सामूहिक विवाह सामाजिक संपर्क की महत्वपूर्ण कडी-प्रो.जाट

सांवरलाल जाट
सांवरलाल जाट

अजमेर। नसीराबाद विधायक व जलसंसाधन मंत्री प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि सामूहिक विवाह सामाजिक संपर्क की महत्वपूर्ण कडी है। सामूहिक विवाह सम्मेलनों में समाज के लोगों का आपसी मेल-मिलाप होता है, जिससे सामाजिक समरसता का वातावरण बनता है। प्रो. जाट पटेल मैदान में वाल्मिकी समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन के दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वर-वधुओं के कुशल दांपत्य जीवन की कामना करते हुए कहा कि जीवन में प्रेम, सौहाद्र्घ के साथ आगे बढते हुए सफलताएं प्राप्त करे। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी समाजों में सामूहिक विवाह परंपरा का प्रचलन बढा है, यह परंपरा समाज के लिए काफी उपयोगी है। सामूहिक विवाह सम्मेलन की परंपरा को बढावा देना चाहिए जिससे समाज में व्यर्थ खर्च पर रोक लगाई जा सके।
इस अवसर पर जलसंसाधन मंत्री प्रो. सांवरलाल जाट ने वाल्मिकी समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति को शगुन के तौर पर नवविवाहित जोडे के लिए 4 हजार एक सौ रूपए प्रदान करते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की।
अजमेर उत्तर विधायक श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि सामूहिक विवाह श्रेष्ठ परंपरा है, इससे लोगों में सामूहिकता का भाव जागृत होता है एवं आपसी समन्वय बढता है। सामूहिक विवाह सम्मेलनों में विवाह करने वाले परिवारों का खर्चा कम होता है जिससे परिवारों पर आर्थिक बोझ नहीं पडता है। समाज में सामूहिक विवाह सम्मेलनों को बढावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने वर-वधुओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि जीवन में फले-फूले एवं आगे बढे।
वाल्मिकी समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के महासचिव लक्ष्मीनारायण टांक ने बताया कि वाल्मिकी समाज द्वारा आयोजित ये छटा सामूहिक विवाह सम्मेलन है, जिसमें कुल 33 जोडे दांपत्य सूत्र में बंधे है। अंत में सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के अध्यक्ष श्री आनंद जाजोटर महाराज ने नव विवाहित जोडों को आशीर्वाद देते हुए सामूहिक विवाह समिति के सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया।

error: Content is protected !!