सबसे न्यायपूर्ण हैं क्योंकि वे हमेशा रुपए के उचित मूल्य की तलाश में रहते हैं और यह उनके दिमाग में दर्ज है कि पैसे बचाने हैं और भविष्य के लिए योजना बनाना है। तीसरा– रिटायरमेंट के बाद लोग हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम देने के लिए परेशान रहते हैं। ग्राहकों के लिए लगातार चिन्ता वाले इन मुद्दों ने हमें नए सिरे से उद्योग की खोज करने के लिए प्रेरित किया। आज हमें अपने क्षेत्र में इस परिवर्तन का नेतृत्व करने वालों में अग्रणी होते हुए गर्व महसूस हो रहा है। क्रांतिकारी उत्पाद “Health Wallet” के साथ हम एक नई श्रेणी, WINSURE पेशकर रहे हैं जो उपरोक्त सभी चिन्ताओं को दूर सकता है।“

“अगली पीढ़ी का उत्पाद Health Wallet इस तरह से डिजाइन किया गया है कि स्वास्थ्य बीमाखरी दने के दौरान लोगों को जो उलझनें रहती हैं उनमें से कई को दूर किया जा सके। और यह हेल्थ केयर फाइनेंसिंग की उनकी संपूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। हेल्थ वॉलेट सबके लिए लाभप्रद सौदे की मूल भावना के तहत एक नए दौर की शुरुआत करेगा। अगर ओपीडी से लेकर अस्पताल में दाखिल होने और इमरजेंसी तक हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताएं एक अकेले प्लान से पूरी हो जाएं तो निश्चित रूप से यह परमजीत है। यही नहीं, इससे आपका पैसा आपके लिए कमाता भी है। इसके साथ, हम दृढ़ता से मानते हैं कि हम समाज में बड़े पैमाने पर बदलाव लाएंगे और यह हमारी खास पेशकशों से होगा तथा हम अपनी कोशिशें जारी रखेंगे ताकि भारत को स्वास्थ्य के मामले में आत्मविश्वास से पूर्ण राष्ट्र बनाया जा सके।“

इसके अलावा, आयोजन के दौरान अपोलो म्युनिक ने एलान किया कि बॉलीवुड सेलीब्रिटी फरहान अखतर कंपनी के ब्रांड एम बैस्डर हैं। वो एक जाने-माने बहु आयामी व्यक्तित्व वाली हस्ती हैं जो जीवन के भिन्न क्षेत्रों में कामयाब रहे हैं और अभिनेता, लेखक, निर्देशक, संगीत लेखक से लेकर अच्छे पिता और फिटनेस उत्साही रहे हैं। इस मौके पर अपने विचार साझा करते हुए फरहान अख्तर ने कहा, “मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि हेल्थ केयर कोई विशेषाधिकार नहीं बल्कि एक अधिकार है। एक ऐसे देश में जहां एक तरफ तो हेल्थ केयर बेहद परिष्कृत होती जा रही है और दुनियाभर के लोग इलाज के लिए भारत आते हैं। दूसरी ओर, ज्यादातर भारतीय इन सेवाओं का लाभ नहीं ले सकते हैं। मुझे यह जानकर दुख होता है कि भारत में अपने प्रिय लोगों की स्वास्थ्य की आवश्यकताओं का ख्याल रखते हुए सात करोड़ से ज्यादा परिवार हर साल गरीबी रेखा से नीचे चले जाते हैं। स्वास्थ्य से संबंधित किसी अनजानी घटना से परिवार की जो हालत हो सकती है उसके मद्देनजर, मेरा मानना है कि स्वास्थ्य बीमा हम सब लोगों के लिए एक आवश्यकता है क्योंकि यह ना सिर्फ उच्चगुणवत्ता वाले हेल्थ केयर तक पहुंच संभव करता है बल्कि परिवार के सपने की रक्षा करता है। स्वास्थ्य बीमा और खासकर अपोलो म्युनिक की अवधारणा से जुड़े होने पर मुझे गर्व की अनुभूति होती है क्योंकि यह भारत को स्वास्थ्य के मामले में आत्मविश्वास से पूर्ण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

जो लोग हेल्थ केयर खर्चों के शुरुआती कुछ लाख अपनी जेब से दे सकते हैं उनके मामले में Health Wallet एक कटौती योग्य विकल्प बन जाता है। इसका चुनाव करके ग्राहक यह तय करता है कि स्वास्थ्य से संबंधित आपात स्थिति में कितना खर्च वह खुद उठा पाएगा।

