नाट्य उत्सव में हुआ नाटकों का प्रभावी प्रदर्शन

यूथ एक्टिंग वर्कशॉप के समापन पर हुआ ‘नाट्य उत्सव‘
natya vrindअजमेर / नाट्यवृंद थियेटर एकेडमी, अजमेर फोरम व इण्डोर स्टेडियम के संयुक्त तत्वावधान में 7 से 21 जून तक संचालित 15 दिवसीय निःशुल्क ग्रीष्मकालीन ‘यूथ एक्टिंग वर्कशॉप (युवा अभिनय कार्यशाला)‘ के समापन के अवसर पर 21 जून, 2014 शनिवार को आयोजित ‘नाट्य उत्सव‘ में रंगकर्मी व वर्कशॉप निर्देशक उमेश चौरसिया द्वारा लिखित और निर्देशित दो नाटक ‘सत्य का अपहरण‘ तथा ‘बच के रहना‘ का प्रभावी प्रदर्शन किया गया।
ये दोनों नाटक एक्टिंग वर्कशॉप के अन्तर्गत नव प्रशिक्षित 21 युवा थियेटर कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किये गये। 17 युवक व 4 युवतियां के साझे प्रयास से प्रस्तुत पहले मंचीय शैली के नाटक ‘सत्य का अपहरण‘ में वर्तमान स्थितियों पर कटाक्ष करते हुए बताया गया कि भौतिकता के नशे में चूर हर कोई सत्य और ईमानदारी का अपहरण कर कैद करने में लगा हुआ है। छः बदमाशों द्वारा सत्य का अपहरण करने और फिर सत्य द्वारा विविध घटनाओं के माध्यम से नेता, व्यापारी, अफसर, पुलिस सभी अपने स्वार्थ में लगे हुए हैं और आम आदमी पिस रहा है। अंत में सत्य दर्शकों के लिए प्रश्न छोड़ जाता है कि क्या आप बचाएंगे सत्य को? नाटक में सत्य, नेता, पीए और मीडीयापर्सन की भूमिका में भरत गंगवानी, मोहित कौशिक, पावनी पाण्डे व शिवांगिनी शर्मा के अभिनय ने प्रभावित किया।
नुक्कड़ शैली के दूसरे नाटक ‘बच के रहना‘ में मधुर लोकगीत और संता-बंता के हास्य प्रहसन से शुरू करते हुए बात को रोचक तरीके से रोजाना हो रहीं चेन स्नेचिंग, नकली पुलिस बनके या नशीले पदार्थ खिलाकर ठगने तथा मजदूर और सामान बेचने वाले के भेष में घर में घुसकर लूटने की घटनाओं के प्रति सावचेत किया गया। आकर्षक गीत और मनोरंजक कथानक के जरीये कलाकारों ने ऐसी घटनाओं से बचके रहने का संदेश दिया। कलाकारों की वेशभूषा ने भी सभी को आकर्षित किया। सूत्रधार, यात्री, बुजुर्ग और इंस्पक्टर के रूप में अंकित शांडिल्य, दिनेश खण्डेलवाल, सुधीर सतरावला, निर्मल सहवाल, रामप्रसाद, अशोक और अक्षय के अभिनय ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं। अन्य भूमिकाओं में गौरव सोनी, युवराज वाही, भरतवीर चितारा, यशराज यादव, मुग्धा पाण्डे, वीनीत रावत, अभि चौहान, नीतीश रावत, बानी व अनुराग पटेल का अभिनय भी प्रशंसनीय रहा। संगीत संयोजन हेमन्त शर्मा ने किया। प्रस्तुति व्यवस्था अंकित शांडिल्य व निर्मल सहवाल ने की तथा प्रकाश व महीपाल का सहयोग रहा। स्वागत उद्बोधन डॉ. रमेश अग्रवाल ने दिया तथा मुग्धा पाण्डे ने कार्यशाला की गतिविधियों की जानकारी दी। संचालन सह संयोजक डॉ. पूनम पाण्डे ने किया। आभार डा अनन्त भटनागर ने अभिव्यक्त किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि अजमेर उत्तर के विधायक वासूदेव देवनानी थेे। सारस्वत अतिथि शिक्षाविद् डॉ. बद्रीप्रसाद पंचोली तथा विशिष्ट अतिथि के तौर पर जनसंपर्क उपनिदेशक प्यारेमोहन ़ित्रपाठी उपस्थित रहेे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पद्मश्री डॉ. चन्द्रप्रकाश देवल ने की। इस अवसर पर कंवलप्रकाश किशनानी, अशोक सक्सेना, श्याम माथुर, कमलेन्द्र झा, सुरेश बबलानी, रासबिहारी गौड़, विनोद जॉली, संदीप पाण्डे, नन्दलाल, डा हरीश गोयल इत्यादि उपस्थित थे।
उमेश कुमार चौरसिया
निर्देशक व संयोजक संपर्क-9829482601

error: Content is protected !!