लोक डाउन के चलते व्यापारियों को हो रही परेशानी

बलराम हरलानी
लॉकडाउन के चलते हुए व्यापारियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।आज पूरा एक माह हो गया व्यापारियों की दुकान बंद किए हुए। उनको यह नहीं पता की उनकी दुकान में अंदर क्या स्थिति है, आज आप देख सकते हैं पड़ाव में जय शंकर ट्रेडर्स में आग लग गई जिससे लाखों का नुकसान हुआ और इसी तरह पड़ाव और आसपास के क्षेत्र में कई कई अन्य दुकानें है जो पिछले 1 माह से बंद पड़ी है। पड़ाव और उसके आसपास के क्षेत्र में चूहे भी है जिन्होंने कितना नुकसान किया होगा इसका पता भी किसी को नहीं है। आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पड़ाव और उसके आसपास के क्षेत्र के व्यापारियों से बातचीत हुई जिनमें प्रमुख थे पड़ाव मंडी से पूर्व मंडी उपाध्यक्ष बलराम हरलानी,जय गोलानी,अनाज मंडी से पदम चंद गर्ग , कवंडसपुरा से भगवान जी लाल कोठी से ओमजी।

बलराम हरलानी ने बताया कि Work From Home की permission छोटे व्यापारियों व दुकानदारों को भी दी जाये । ताकि उनके परिवार पर आर्थिक संकट ना आ सके । कुछ ऐसा temporary arrangements किये जाये जिससे प्रभावित क्षेत्र के दुकानदार व व्यापारी social distancing व अन्य सभी सरकारी आदेशों की पालना करें और अपने अपने घर से व्यापार को गति दे सके । अगर उनका business cycle रूक गया तो उन्हें वापस चालू करने या पटरी पर लाने में बहुत समय लग जायेगा । व उनके गौदाम व दुकानों में पडा माल खराब भी नहीं होगा ।
Global विचारधारा work from home से व्यापारी व छोटा दुकानदार क्यों वंचित रहें प्रशासन को शीघ्र ही कुछ निर्णय लेने चाहिये ।
सभी व्यापारी भाई प्रशासन से कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र में 2 घंटे की ढील चाहते हैं ताकि वह दुकान में जाकर उसकी देखरेख कर सकें और अगर कोई माल जो खराब होने की स्थिति में है उसे घर या अन्यत्र ले जा सके ताकि अधिक नुकसान ना हो ,और हम आपके माध्यम से कलेक्टर साहब से यह निवेदन करते हैं की कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में व्यापारियों की परेशानी को समझते हुए 2 घंटे की ढील दी जाए। जिसमें एक साथ सभी दुकानों को ढील न देकर 10 10 के स्लॉट में ढील दी जाए ताकि दुकानदार अपनी दुकान पर जाकर उसकी देखभाल कर सके और कोई माल खराब हो रहा हो तो उसका निस्तारण कर सके।और अंत में व्यापारियों ने महाराष्ट्र में संतो की हुई हत्या की निंदा भी की और उनकी आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन भी रखा।

error: Content is protected !!