अजमेर जिला शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए प्रदेश में प्रथम

अजमेर, 18 जुलाई। प्रदेश में सुशासन देने एवं लोगों की समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर राहत पहुंचाने की दिशा में अजमेर जिले में किए गए प्रयासों के फलस्वरूप जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन (181) में दर्ज शिकायतों को त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के लिए सेन्टर फॉर गुड गर्वेंनेंस जयपुर द्वारा माह जून में की गई रैंकिंग में अजमेर जिला प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में प्रति सप्ताह राजस्थान सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करने तथा उपखण्ड एवं तहसील स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समय-समय पर समस्याओं के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए निर्देशित किया गया। इस संबंध में समस्त विभागों के कार्मिकों एवं अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन भी कर सम्पर्क हैल्पलाइन प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने का प्रशिक्षण दिया गया। जिसके फलस्वरूप जिला राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन की शिकायतों के निस्तारण में प्रथम स्थान पर रहा है।

जिला कलक्टर ने बताया कि सभी अधिकारियों के द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों एवं टीम भावना के फलस्वरूप ही अजमेर जिला प्रदेश में प्रथम रैंक प्राप्त कर सका है। उन्होंने पूरी टीम को इस कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी है।
राजस्थान सम्पर्क शाखा के प्रभारी अधिकारी एवं प्रोटोकॉल ऑफिसर श्री आलोक जैन ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन पर कोई भी नागरिक अपनी शिकायत संबंधित विभागों के लिए दर्ज कर सकता है। शिकायत को संबंधित कार्यालय /विभाग को निवारण के लिए भेजा जाता है ताकि उसका तत्काल समाधान हो सके। जिले में जिला कलक्टर के निर्देशानुसार हैल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित गति से समाधान करने के लिए प्रत्येक विभाग से व्यक्तिगत स्तर पर बातचीत कर प्रकरणों का निस्तारण करवाया गया है। उसी के फलस्वरूप जिला प्रदेश में जून माह के दौरान प्रथम रैंक प्राप्त कर सका है।

युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश
अजमेर, 18 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सुफियान चौहान ने कहा कि राजस्थान कौशन एवं आजीविका मिशन के माध्यम से युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिले, ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो।
श्री चौहान बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्थान कौशल एव ंआजीविका विकास मिशन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि मिशन का उद्देश्य मात्र प्रशिक्षण देना ही नहीं है, वरन् युवाओं को प्रशिक्षण के पश्चात स्वयं के रोजगार से जोड़ना है। ताकि वे अपने पैराें पर खड़े होकर स्वावलम्बी बन सकें। इसके लिए मिशन के तहत अधिक से अधिक प्रशिक्षण केन्द्र खोले जायें। उन्होंने महिलाओं के लिए अलग से समूह तैयार कर उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए भी निर्देशित किया।
बैठक में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण उपरान्त प्लेसमेन्ट जरूरी है। ताकि उनके जीवन स्तर में उन्नयन हो सकें। उन्हाेंने जिले में प्रशिक्षण केन्द्रों को और अधिक बढ़ाये जाने पर जोर दिया।
बैठक में आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक श्री अनुराग गहलोत ने बताया कि वर्तमान में जिले में 22 केन्द्र स्वीकृत है उनमें से दस प्रशिक्षण केन्द्र कार्य कर रहे है। प्रशिक्षण केन्द्रों को बढ़ाये जाने के संबंध में प्रयास किये जा रहे है।
इस मौके पर प्रशिक्षण केन्द्रों के प्रबंधकों ने अपने अपने केन्द्र पर प्रशिक्षण ले चुके प्रशिक्षणार्थियों की जानकारी देते हुए प्लेसमेन्ट के बार में बताया। बैठक में लीड़ बैंक अधिकारी, जिला अल्प संख्यक अधिकारी सहित आरसेटी एवं राजीविका मिशन के प्रभारी भी उपस्थित थे।

सामुहिक विवाह की अनुमति के लिए सक्षम अधिकारी नियुक्त
अजमेर, 18 जुलाई। जिला कलक्टर एवं मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने एक आदेश जारी कर सामाजिक अधिकृत संस्थाओं द्वारा सामूहिक विवाह कराने से पूर्व उसकी सक्षम अनुमति लेने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर को सक्षम अधिकारी नियुक्त किया है।
आदेश के तहत संबंधित उपखण्ड क्षेत्राें में यह स्वीकृति संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट को दिये जाने के लिए अधिकृत किया गया है।

जनसंख्या 2021 की तैयारियों के संबंध में बैठक 19 को होगी
अजमेर, 18 जुलाई। जनगणना 2021 की तैयारियों के संबंध में बैठक गुरूवार 19 जुलाई को प्रातः 11.30 बजे संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने यह जानकारी दी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 18 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 94, श्रीनगर में 49.5, गेगल में 50, पुष्कर में 179, गोविन्दगढ़ में 101, नसीराबाद में 143, पीसांगन में 229, मांगलियावास में 125, किशनगढ़ में 69, बांदरसिदरी में 50, रूपनगढ़ में 154, अराई में 194.5, ब्यावर में 233 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 201, टॉटगढ़ में 145, सरवाड़ में 155, केकड़ी में 194, सावर में 65, भिनाय में 198, मसूदा में 89, बिजयनगर में 172, नारायणसागर में 165 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 138.56 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

error: Content is protected !!