देवनारायण योजना के तहत छात्राओं को स्कूटी वितरित

महिलाओं को सशक्त व समृद्ध बनाना राज्य सरकार की प्राथमिकता
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में पिछड़े वर्ग की छात्रा को स्कूटी  की चाबी सौंपते हुए।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में पिछड़े वर्ग की छात्रा को स्कूटी की चाबी सौंपते हुए।

 

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में पिछड़े वर्ग की स्कूटी प्राप्त करने वाली छात्राओं के साथ।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में पिछड़े वर्ग की स्कूटी प्राप्त करने वाली छात्राओं के साथ।

अजमेर।  शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे राज्य की महिला को सशक्त और समृद्ध बनाने के लिए सर्वोच्च स्तर पर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत बालिका शिक्षा हो इसी से समृद्धि व सशक्तिकरण बढ़ेगा।

शिक्षा राज्यमंत्राी आज प्रातः अजमेर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में राज्य सरकार की देवनारायण योजना के तहत पिछडे़ वर्ग की 17 छात्राओं को स्कूटी वितरण करने के पश्चात आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्व में पिछड़े वर्ग की छात्राओं को     60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर स्कूटी उपलब्ध कराई जाती थी, परन्तु मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने पिछड़े वर्ग की इन छात्राओं के लिए अब 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर ही प्रोत्साहन के रूप में स्कूटी देने की सुविधा प्रारम्भ की है, इससे निश्चय ही पिछडे़ वर्ग की छात्राओं में उच्च शिक्षा के प्रति और जागृति आएगी और वे अपना जीवन शिक्षा के माध्यम से बनाएंगे।
प्रो. देवनानी ने कहा कि बालिकाओं में अनुशासन होता है और यह आज उन्हें इस समारोह में देखने को भी मिल रहा है। उन्होंने बालिकाओं का आव्हान किया कि वे स्वच्छ, सुंदर, अनुशासन का वातावरण व उत्तम परिणाम से जोड़कर इस महाविद्यालय को स्मार्ट बनाए जो प्रधानमंत्राी की परिकल्पना के अनुसार अजमेर शहर को स्मार्ट बनाने के अनुरूप चल सके।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ. रेणु शर्मा ने कहा कि लगभग 100 वर्ष पुराने सावित्राी कन्या महाविद्यालय का अधिग्रहण कर इसे राजकीय कन्या महाविद्यालय का स्वरूप दिया गया है। उन्होंने विभिन्न विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति सहित महाविद्यालय की अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी दी। समारोह में देवनारायण योजना की स्कूटी वितरण के संबंध में श्री प्रवीण माथुर ने बताया तथा योजना के प्रभारी श्री राजू भार्गव ने स्वागत किया।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। महाविद्यालय की उपाचार्य तथा छात्रा संघ की अध्यक्ष ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया। शिक्षा राज्यमंत्राी ने समारोह में 17 छात्राओं को स्कूटी की चाबी और रजिस्टेªशन के कागजात दिए।

2 thoughts on “देवनारायण योजना के तहत छात्राओं को स्कूटी वितरित”

Comments are closed.

error: Content is protected !!