विशेष योग्यजनों के प्रति समर्पण का भाव रखे-देवनानी

a1a2a3अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि विशेष योग्यजनों के प्रति सम्मान व समर्पण का भाव रखते हुए उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक बनना चाहिए। श्री देवनानी सूचना केंद्र के प्रदर्शनी हॉल में जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के सान्निध्य में शहरी विशेष योग्यजनों के लिए आयोजित उपकरण वितरण शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सरकार विशेषयोग्यजनों की आवश्यकताओं को लेकर काफी संवेदनशील है एवं हरसंभव सहायता देने हेतु तत्पर है। साथ ही उन्होंने कहा कि विशेष योग्यजनों को अच्छा जीवन जीने का अधिकार है, वे हीनता के भाव के साथ ना जीएं बल्कि ईच्छाशक्ति एवं साहस के साथ जीवनयापन करे।
जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी ने कहा कि विशेष योग्यजन हमारे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है, अगर उनको समाज का स्नेह व सद्भाव प्राप्त होगा तो वे भी समाज के विकास में अहम भागीदारी निभा सकेंगे। सरकार, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं समाज विशेष योग्यजनों के अधिकारों को पूर्ण करने हेतु संकल्पबद्घ है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी. आर. मीना ने कहा कि जिन विशेष योग्यजनों को शिविर में उपकरण प्राप्त हुए है वे उनका इस्तेमाल करें एवं परिवार व समाज के विकास में सहभागी बने। उन्होंने बताया कि शिविर में विशेष योग्यजनों के पेंशन संबंधी आवेदन भी लिए गए है जिनके आधार पर उनकों शीघ्र ही पेंशन का लाभ भी मिल सकेगा।
उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की साठ दिवसीय कार्ययोजना के तहत गत तीन वर्षों से उपकरण सहायता से वंचित शहरी विशेष योग्यजनों को शिविर द्वारा सहायता प्रदान की गई है। शिविर में विशेष योग्यजनों की समस्यााओं का विभिन्न विभागों ने एक ही स्थान पर बैठकर निदान किया है।
श्रीमती गौड ने बताया कि उपकरण वितरण शिविर में कुल 258 विशेष योग्यजनों ने पंजीकरण करवाया। पेंशन के 31 आवेदन, अनुसूचित जाति विकास निगम को ऋण के 32 आवेदन, रेलवे पास हेतु 53 आवेदन प्राप्त हुए है। शिविर में 2 आस्था कार्ड, 85 रोडवेज स्मार्ट कार्ड एवं 77 चिकित्सा प्रमाण पत्र भी बनाए गए। विशेष योग्यजनों को 28 ट्राईसाइकिल, 12 श्रवण यंत्र, 10 व्हील चेयर एवं 2 बैसाखी का वितरण भी किया गया। इस मौके पर सर्व शिक्षा अभियान के तहत विशेष योग्यजन बालक-बालिकाओं को 16 थ्री-जी डाटा कार्ड व हेडफोन एवं 12 सी.डी. प्लेयर का वितरण भी किया गया।
शिविर में राजस्व विभाग, नगर-निगम, चिकित्सा विभाग, रोजगार विभाग, अजमेर विकलांग सहायता समिति, राजस्थान महिला कल्याण मंडल, भगवान महावीर विकलांग सहायता सेवा समिति ने महत्वपूर्ण योगदान देते हुए भाग लिया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त नारायण लाल मीणा समेत कई अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!