‘धूर्त समागम‘ ने दर्षायी पाखंड की स्थिति

DSC_0046DSC_0083अजमेर / राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के तत्वावधान में नाट्यवृंद के सहयोग से आयोजित किये जा रहे ‘नाट्य उत्सव‘ के पहले दिन आज 11 जनवरी, 2014 शनिवार को सूचना केन्द्र सभागार में हास्य-व्यंग्य से भरपूर नाटक ‘धूर्त समागम‘ का का प्रभावी मंचन हुआ। अकादमी की नाट्य प्रस्तुति योजना के अन्तर्गत रंगन नाट्य संस्था बीकानेर द्वारा प्रस्तुत ज्योतिरीष्वर रचित मूल संस्कृत से अनूदित इस नाटक इन्दुजा अवस्थी ने लिखा एवं कैलाष भारद्वाज ने निर्देषित किया । 14वी शताब्दी में धर्म, समाज, राजनीति और व्यवस्था की स्थिति को इंगित करते हुए नाटक में बताया गया कि समाज के इन चारों आधार स्तम्भों का चरित्र आज भी नहीं बदला है, हमारे व्यवहार में कोई बुनियादी परिर्वतन नहीं दिखता केवल भौतिक परिवर्तन ही नजर आता है। धूर्तोें के समागम की विडंबना, क्रूरता, छद्म पाखंड के वास्तविक चरित्र को दर्षाता यह नाटक दर्षकों को यह सोचने पर विविष करता है कि कहीं हम सभी आज भी 14वीं शताब्दी में ही तो नहीं हैं। निर्देषकीय कसावट ने अंत तक दर्षकों को बांधे रखा।
इस अवसर पर पद्मश्री चन्द्रप्रकाष देवल, उप निदेषक जनसंपर्क प्यारे मोहन त्रिपाठी विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे तथा कमलेन्द्र झा, सोमरत्न आर्य, अषोक सक्सेना, रासबिहारी गौड़, योबी जॉर्ज, मीना मुखर्जी, राजेन्द्र सिंह, स्मिता भार्गव सहित अनेक रंगकर्मी व प्रबुद्धजन भी उपस्थित थे।
इनके अभिनय ने किया प्रभावित- नाटक के प्रमुख पात्रों विष्वनगर और स्नातक की भूमिका में ओम सोनी व विनोद भटनागर के सटीक अभिनय ने दर्षकांे की की खूब तालियां बटोरी। अन्य भूमिकाओं में अषोक जोषी, आयुष्मान सोनी, चांद रजनीकर, पुण्डरीक जोषी, प्रदीप माथुर, डॉ.सुलक्षणा पंडित, प्रदीप भटनागर, पी.आर.जोषी व मयंक सोनी के अभिनय ने भी सभी को प्रभावित किया। संगीत व मंच सज्जा पुण्डरीक जोषी व श्रवण कुमार, प्रकाष जयमयूर टांक, रूप सज्जा मयंक सोनी, वेषभूषा सनु राठौड़ व हेमा भारद्वाज, गायन अषोक जोषी व प्रदर्षन प्रबंध प्रदीप माथुर ने किया। प्रस्तुति सहयोग उमेष चौरसिया व तरूण भटनागर का रहा।
आज ‘काया में काया‘ होगा मंचित -नाट्य उत्सव के दूसरे दिन आज संकल्प नाट्य समिति बीकानेर के कलाकारों द्वारा आनन्द वि. आचार्य लिखित व निर्देषित नाटक ‘काया में काया‘ का मंचन शाम 6.15 बजे सूचना केन्द्र में होगा।

error: Content is protected !!