आठ पर्यवेक्षक अधिकारी जिले में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे

बीएलओ मतदाता सूचियों के साथ मतदान केन्द्रों पर रहेंगे
parliament election 2014-1अजमेर। कल 9 मार्च को अजमेर जिले के सभी 1812 मतदान केन्द्रों पर संबंधित बीएलओ अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूचियों के साथ उपलब्ध रहेंगे और उनका प्रदर्शन करेंगे। इन 1812 मतदान केन्द्रों पर नए मतदाताओं के नाम जोडऩे के लिए बीएलओ फार्म 6 भरवाएंगे और इन्हें संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को उपलब्ध कराएंगे जिससे नाम जोडऩे की कार्यवाही की जा सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अजमेर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर कल निरीक्षण के लिए आठ पर्यवेक्षक अधिकारी नियुक्त किए गए है। प्रत्येक अधिकारी अपने क्षेत्र में अधिकतम 25 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए उप निदेशक अल्पसंख्यक विभाग श्री जेड बी मिर्जा, पुष्कर के लिए उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक श्री भरत शर्मा, अजमेर उत्तर के लिए अनुसूचित जाति जनजाति विकास निगम की परियोजना प्रबंधक श्रीमती दीप्ति शर्मा, अजमेर दक्षिण के लिए अतिरिक्त कलक्टर प्रथम श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, नसीराबाद के लिए नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीणा, ब्यावर के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री एम.पी. शर्मा, मसूदा के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के उप सचिव श्री भगवत सिंह राठौड़ तथा केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के लिए जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी को पर्यवेक्षक अधिकारी नियुक्त किया।
श्री देथा ने बताया कि जिले के सभी बीएलओ को आज संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया जिससे वे कल मार्च को अपने मतदान केन्द्र पर प्रात: 9 बजे से सांयकाल 6 बजे तक उपस्थित रहकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य कर सके। उन्होंने यह भी बताया कि अनेक पंजीकृत ऐसे मतदाता जिनके पास मतदाता फोटो पहचान पत्र उपलब्ध है, फिर भी उनका नाम मतदाता सूची में नहीं होने के कारण वे अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर पाए। ऐसे मामलों की जांच भी बीएलओ द्वारा की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बीएलओ कल निर्धारित कार्य सम्पादित करने के बाद अगले दिन प्राप्त हुए आवेदन पत्रों की सूची संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को जमा कराएंगे ताकि उस पर अविलम्ब कार्यवाही की जा सके। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों तथा नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे कल 9 मार्च को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दे।
उल्लेखनीय है कि अजमेर जिले के 1812 मतदान केन्द्र से विधानसभा क्षेत्र किशनगढ़ में 248, नसीराबाद में 210, पुष्कर में 217, अजमेर उत्तर में 183, अजमेर दक्षिण में 186, ब्यावर में 265, मसूदा में 255 तथा केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में 248 मतदान केन्द्र है।

error: Content is protected !!