सांवर मल जाट ने जनसमस्याओं की जानकारी ली

 सांवरलाल जाट
सांवरलाल जाट

बीकानेर। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शनिवार को जल संसाधन मंत्राी सांवर मल जाट ने चूरू पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर,जनसमस्याओं की जानकारी ली । जल संसाधन मंत्राी ने सांसद राहुल कस्वां, प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग एवं पूर्व प्रधान हरलाल साहरण के साथ ग्राम पंचायत बालरासर आथुणा, ढाढ़रिया बणीरोतान,नाकरासर,जासार,सातड़ा,मोलीसर,बीनासर एवं सेनाली में ग्रामीणजनों से मुलाकात कर जन अभाव-अभियोग सुने। इस दौरान सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों ने पानी-बिजली, सड़क निर्माण, स्टॉफ की कमी और गोचर भूमि, ओरण भूमि में अतिक्रमण आदि से जुड़ी समस्याएं सरकार के सामने रखी।
ग्राम पंचायत बालरासर में आपणी योजना के जुड़े गांवों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू करने, पानी के अवैध कनेक्शन हटाने, बालरासर में घरों से ऊपर से गुजर रही 11000 के.वी.लाईन को सिफ्ट करने तथा कृषि ऋण दिलाने के की आवश्यकता बताई गई। इसके अलावा ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, पशु चिकित्सालय एवं बैंक की सुविधा प्रारंभ करवाने की मांग की।
जल संसाधन मंत्राी ने गांवों में अवैध पेयजल कनेक्शनों को 23 जून तक हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत में इंदिरा आवास एवं शौचालय निर्माण की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली।
ग्राम पंचायत ढ़ाढ़रिया बणीरोतान में ग्रामीणों ने ओलावृष्टि का मुआवजा दिलाने, रोडवेज बस सेवा प्रारंभ करवाने तथा शुद्ध पेयजल के लिए आर.ओ.प्लांट की स्वीकृति जारी करवाने और वोल्टेज की समस्या के निजात दिलाने का आग्रह किया। ग्राम पंचायत नाकरासर में ग्रामीणों ने समय पर खाद-बीज उपलब्ध कराने,विद्युत तार कसवाने और गांव में पम्प चालक नियुक्त के अलावा वर्षाजल की निकासी के लिए पम्पसैट उपलब्ध करवाने पर जोर दिया। साथ ही गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवाने और पेयजल लाइन दुरस्त करवाने की मांग की गई। ग्राम पंचायत सातड़ा में आयुर्वेद एवं पशु चिकित्सालय में डॉ.नियुक्त करने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्टॉफ लगाने की आवश्यकता जताई गई। इसके अलावा सातड़ा में उच्च जलाश्य का निर्माण की मांग की गई।
बीनासर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण- जल संसाधन मंत्राी ने बीनासर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया और चिकित्सा अधिकारी को स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा योजना, आउट डोर एवं चिकित्सालय में उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी जानकारी ली।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!