कुल की रस्म के लिए 16 कार्यपालक मजिस्टे्रट नियुक्त

dargaahअजमेर। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 802वें उर्स में कुल की रस्म कल मंगलवार को सम्पन्न होगी। जिला मजिस्टे्रट श्री भवानी सिंह देथा ने कुल की रस्म पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 16 कार्यपालक मजिस्टे्रट नियुक्त किए हैं।
उर्स में कल कुल की रस्म के दौरान महफिलखाने में सज्जादा नशीन की सदारत में उर्स की आखिरी महफिल का आयोजन किया जाएगा। कुल की रस्म के साथ ही जायरीन का लौटना भी शुरू हो जाएगा।श्री देथा ने बताया कि कुल की रस्म के दौरान व्यवस्थाए बनाए रखने के लिए नगर निगम के सीईओ श्री सी. आर. मीणा, आरपीएससी के उप सचिव श्री भगवत सिंह राठौड़ एवं देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश बच्चानी को निजाम गेट से बुलंद दरवाजा व महफिल खाने का चौक का प्रभार दिया गया है।
इसी तरह अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप महानिरीक्षक श्री भरत कुमार शर्मा व तहसीलदार श्री गजराज सिंह सोलंकी को संदली मस्जिद से बेगमी दालान व अहाता ए नूर, जिला परिषद के एसीईओ श्री महेन्द्र प्रकाश शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक श्री बजरंग सिंह चौहान तथा प्रशिक्षु आईएएस श्री ओमप्रकाश कसेरा को जन्नती दरवाजा व शाहजानी मस्जिद, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री आशुतोष गुप्ता, राजस्व मण्डल के उप निदेशक श्री हेमन्त स्वरूप माथुर तथा तहसीलदार श्री प्रवीण कुमार गूगरवाल को निजाम गेट से मोती कटला, एडीएम द्वितीय श्री यशोदानन्दन चौहान, एसडीएम डॉ. राष्ट्रदीप यादव व तहसीलदार श्री रामकुमार टाडा को पायंती दरवाजा व आरकाट का दालान तथा राजस्व मण्डल के सदस्य श्री मोहम्मद हनीफ को दरगाह दीवान के साथ कुल की रस्म सम्पन्न होने तक कार्यपालक मजिस्टे्रट की जिम्मेदारी दी गई है।
मेला मजिस्टे्रट श्री हरफूल सिंह यादव ने सोमवार को दरगाह कमेटी के गेस्ट हाउस में कुल की रस्म की व्यवस्थाओं को लेकर कार्यपालक मजिस्टे्रटों की बैठक ली।

कायड व ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थलियों पर 50 हजार से अधिक जायरीन पहुंचे
अजमेर। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 802 वें सालाना उर्स में शिरकत करने के लिए बडी संख्या में अकीदतमंद अजमेर पहुंच रहे हैं। आज शाम तक कायड व ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थलियों पर 50 हजार से अधिक जायरीन पहुंच चुके हंै, जायरीन के आने का सिलसिला जारी है।
कायड विश्राम स्थली पर नियुक्त प्रभारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड ने बताया कि उर्स में आने वाले जायरीनों के लिए बिजली, पानी, पुलिस, टेंट, एम्बुलेंस, बाथरूम, शौचालय आदि की व्यवस्थाएं की गई है। कायड़ विश्राम स्थली पर आज शाम तक कुल 804 वाहन पहुंचे है़, जिनमें 46930 जायरीन यहां आएं है़। जायरीन प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्थाओं का लाभ ले रहे ह़ै।
ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थली के व्यवस्था प्रभारी श्री बजरंग सिंह ने बताया कि आज शाम तक उर्स में शामिल होने के लिए 279 वाहन पहुंचे है़। जिनमें 6 हजार 735 जायरीन यहां पहुंचे है़।

error: Content is protected !!