विशेष व सामान्य बच्चों ने धूम-धाम से मनाया रक्षा बंधन

पेड़ो को राखी बांधकर लिया वृक्षों की रक्षा का संकल्प
20140808_11312920140808_135722राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था द्वारा संचालित मीनू मनोविकास मन्दिर सम्मिलित षिक्षा स्कूल के बच्चों ने हर्षोल्लास से रक्षा बंधन पर्व मनाया।
प्रधानाध्यापिका पदमा चौहान ने बताया कि विद्यालय के सामान्य व विषेष बच्चों ने अपने स्वयं के हाथों से बनाई गई राखियॉ एक दूसरे को बांधी एवं मिठाई खिलाकर आपस में खुषियॉ बॉटते हुए रक्षा बंधन का त्योहार धूम धाम से मनाया।
संस्था के अधिषाषी सचिव श्री सागरमल कौषिक ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बच्चों को सम्बोधित करते हुए रक्षा बंधन की एतिहासिक परम्परा व राखी के महत्व के बारे में बताया। श्री कौषिक ने वृक्षों की कमी से पर्यावरण को होने वाले नुकसान बताते हुए बच्चों को अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। बच्चों ने श्री कौषिक के साथ विद्यालय परिसर में स्थित वृक्षों पर राखी बांधते हुए भविष्य में अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने व उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर बच्चों के द्वारा बनाई गई बड़े आकार की विषेष राखी आकर्षण का केन्द्र रही। बच्चों के साथ मिल कर स्कूल स्टाफ ने इस राखी को खेजड़ी के वृक्ष को बांधते हुए राज्य संस्था मुख्यकार्यकारी क्षमा आर. कौषिक ने बताया कि राज्य वृक्ष राजस्थान के राज्य वृक्ष खेजड़ी से चारा व ईधन तो मिलता ही है इसकी फलियों को भोजन में भी काम में लिया जाता है। धार्मिक अनुष्ठानों में भी खेजड़ी वृक्ष का बड़ी ही महत्व है। अतः हमें राज्य वृक्ष खेजड़ी का भी संरक्षण करना है।
वेस्ट मटेरियल से राखी बनाओ प्रतियोगिता में सभी विषेष व सामान्य बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लेते हुए अपने सृजनात्मक हुनर व कौषल का परिचय दिया एवं सुन्दर-सुन्दर राखियॉ बनाई। उत्कृष्ट राखी बनाने वाले बच्चों कों संस्था द्वारा पुरस्कृत किया गया।

error: Content is protected !!