सितम्बर में आयोजित होने वाले भामाशाह नामांकन शिविर

beawar samacharब्यावर। भामाशाह योजना के तहत महिला मुखियाओं एवं उनके परिवार के समस्त सदस्यों का नामांकन करने के लिए एसडीओ भगवती प्रसाद द्वारा ब्यावर उपखण्ड क्षेत्रान्तर्गत आयोजित होने वाले भामाशाह नामांकन शिविर संबंधी संशोधित कार्यक्रम तय किया गया है। यह शिविर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक निर्धारित स्थलों पर लगेंगे।
एसडीओ ने बताया कि चालू माह में 8 सितम्बर से ब्यावर शहर में डिग्गी मौहल्ला स्थित राजकीय सीनियर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में वार्ड नं. 9 के निवासियों के लिये भामाशाह नामांकन शिविर लगाया जा रहा है जो 11 सितम्बर तक ज़ारी रहेगा। इसी तरह जवाजा ग्रामीण क्षेत्रान्तर्गत 9 सितम्बर से आईटी सेन्टर तारागढ़ पर ग्राम पंचायत तारागढ़ वासियों के लिये भामाशाह नामांकन शिविर आयोजित किया जा रहा है जो 11 सितम्बर तक लगेगा ।
उन्होंने बताया कि चालू सितम्बर माह में ब्यावर शहर के राठी पवेलियन सुभाष उद्यान में 15 से 17 सितम्बर तक वार्ड नं. 10 के लिये, 18 से 20 सितम्बर तक वार्ड नं. 11 के लिये तथा 22 से 24 सितम्बर तक वार्ड नं. 12 के निवासियों केलिए शिविर आयोजित होगा एवं शान्ति जैन माध्यमिक विद्यालय ब्यावर में 29 सितम्बर से एक अक्टूबर को वार्ड नं. 13 के निवासियों हेतु भामाशाह नामांकन शिविर लगाया जाएगा। इसी तरह सितम्बर माह में ग्रामीण क्षेत्रान्तर्गत 12 से 13 सितम्बर एवं 15 से 16 सितम्बर को ग्राम पंचायत लोटियाना वासियों के लिये, 17 से 19 सितम्बर तक रावतमाल पंचायत वासियों के लिये तथा 22 से 24 सितम्बर को जवाजा पंचायत वासियों के लिये उनकी ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित आईटी सेन्टर पर भामाशाह नामांकन शिविर का आयोजन होगा।

महिला मुखिया से अपने सभी पारिवारिक सदस्यों के साथ सभीके मूल प्रमाण पत्रों सहित शिविर में आने का अनुरोध :
एसडीओ भगवती प्रसाद ने स्पष्ट किया कि भामाशाह योजना के तहत भामाशाह नामांकन कार्ड बनाने हेतु महिला मुखिया एवं उसके पूरे परिवार यानि सभी पारिवारिक सदस्यों का नामांकन किया जाता है। अतः महिला मुखियाओं से अनुरोध है कि वे मुखिया के रूपमें स्वयं तथा परिवार के सभी सदस्यों के मूल प्र्रमाण पत्रों सहित सभी परिवारिक सदस्यों को शिविर मंे लेकर आएं ताकि एक ही बार में एक ही मशीन पर उसके पूरे परिवार का डाटा इन्द्राज़ किया जा सकें। उन्होंने यहभी बताया कि भामाशाह नामांकन हेतु परिवार में पति व पत्नी का आधार कार्ड होना जरूरी है लेकिन परिवार में छोटे बच्चों केलिये आधार कार्ड जरूरी नही हैं। परिवार में महिला मुखिया व उसके पति का आधार कार्ड पूर्व में बना है या आधार नामांकन की पर्ची/रसीद है तो शिविर में उन्हें काफी सहुलियत रहेगी। यदि आधार कार्ड नहीं है तो शिविर में यह बनाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। शिविर में बचत खाता खोलने हेतु बैंक सेवा भी उपलब्ध होगी। भामाशाह नामांकन हेतु सीबीएस बैंक में पूर्व में खुले हुए महिला मुखिया के बचत खाता की भांति ही अब ब्यावर आर.एस.(रेलवे स्टेशन रोड़) एवं ब्यावर हैड पोस्ट ऑफिस में महिला मुखिया का पूर्व में खुला हुआ सीबीएस (कोर बैंकिंग सोल्यूशन) बचत खाता भी मान्य होगा। –00–

नगर परिषद ब्यावर के आम चुनाव 2014 की पूर्व तैयारी हेतु प्रगणकों को दिया गया आवश्यक प्रशिक्षण
ब्यावर। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी(एसडीएम)े भगवती प्रसाद की अध्यक्षता एवं तहसीलदार मदनलाल जीनगर की मौजूदगी में मंगलवार को ब्यावर तहसील सभागार में नगर परिषद ब्यावर क्षेत्रा में तैनात प्रगणकों एवं पदाभिहित अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
उक्त प्रशिक्षण में प्रगणकों को निर्देशित किया गया कि निर्वाचन विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार नगर परिषद ब्यावर के आम चुनाव 2014 के पूर्व तैयारी केलिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 13 सितम्बर को निर्वाचक नामावलियों के प्रारूप का प्रकाशन होगा तथा 14 सितम्बर एवं 15 सितम्बर को निर्वाचक नामावलियों का वार्डाे/मतदान केन्द्रों पर पठन नियुक्त प्रगणकों द्वारा किया जाएगा। जरूरतमंद मतदाता संबंधित मतदान केन्द्र पर नामावली का अवलोकन करने के बाद निर्धारित प्रपत्रा भरकर संबंधित नियुक्त प्रगणक को जमा करा सकेंगे। दावों व आक्षेपों के संकलन कार्यक्रम 13 सितम्बर से 22 सितम्बर तक रहेगा। विशेष अभियान की तिथियां 13, 14 एवं 21 सितम्बर को रहेगी , इन विशेष तिथियों को वार्ड केलिये नियुक्त प्रगणक अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। नियुक्त प्रगणक दावों व आक्षेपों को संकलित करके चुनाव शाखा कार्यालय में 23 सितम्बर तक आवश्यक रूपसे जमा कराएंगे।

error: Content is protected !!