उत्पाद की प्रमुख खासियतों में शामिल हैं

 रिजर्व बेनीफिट–
यह एक अनूठा लाभ है जो लगातार बढ़ता रहता है और आपके लिए कमाई करता है और आपको अपना रिटायरमेंट सुरक्षित करने में सहायता करता है। रिजर्व बेनीफिट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सुनिश्चित होता है कि आपके पैसे बर्बाद न हों। यह नहीं, पॉलिसी अवधि के दौरान बाकी बची राशि अगले महीनों में खर्च की जा सकती है। अलगे साल के लिए ले जाई गई राशि पर नवीकरण के समय 6 प्रतिशत ब्याज मिलता है। और अच्छी खबर यह है कि लगातार पांच बार नवीकरण कराने के बाद अपने नवीकरण प्रीमियम का 50% तक आप इस रिजर्व बेनीफिट से दे सकते हैं।
 रेसटोर बेनी फिट- इस खासियत से दावा किए जाने पर बीमितराशि अपने आप बहाल हो जाती है।
 मल्टी प्लायर बेनिफिट-
 अगर आपका कोई दावा मुक्त वर्ष रहा होतो आपकी बुनियादी बीमित राशि नो क्लेम बोनस के रूप में 50% बढ़ जाएगी। अगर आप दूसरे वर्ष भी दावा न करें तो आपकी बुनियादी राशि नो क्लेम बोनस के रूप में दूनी हो जाएगी।
 इन-पेशेंट उपचार- अगर बीमित व्यक्ति उपचार के लिए 24 घंटे से ज्यादा अस्पताल में रहा हो तो इस पॉलिसी के मेडिकल उपचार का खर्च अदाकर दिया जाएगा।
 अस्पताल में दाखिल होने से पहले होने वाले खर्च को प्री-हॉस्पिटलाइजेशन कहा जाता है। यह अस्पताल में दाखिल होने से पहले 60 दिन तक के लिए हो सकता है।
 अस्पताल में दाखिल होने के बाद- अस्पताल से दाखिल होने के बाद होने वाले खर्चों को इस श्रेणी में रखा जाता है। यह 90 दिनों तक का खर्च कवर करता है।
 डे केयर प्रक्रियाएं-
इसमें अस्पताल में दाखिल रहकर कराया जाने वाला इलाज शामिल है जो इमरजेंसी उपचार के लिए होता है। यह किसी बीमारीया जख्म के लिए हो सकता है जो भारत के बाहर हो और भारत वापस आने तक इलाज टाला नहीं जा सके। बशर्ते ऐसे उपचार आवश्यकहों और किसी मेडिकल प्रैक्टिसनर द्वारा आवश्यक प्रमाणित किए जाएं।
 अंगदानकर्ता- अंगदान देने वाले के लिए सर्जिकल/हारवेस्टिंग चार्जेज का भुगतान इस लाभ के जरिए किया जाता है। अंग की कीमत इसमें शामिल नहीं है।
 आयुषउपचार- आयुर्वेद, यूनानी, सिद्धया होम्योपैथी इलाज पर होने वाले खर्च जो इन पेशेंट के रूप में लिया गया हो और यह बीमित राशिका 100% तक हो सकता है।
 डोमिसिलियरी ट्रीटमेंट- घर में उपचार को कवर किया जाता है बशर्ते अस्पताल में कोई बिस्तर उपलब्ध ना हो या मरीज को अस्पताल नहीं ले जाया जा सकता हो। यह आउट पेशेंट नहीं है।
 रीकवरी बेनीफिट- इसके तहत 10,000 रुपए की एक मुश्तराशि का भुगतान किया जाता है। यह उन मामलों में होता है जब अस्पताल में रहने का आवश्यकता 10 दिन से ज्यादा होती है। यह लाभ प्रति पॉलिसी प्रतिवर्ष हरेक बीमारी में एक ही बार दिया या लिया जा सकता है। अगर ऑप्शनल डीडक्टेबल का चुनाव किया गया हो तो यह लाभ लागू नहीं होता है।
 एम्बुलेंस कवर बेनीफिट- किसी बीमित व्यक्ति को आपातस्थिति में इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाने में होने वाला खर्च ब शर्ते यह 2000 रुपए प्रत्येक बार से ज्यादा न हो।
 विश्वव्यापी इमरजेंसी केयर- इसमें उस बीमारीया स्थिति के इलाज का खर्च कवर होता है जो पहली बार पॉलिसी अवधि के दौरान तब उभरा जब बीमित व्यक्ति विदेश यात्रा पर था। यह राशि अधिकतम 20 लाख रुपए हो सकती है बशर्ते मरीज को अस्पताल में दाखिल किया जाएया डे केयर प्रक्रिया के तहत इलाज आवश्यक हो।

अपोलो म्युनिक हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के बारे में

अपोलो म्युनिक अभिनव और पुरस्कार प्राप्त स्वास्थ्य निजी दुर्घटना और यात्रा बीमा योजना की पेशकश करता है और इसके साथ अपने किस्म की अनूठी संरचना है तथा ऐसी सेवाएं हैं जो जटिल नहीं हैं। इन्हें काम पर रखे गए कर्मचारियों द्वारा डिलीवर किया जाता है। यह एशिया के सबसे बड़े हेल्थ केयर समूह, अपोलो हॉस्पीटल्स ग्रुप और म्युनिक हेल्थ, म्युनिकरे के हेल्थ कारोबार के बीच एक संयुक्त उपक्रम है जो ग्लोबल हेल्थ इंश्योरेंस और रीइंश्योरेंस उत्कृष्टता की पेशकश करता है।

रिजर्व लाभ

 अपनी तरह का अकेला उत्पाद है जो ‘रिजर्व लाभ’ की पेशकश करता है जिससे भिन्न किस्म के हेल्थकेयर खर्चों का भुगतान किया जा सकता है।
 अपने पैसों को कमाने दीजिए। नवीकरण के योग्य रिजर्व बैलेंस पर नवीनकरण के समय 6% बोनस पाइए।

error: Content is protected !!