सी सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षाएं

bser 450-320अजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षाऐं गुरूवार 16 जनवरी से 16 फरवरी के मध्य आयोजित की जा रही है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं के लिये कुल 3 लाख 1 हजार 357 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये है। यह परीक्षाऐं राज्य के 7 हजार 285 विद्यालयों में आयोजित की जायेगी। इन प्रायोगिक परीक्षाओं के लिये 5 हजार से भी अधिक परीक्षक नियुक्त किये गये है। स्वयंपाठी परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षा 17 फरवरी से 23 फरवरी के मध्य आयोजित की जायेगी।
इस वर्ष सीनियर सैकण्डरी की कम्प्यूटर विज्ञान, इन्फोरमेटिक प्रेक्टिस, मल्टीमीडिया वेबटेक व गृह विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षाऐं जिला षिक्षा अधिकारियों द्वारा बाह्य परीक्षक नियुक्त कर कराई जायेगी। सभी निजी विद्यालयों के परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाऐं जिला षिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त आब्जर्वर की उपस्थिति में आयोजित होगी।
मूल्यांकन कार्य में आ रही परेषानी के दृष्टिगत से इस वर्ष व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। अब परीक्षकों को प्रायोगिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालयों में तत्काल नहीं करना होगा, नवीन व्यवस्थानुसार उन्हें आवंटित एक बैच की परीक्षा समाप्ति के तीन दिवस में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर अंको के पर्ण बोर्ड को प्रेषित करने होंगे। मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं के बण्डल उन्हें आवंटित बैच की परीक्षा समाप्ति के 7 दिवस में बोर्ड को भेजने होंगे।
प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालय में नियत तिथि पर अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक द्वारा उसी विद्यालय में लिए जा रहे अन्य बैच के साथ विद्यालय प्रधान की अनुमति से कराई जा सकेंगी, जिसकी पुष्टि विद्यालय प्रधान बोर्ड कार्यालय से करवाएंगे। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य विद्यालय में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी। अन्यथा स्थिति में परीक्षार्थी को प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित वांछित जानकारी हेतु 16 फरवरी से परीक्षा समाप्ति तक बोर्ड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 0145-2620739 है।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!