कम्प्यूटर नहीं दर्शा रहा अरांई तहसील

a1अरांई। पंचायत समिति मुख्यालय अरंाई को उपतहसील के बाद तहसील का दर्जा भले ही मिल गया हो किन्तु कम्प्यूटर से इन्टरनेट पर राजस्थान भू अभिलेख की वेबसाईट पर अभी भी अरंाई तहसील नहीं दर्शाया गया है। इससे जमाबंदी की नकल निकालने के लिए ईमित्र सेन्टरों व साईबर कैफों के चक्कर काट रहे किसानों को परेशानिया उठानी पड रही है। अरांई को तहसील का दर्जा मिलने की लम्बी प्रक्रिया बीतने के बाद भी अपना खाता डाट राज डाट एनआईसी के नाम से बनाई गयी वेबसाईट पर अजमेर जिले में ११ तहसीलों को ही दर्शाया जा रहा है। जिनमें अजमेर, रूपनगढ, किशनगढ, पीसांगन, नसीराबाद, सरवाड, ब्यावर, मसूदा, भिनाय, केकडी, टाटगढ को ही तहसील के रूप में नक्शे में दर्शाया जा रहा है। फिलहाल अरांई तहसील क्षेत्र के वांशिदों को किशनगढ तहसील के नाम में ही एन्ट्री कर जमाबंन्दी आदि की सूचनाए प्राप्त करनी पड रही है। मामले को लेकर मनोज सारस्वत, किसान मौर्चा अध्यक्ष उमराव गौरली, विपुल पाटोदिया, सारस्वत समाज अरांई अध्यक्ष आशीष औझा, रमेश नाथ, कर्मचन्द शर्मा, आदि ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेज भेजकर उक्त नक् शे में अरंाई तहसील क ो जल्द दर्शानें की मांग की है। उन्होनें बताया कि इससे किसानों को इन्टरनेट के माध्यम से सुविधायें लेने में आसानी रहेगी।

दीप जला कर ली मतदान की शपथ
a2अरांई। कस्बे के आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने दीप जलाकर आने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान करने व अन्य ग्रामीणों को प्रेरित करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को आगंनबाडी कार्यकर्ताओं ने लोकतंत्र में मतदान के महत्व को सहजता से विस्तृत जानकारी के साथ समझाया। साथ ही १७ अप्रेल को मतदान करने की जानकारी उपलब्ध करायी। इस दौरान सन्तोष गोस्वामी, सुमित्रा शर्मा, प्रेम देवी, मंजू कवंर, दीपा कंवर, बसन्ती माली आदि आगंनबाडी कार्यकर्ता उपस्थित थी।

पंचायत समिति बनी पार्किंग जोन
a3अरांई। पंचायत समिति मुख्यालय पूरी तरह से पार्किंग जोन बन चुका है। प्रशासनिक प्रक्रिया की शिथिलता के कारण हर कोई अपने वाहन पंचायत समिति परिसर में खडे करने से नहीं कतराता। लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही दोनों ही प्रमुख राजनैतिक पार्टियों के वाहन धडल्ले से पंचायत समिति परिसर में आकर खडे हो रहे है। गौरतलब है कि प्रशासनिक लवाजमें को मामले की जानकारी होनें के बाद भी आखें मूंदे बैठे है। किन्तु अरंाई पंचायत समिति प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाये जा रहे है। पंचायत समिति परिसर में पार्किंग करने वालों के लिए कोई पाबन्दी नहीं है। साथ ही परिसर में भारी संख्या में वाहनों की भीड जमा होनें पर ग्रामीण पार्किंग स्थल बताकर मजाक उडाने से भी नहीं चूक रहे है।
इनका कहना :- पंचायत समिति में बिना प्रमीशन वाहन खडे करने पर पाबन्दी है। मामले को लेकर सम्बन्धित कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
-सीमा कौशल, विकास अधिकारी, पंचायत समिति

शंकरपुरा में बकरियां छोड़ भागे चोर
अरांई। समीपवर्ती ग्राम डांग से बकरिया चोरी होने के मामले में हरकत में आये प्रशासन की कार्यवाही पर चोर गिरोह बकरिया अरांई मुख्यालय पर ही छोड भाग छूटे। प्राप्त जानकारी के अनुसार डांग निवासी छोटूसिंह राजपूत के घर से एक युवक रोज की भंाति २७ बक रियों को खेत में चरा रहा था। इस दौरान दो तीन अज्ञात युवक पीकअप कार लेकर आये। अज्ञात युवकों ने युवक के साथ अभ्रद व्यवहार करते हुए डरा धमकाकर मारपीट करते हुए सभी २७ बकरियों को पीकअप कार में भरकर रवाना हो गये। पीडित युवक ने बकरी मालिक को मामले की जानकारी देने पर अरंाई थाने में इतला किया गया। इस पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए वायरलेस से मुख्य मार्गो पर स्थित थानों पर नाकाबंन्दी करवा दी। गिरोह को नाकाबंदी की सूचना मिलने पर बकरिया सहित पीकअप को अरंाई के शंकरपुरा मार्ग पर ही छोड भाग छूटे। बकरी मालिक राहगीरों की सूचना पर अपनी बकरियों वापस घर लेकर लोट गया।

दादिया में तेजाजी मेला
अरांई। समीपतर्वी ग्राम दादिया में लोकदेवता तेजाजी का मेला बुधवार को भरेगा। सरपंच सुगनी देवी व मेला कमेटी के जगदीप सिंह राठौड ने जानकारी देते हुए बताया कि मेले की तैयारियों को लेकर ग्रामीणों द्वारा तैयारिया पूर्ण कर ली गई है। इस दौरान पूर्व संध्या पर भजन संध्या का आयोजन भी किया गया।

बेसिक फोन हुये मौन
अरांईल। कस्बे में दूरसंचार विभाग द्वारा लगाये गये कई बेसिक फोन मौन हो चुके है। स्थानीय कर्मचारियों की लापरवाही के कारण ग्रामीण दूरसंचार निगम की सेवाओं से असन्तुष्ट है। ग्रामीण राजू जाट ने बताया कि बेसिक कई बार खराब रहने के कारण परेशानिया उठानी पड रही है। वहीं पंचायत समिति कार्यालय में भी कई दफा इन्टरनेट सुविधाए गडबढाने से कर्मचारियों अधिकारियों को काम करने में बाधाए उत्पन्न हो रही है। मामले को लेकर बीएसएनएल के उपभौक्ता सेवाओं से असंन्तुष्ट है।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!