मतदान प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक

election 450अजमेर। विधानसभा चुनाव 2013 के लिए मतदान कल एक दिसम्बर को प्रात: 8 से सायंकाल 5 बजे तक होगा । अजमेर जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1812 मतदान दल आज प्रात: पॉलोटेक्निक कॉलेज से अपने अपने मतदान केन्द्र के लिए रवाना हो गए जो सायंकाल तक अपने गंतव्य स्थलों पर पहुंच जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया एवं पुलिस अधीक्षक श्री गौरव श्रीवास्तव ने जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा त्रुटिरहित चुनाव कराने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किए हैं। लगातार सुरक्षा बल विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों व मतदान केन्द्रों में भ्रमण कर रहे है जिससे आम मतदाता स्वतंत्र रूप से मतदान करने के लिए आश्वस्त हों।
संभागीय आयुक्त श्री आर.के.मीना की मौजूदगी में आज प्रात: पॉलोटेक्निक कॉलेज में सभी मतदान दलों के पीठासीन सहित अन्य मतदान दल अधिकारियों केा अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। इसके पश्चात मतदान दलों ने रवानगी की । दो चरणों में रवाना हुए मतदान दलों के प्रथम चरण में ब्यावर, मसूदा, केकड़ी व पुष्कर तथा दूसरे चरण में किशनगढ़, नसीराबाद, अजमेर उत्तर व अजमेर दक्षिण के मतदान दल अपनी मतदान सामग्री एवं आंवटित वाहन लेकर रवाना हुए।
जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदान दल सामग्री, पी.ओ.एल., ई.वी.एम. मशीन सहित अन्य सामग्री देने के लिए लगाए गए लगभग 400 विभिन्न काउन्टर के फलस्वरूप मतदान दलों ने आराम से अपनी सामग्री प्राप्त की। वाहन आंवटन की व्यवस्था भी विधानसभावार की गई जिससे मतदान दलों को अपना वाहन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई । इसी प्रकार पुलिस बल भी आसानी से मतदान दल को उपलब्ध कराए गए। दोपहर एक बजे तक पॉलीटेक्निक कॉलेज से 80 प्रतिशत से अधिक मतदान दल प्रस्थान कर चुके थे। किन्हंीं कारण वश मतदान दल के किसी अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर तत्काल आरक्षित मतदान अधिकारी को लगाकर मतदान दल को रवाना किया गया ।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया व पुलिस अधीक्षक श्री गौरव श्रीवास्तव लगातार पॉलीटेक्निक कॉलेज में लगाए गए विभिन्न काउन्टर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देख रहे थे और मतदान दल के अधिकारियों से जानकारी ले रहे थे। उन्होंने मतदान दल के अधिकारियों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया। परिसर में पीने के पानी तथा जलपान आदि के लिए भी व्यवस्था की गई मतदान दल के अधिकारियों के वाहनों की पार्किग आई.टी.आई. में कराई गई जहां से कल एक दिसम्बर को मतदान कराने के पश्चात आने पर ले सकेंगें।
संभागीय आयुक्त श्री आर.के.मीना ने पॉलीटेक्निक कॉलेज की मतदान दल की रवानगी व्यवस्था का पूरा निरीक्षण किया तथा दी जाने वाली सामग्री को भी देखा ।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 30 एरिया मजिस्ट्रेट तथा लगभग 160 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं जो अपने अपने मतदान दलों की मॉनीटरिंग के लिए मतदान दलों की रवानगी के पश्चात क्षेत्रों में चले गए । आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटरिनअ अधिकारी अपने मतदान दलों की रवानगी के बाद अपने मुख्यालयों के लिए रवाना हुए। सभी मतदान दल निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्धारित चैक पोस्ट पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए गंतव्य स्थल की ओर पहुंचें।
पीठासीन अधिकारी एवं बूथ लेवल अधिकारी करेंगे एस.एम.एस.
चुनाव में इस बार पहली बार पीठासीन अधिकारी एवं बूथ लेवल अधिकारी मोबाईल से निर्धारित एस.एम.एस. करेगे । इसके लिए सभी इन अधिकारियों के मोबाईल फोन का पंजीकरण किया गया है। पूर्व में एस.एम.एस. करने व प्रत्येक दो घण्टे में मतदान की स्थिति लेने का कार्य जोनल मजिस्ट्रेट द्वारा किया जाता था। कल एक दिसम्बर को मतदान दल सबसे पहले मॉक पोल करेंगे एवं मतदान प्रारम्भ कराने से पूर्व एस.एम.एस. से सूचित करेंगे । वे प्रात: 8.15 बजे मतदान प्रारम्भ होने, 9 बजे प्रथम एक घण्टे में हुए मतदान तथा इसके पश्चात सांयकाल 5 बजे तक प्रत्येक दो घण्टे में मतदान की जानकारी का एस.एम.एस. करेंगे। सायं 5.15 बजे मतदान केन्द्र पर कतार में लगे हुए मतदाता की संख्या भी बताएंगें। मतदान पूर्ण होने एवं मतदान दलों के ई.वी.एम. संग्रहण केन्द्र के पहुंचने के बाद भी तुरन्त एस.एम.एस. करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ उप जिला निर्वाचन अधिकरी श्री जेड बी मिर्जा, मतदान दल प्रकोष्ठ, ई.वी.एम., मतदान सामग्री के प्रभारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना, निष्काम दिवाकर, श्रीमती सुनीता डागा सहित विभिन्न प्रभारी अधिकारी मौजूद थे। वाहन प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौर ने परिवहन विभाग के अधिकारी की साथ मिल कर वाहनों को प्रस्थान देखा।
एक दिसम्बर की सायंकाल चुनाव सामग्री संग्रहण व्यवस्था
अजमेर 30 नवम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने एक दिसम्बर को मतदान सम्पन्न होने के पश्चात मतदान दलों के वापस पॉलोटेक्निक कॉलेज पहुंचेने पर चुनाव सामग्री संग्रहण के लिए विशेष व्यवस्था की है।
विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग अलग स्थान निर्धारित कर काउन्टर बनाए गए जहां पर मतदान दल अधिकारी सामग्री जमा कराएंगे।

error: Content is protected !!