देष का पहला पब्लिक हेल्थ पर मास्टर डिग्री कोर्स जयपुर में

x1x2x3जयपुर। स्वास्थ्य प्रबंधन एवं प्रेक्टिस के क्षेत्र में राजस्थान अब विष्व के मानचित्र पर आ गया है। जयपुर के स्वास्थ्य प्रबंधन षोध संस्थान आई.आई.एच.एम.आर. ने अमेरिका के विष्व विख्यात जॉन्स हॉपकिन्स विष्वविद्यालय द्वारा संचालित दो साल के मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ डिग्री कोर्स का षुभारंभ किया है। दक्षिण-पूर्वी एषियाई देषों के बीच भारत में इस कोर्स की पहली षुरूआत है। सोमवार को इस कोर्स के षुभारंभ मौके पर यहां आईआईएचएमआर में आयोजित कार्यक्रम का उदघाटन जन स्वास्थ्य विषेषज्ञ डॉ. टी.पी. जैन ने किया।
अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की ओर से प्रायोजित दो साल के इस कोर्स को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के तहत भारत सरकार के ऑल इंडिया कौंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेषन से मान्यता मिली है। यह कोर्स भारत सहित नेपाल, बांग्लादेष, अफगानिस्तान, श्रीलंका, फिलीपीन्स के कम एवं मध्यम आयवर्ग वाले 24 से 50 साल आयु वर्ग के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य प्रबंधन से जुडे प्रोफेषनल्स के लिए खुला है। यह डिग्री जॉन्स हॉपकिन्स विष्वविद्यालय की ओर से भारत एवं अमेरिका में अध्ययन के बाद दी जाएगी।
उदघाटन कार्यक्रम में आईआईएचएमआर के निदेषक डॉ. एस.डी. गुप्ता ने बताया कि इस कोर्स के लिए 200 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिनकी जॉन्स हॉपकिन्स विवि के सख्त मापदंडों के कारण एवं व्यापक छंटनी के बाद केवल 9 विद्यार्थियों का चयन इस कोर्स के लिए किया गया है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस कोर्स में उच्चस्तरीय तकनीक का काफी उपयोग है। उन्होंने बताया कि इस कोर्स की फैकल्टी का दोनों संस्थानों के बीच आदान-प्रदान रहेगा। आईआईएचएमआर के ट्रस्टी एवं पूर्व मुख्य सचिव एम.एल. मेहता ने कहा कि यह मेडिकल कोर्स नहीं बल्कि आमजन के स्वास्थ्य प्रबंधन से जुडा कोर्स है। उन्होंने इस मौके पर कोर्स की मंजूरी की लंबी प्रक्रिया तथा अपने प्रषासनिक अनुभवों के बारे में बताया। आज से 55 साल पहले सन 1958 में यह कोर्स करने वाले जन स्वास्थ्य विषेषज्ञ डॉ. टी.पी. जैन ने इस कोर्स के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी। संस्थान के डीन, एकेडमिक एंड स्टूडेंट अफेयर्स कर्नल डॉ. अषोक कौषिक, प्रो. डॉ. सुरेष जोषी, डीन प्रषिक्षण पी. आर. सोडानी ने भी कार्यक्रम में विचार रखे। इस अवसर पर संस्थान के संस्थापक सदस्य डॉ. अषोक अग्रवाल सहित अनेक प्रमुख लोग मौजूद थे। कार्यक्रम की समन्यवक जलपा ठक्कर ने कोर्स से संबंधित षॉर्ट फिल्में दिखाई एवं एंकरिंग की।
-कल्याणसिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार
मो. 94140-47744

error: Content is protected !!