संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर तैनात होंगे माईक्रो पर्यवेक्षक

election 2013अजमेर। आगामी एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चिन्हित संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। यह अधिकारी सीधे विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त पर्यवेक्षकों को रिपोर्ट करेंगे। माइक्रो पर्यवेक्षकों को बुधवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने कहा कि निर्वाचन विभाग ने विभिन्न मापदण्डों तथा पिछले अनुभवों को दृष्टिगत रखते हुए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्र चिन्हित किए हैं। इन मतदान केन्द्रों पर इस बार निगरानी के लिए विशेष व्यवस्था रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में ऐसे मतदान केन्द्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।
श्री गालरिया ने कहा कि संवदेनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर तैनात माइक्रो पर्यवेक्षक किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर सीधे उस विधानसभा क्षेत्र के लिए तैनात पर्यवेक्षक को रिपोर्ट करेंगे। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर भय मुक्त, निष्पक्ष व निर्बाध मतदान कराना हमारी जिम्मेदारी है। माइक्रो पर्यवेक्षक इसके लिए अहम कड़ी है। प्रशिक्षण में सभी विधानसभा क्षेत्रों के पर्यवेक्षक भी उपस्थित थे।
राज्य स्तर के दक्ष प्रशिक्षक एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी श्री भरत शर्मा, राजस्व मण्डल के उप निबंधक श्री भगवत सिंह राठौड़ एवं श्री प्रदीप महरोत्रा आदि ने माइक्रो पर्यवेक्षकों को उनके दायित्वों की जानकारी दी।

ई.वी.एम. का रेण्डेमाईजेशन
अजमेर। आगामी एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए किशनगढ़, पुष्कर व नसीराबाद की खराब पाई गई ई.वी.एम. मशीनों का पुन: रेण्डेमाईजेशन आगामी 29 नवम्बर को प्रात: 10 बजे कलेक्ट्रेट स्थित निक सेंटर में किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जेड.बी. मिर्जा ने दी।

error: Content is protected !!