स्वच्छ अजमेर-स्वस्थ अजमेर-सुन्दर अजमेर कार्यशाला का समापन

ajmer logo 1अजमेर। राज्य सरकार के विशेष सफाई अभियान के अन्तर्गत जिला प्रशासन अजमेर एवं समन्वय सेवा संस्थान के तत्वाधान में जवाहर रंगमंच पर आयोजित स्वच्छ अजमेर-स्वस्थ अजमेर-सुन्दर अजमेर विषयक दो दिवसीय कार्यशाला का आज समापन हुआ। जिसमें अजमेर शहर की सफाई के संबंध में एक डोक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए अजमेर उत्तर के विधायक श्री वासुदेव देवानानी ने कहा कि स्वच्छता व सफाई के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए ईच्छाशक्ति व आचरण की आवश्यकता है। शहर के प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व व चिंता होनी चाहिए कि उसका घर, पडौस, मोहल्ला व शहर साफ व स्वच्छ हो, यदि ईमानदारी से संकल्प लिया जाए तो लक्ष्य की प्राप्ति अवश्य होगी।
अजमेर दक्षिण की विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि शहर हमारा है और इसकी चिंता करना भी हमारा दायित्व बनता है। यदि आमजन, नगर निगम व अजमेर विकास प्राधिकरण के साथ सफाई के दायित्व में भागीदार बन जाए तो सफाई बजट में बचत कर वह खर्च विकास कार्यो पर करना संभव हो सकेगा। आमजन पॉलिथीन सडक पर ना फेंकने व गंदगी कचरा पात्र में ही डालने जैसे छोटे-छोटे संकल्प लेकर सफाई व स्वच्छता अभियान को कामयाब बना सकते है।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने कहा कि शहर के नागरिक छोटा सा संकल्प करें कि वे पॉलिथीन, पाउच, कचरा व गंदगी को सडक पर नहीं फेंकेंगे। पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे व अन्य गंदगी को कचरा पात्र में ही डालेंगे तो शहर को स्वच्छ व साफ रखने का लक्ष्य हासिल करना काफी आसान हो जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर कचरा पात्र लगवाए जा गए है, एवं स्वच्छता व सफाई हेतु कर्मचारी, अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाएं व आमजन का भी सहयोग मिल रहा है।
नगर निगम अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हरफूल सिंह यादव ने बताया कि स्वच्छता व सफाई के अभियान साझा प्रयासों से सफल हो सकेगा, सफाई व स्वच्छता एक अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें सभी को भागीदारी निभानी चाहिए।
इससे पूर्व कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर मरूधर सांस्कृतिक संस्था के कलाकारों ने एक हास्य लघु नाटिका प्रस्तुत कर स्वच्छता व सफाई का संदेश दिया।
कार्यशाला में सचिव अजमेर विकास प्राधिकरण विनीता श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीना, पार्षदगण, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!