पांच विद्यालयों में समर कैम्प का समापन

a1-मनोज सारस्वत- अरांई। अरांई क्षेत्र के पांच राजकीय विद्यालयों में रूम टू रीड के पठन लेखन एवं पुस्तकालय कार्यक्रम के तहत् समर कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण छात्र छात्राओं सहित अभिभावक रूचि लेने में पीछे नहीं रहे। इस कडी में रूम टू रीड के कार्मिकों द्वारा आवश्यक क्षमताओं के लिए कक्षा १ व २ के बच्चों के साथ काम किया गया। कार्यक्रम सहयोगी सन्नीपाल ने बताया कि ग्रीष्मअवकाश के दौरान राजकीय विद्यालय माला, गोवर्धनपुरा,जोगियान ढाणी काशीर, पाण्डरवाडा, बालापुरा के राजकीय विद्यालय में छह दिवसीय समर कैम्प में कहानियों की पुस्तके पढने, विभिन्न प्रकार के खेल, रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन कर छात्रों को शिक्षा के प्रति सम्बल दिया गया। समापन कार्यक्रम में फिल्ड समन्वयक नृसिंह गुर्जर, गौरवसिंह, अब्दुल शरीफ, समुदायक प्रेरक गजानन्द सहित छात्र व अभिभावक मौजूद थे।
अभिभावकों को किया प्रेरित :– संस्था के फिल्ड समन्वयक हेमानाथ जोगी, प्रधान जांगिड़ आदि द्वारा ग्रामीण छात्रों के अभिवावकों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडने के लिए प्रेरित भी किया गया। साथ ही छात्रों में रचनात्मक बौद्धिक विकास के लिए शिक्षा के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
एटीएम मशीन बाहर लगाने की मांग
अरांई। कस्बे के तहसील मुख्यालय पर स्थित बैंक आफ बडौदा शाखा में लगी हुई एटीएम मशीन को ग्रामीणों ने बाहर लगाने की मांग की है। ग्रामीणों ने राधाकिशन गुर्जर के नेतृत्व में बैंक प्रबन्धक अजमेर को ज्ञापन भेजकर एटीएम मशीन के अन्दर होने से उपभौक्ताओं को आ रही परेशानियों से अवगत कराया। राधाकिशन गुर्जर ने ज्ञापन में बताया कि पंचायत समिति परिसर में स्थित बैक आफ बडौदा के अन्दर एटीएम मशीन लगी होने के कारण अवकाश के दिन ग्रामीण एटीएम से रूपये नहीं निकाल पा रहे है। अवकाश के दिन मुख्य द्वार पर ताला लगा होने से उपभौक्ता किशनगढ के चक्कर काटने को मजबूर है। सुरक्षा व्यवस्थाओं क ो ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों ने एटीएम मशीन अन्यत्र जगह स्थापित करने के लिए विकल्प भी दिया है।
नरेगा में फैली अव्यवस्थायें
अरांई। पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में चल रहे नरेगा कार्यो में प्रशासनिक अव्यवस्था होनें के कारण मनरेगा श्रमिकों को परेशानिया उठानी पड रही है। नरेगा कार्यस्थलों पर धूप से बचाव, पीने के पानी के संसाधनों के अभाव के कारण अव्यवस्थायें व्याप्त है। इसके चलते बढती धूप के कारण श्रमिक मजबूरी में नरेगा कार्यस्थल से पलायन करने में लगे है। अरंाई, देवपुरी, कालानाडा, कटसूरा आदि ग्राम पंचायतों में अव्यवस्थायें व्याप्त है। मामले को लेकर मनरेगा श्रमिकों प्रशासनिक अधिकारियों के प्रति रोष व्याप्त है।
कटसूरा में पेयजल संकट बरकरार
अरांई। समीपवर्ती ग्राम कटसूरा में पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों में अब भी गुस्सा भरा हुआ है। जलदाय विभाग द्वारा एक दि पूर्व ही बीस से ज्यादा अवैध कनेक्शन काटने के बाद भी कटसूरा में पेयजल सप्लाई सुचारू नहीं होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त हो गया है। ग्रामीणों ने विधायक भागीरथ चौधरी एवं सहायक अभियंता जगदीश गुलानिया को शिकायत भेज कर पेयजल सप्लाई को सुचारू कराने की मांग की है। कटसूरा निवासी राजेन्द्र पोरवाल ने बताया कि कटसूरा में गत कई दिनों से पेयजल सप्लाई बाधित है। जलदाय विभाग द्वारा एक सप्ताह से सप्लाई देने एवं वह भी नाम मात्र की सप्लाई से ग्रामीणों को गर्मी में पानी के लिए दर दर ठोकरे खानी पड रही है। पूर्व की गई शिकायत पर जलदाय विभाग ने कटसूरा में बीस अवैध कनेक्शन काटे थे परन्तु उसके बाद भी पेयजल सप्लाई में कोई सुधार नहीें हुआ। उन्होने बताया कि कटसूरा में पानी सप्लाई के लिए नियुक्ति कर्मचारी रफीक मोहममद द्वारा भी पेयजल सप्लाई में लापरवाही बरती जा रही है जिससे ग्रामीणों को समस्या का सामना करना पड रहा है। ग्रामीणों ने मांग की है कि उक्त कर्मचारी को यहां से हटा कर अन्यत्र लगा देवे। उक्त मामले में सहायक अभियंता जगदीश गुलानिया ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा शिकायत प्राप्त हुई है। ग्रामीणों की शिकायत पर तुरन्त कार्यवाही कर पेयजल सप्लाई नियमित की जाएगी। पेयजल सप्लाई के लिए लगाये गये कर्मचारी की जांच कर उचित कार्यवाही की जाएगी।
इनका कहना है- कटसूरा में कार्यरत कर्मचारी द्वारा पेयजल सपलाई में लापरवाही बरतने पर उसे लताड लगाई गई है तथा भविष्य में शिकायत मिलने पर उसके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। शिकयत के बाद कटसूरा में रविवार से पानी की सप्लाई सुचारू करने के लिए लाईन मेन को पाबन्द किया गया है।
-जगदीश गुलानिया, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, अरांई।

error: Content is protected !!