आचार्य महाश्रमण जी का 51 वां दीक्षा दिवस “युवा दिवस” के रूप में आयोजित किया गया

जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा अजमेर द्वारा युगप्रधान आचार्य महाश्रमण जी का 51 वां दीक्षा दिवस “युवा दिवस” के रूप में आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साध्वी श्री शांत कुमारी जी ने कहा कि दीक्षा दिवस एक संत का दूसरा जन्म दिवस है. ठाणांग सूत्र में 4 प्रकार के साधुओं की चर्चा की गई है, इसमें सिंहवृति से ही संयम को स्वीकार करने वाले तथा सिंहवृति से ही उसे पालन करने वाले को श्रेष्ठ साधु कहा गया है। उन्होंने कहा कि आचार्य महाश्रमण ऐसे ही श्रेष्ठ साधु हैं. उनका जीवन अप्रमत्त, श्रमशील, साधनाशील है. आचार्य श्री तुलसी तथा आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी जौहरी थे, जिन्होंने महाश्रमण जी को परख लिया.
साध्वी श्री जी ने कहा दीक्षा जगना है, व्रतों का संग्रह है. दीक्षा अनंत की यात्रा है. अध्यात्म साधनाका पथ है। यह एक पवित्र संस्कार है। जीवन की विशेष उपलब्धी है। हर सम्प्रदाय में दीक्षा का महत्व है। जैन धर्म में वह उसमें भी तेरापंथ धर्म संघ में दीक्षित होना विशिष्ठ सौभाग्य की बात है, आचार्य तुलसी की आज्ञा से आचार्य महाश्रमणजी ने मुनि सुमेरमल जी लाडनूं से सरदारशहर में दीक्षा ग्रहण की। बालक मोहन मुनि मुदित कुमार हो गए. मुदित से महाश्रमण बने, महाश्रमण स युवाचार्य -आचार्य बनकर तेरापंथ धर्म संघ को नेतृत्व प्रदान कर रहें हैं। उन्होंने इस अवसर पर आचार्य महाश्रमण के चिरायु, दीर्घायु होने की शुभकामना दी और कहा कि आज के ही दिन साध्वी प्रमुखा विश्रुतविभाजी का चयन दिवस है, उन्हें भी आध्यात्मिक मंगलकामनाएं प्रेषित की. साध्वी ललितयशा ने कहा कि तेरापंथ धर्म संघ में जन्म लेने वाले उसमें संयम स्वीकार करने वाले और अपनी साधना के द्वारा धर्मसंघ के शिरमौर बनने वाले आचार्य श्री महाश्रमण जी का आज 51 वां दीक्षा दिवस है.
शासनश्री साध्वी चंद्रावतीजी ने कहा आचार्य तुलसी ने आचार्य महाप्रज्ञजी से एक बार कहा कि मुनि मुदित की आचार निष्ठा, गुरु निष्ठा व विनम्रता के प्रति में आकृष्ट हुआ हूं. भविष्य के प्रति सजग भी हो गया हूं, महाप्रज्ञ जी आपको आगे की चिंता करने की आवश्यकता नहीं रहेगी. कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलाचरण द्वारा श्वेता श्रीश्रीमाल ने किया। तेरापंथी सभा के अध्यक्ष अशोक छाजेड़, राकेश छाजेड़, मनीष म्हणोत, यशवंत मेहता, संतोष मेहता, अमित कोठारी, लाभ चंद श्रीश्रीमाल, बस्तीमल छाजेड़, सारिक छाजेड़ आदि समाज जन उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन मंत्री विपिन जैन ने किया.

अशोक छाजेड़
098282 88300
अध्यक्ष
तेरापंथ सभा

error: Content is protected !!