वार्ड नं. 11 के नागरिकों हेतु तीन दिवसीय भामाशाह शिविर शुरू

प्रथम दिन 628 भामाशाह नामांकन एवं 59 आधार नामांकन
beawar samacharब्यावर। शिविर प्रभारी अधिकारी एसडीओ भगवती प्रसाद एवं नगर परिषद आयुक्त शशीकान्त शर्मा की देखरेख में ब्यावर शहर के वार्ड नं.11 के निवासियों केलिये राठी पवेलियन सुभाष उद्यान परिसर में गुरूवार प्रातःकाल से भामाशाह नामांकन शिविर शुरू हो गया। यह शिविर शुक्रवार एवं शनिवार को भी जारी रहेगा। प्रशासन की ओर से शिविरार्थियों हेतु बैंक खाता खुलवाने तथा आधार नामांकन एवं भामाशाह नामांकन करवाने संबंधी कार्यवाही को अं़जाम दिया जा रहा है। जिसके लिए राजस्व विभागीय, नगर परिषद, महिला व बाल विकास, सामाजिक न्याय व अधिकारिता , चिकित्सा सहित अन्य विभागीय टीमों के साथ ही स्वयंसेवक राजेश गहलोत व पप्पू पहलवान तथा कम्पयूटर सेवादल द्वारा मुस्तैदी के साथ सकारात्मक भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है। वहीं नगर परिषद के सफाई जमादारों के माध्यम से शिविर में आने के लिए घर-घर जाकर टोकन बंटवाये जा रहे हैं। वार्डवासियों को आकर्षित करने हेतु नगर परिषद की ओर से ‘‘ भामाशाह शिविर में अधिक से अधिक संख्या में आइये व अपना भामाशाह कार्ड बनाइये ’’ आदि जानकारी देने वाले बैनर भी शिविर स्थल एवं सुभाष उद्यान गेट के समीप लगाये गए हैं।
शिविर प्रभारी अधिकारी एसडीओ भगवती प्रसाद के अनुसार शिविर में 59 आधार नामांकन तथा 114 महिला मुखियाओं से जुड़े 628 सदस्यों का भामाशाह नामांकन किया गया। पीएनबी की टीम ने करीब 300 नये बचत खाते खोलने की कार्यवाही अंजाम दी गई। एसडीओ ने वार्डवासियों से आग्रह किया है कि महिला मुखिया अपने पूरे परिवार के संग टोकन एवं सभी मूल दस्तावेजों सहित उपस्थित होकर शिविर का पूरा फायदा उठा सकते हैं ।

एसडीओ द्वारा विभागीय कार्याे की समीक्षा अधिकारीगण पारस्परिक समन्वय के साथ ड्यूटी को अंज़ाम देंगे
ब्यावर। एसडीओ भगवती प्रसाद ने गुरूवार को यहां उपखण्ड कार्यालय में विभागीय साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभागीय अधिकारियों को पारस्परिक समन्वय के साथ अपने दायित्वों को अंज़ाम देने की हिदायत दी और कहाकि पारस्परिक समन्वय द्वारा विभिन्न समस्याओं के निवारण में अनावश्यक विलम्ब की नौबत नहीं आती है।
बैठक में नगर परिषद आयुक्त शशीकान्त शर्मा के द्वारा आगामी 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह बाबत् अवगत कराने पर एसडीओ भगवती प्रसाद ने समस्त विभागीय अधिकारियों द्वारा उक्त अवधि दौरान शहर में साफ-सफाई संबंधी विविध गतिविधियां आयोजित करने पर बल दिया।
एसडीओ ने बैठक में बताया कि शहर में फैसिलिटी ऐरिया पर अतिक्रमण चिन्हित किया जाएगा तथा नगर परिषद इसे तत्तपरता के साथ ऐसे अतिक्रमण को हटवाने की कार्यवाही करेंगी। नगरपरिषद द्वारा कचरा एकत्रा करके शहर से बाहर संबंधित ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर डलवाया जाएगा।
एसडीओ ने बैठक में चर्चा के उपरांत कहाकि सतपुलिया नदी का सीमांकन होगा तथा यह कार्य परिषद द्वारा राजस्व विभाग के सहयोग करवाते हुए अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही अंज़ाम देंगी। झर्झर भवनों के पुनसर्वे बाबत् नगरपरिषद एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग जिम्मेदारीपूर्वक रिपोर्ट तैयार कर निर्देशानुसार पेश करेंगे, इसमें किसी प्रकार का विलम्ब बर्दाश्त नहीं होगा। परिषद आवारा पशुओं को चिन्हिकरण शहर से बाहर अन्यत्रा छुड़वाना सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने विद्युत निगम के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि शहर में अनअप्रूव्ड व्यावसायिक भवनों को विद्युत कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। सहायक अभियंता जलसंसाधन ओपी मिश्रा द्वारा वर्षा रिपोर्ट का अवलोकन कर एसडीओ ने संबंधित विभाग को वर्षा की वज़ह से क्षतिग्रस्त सड़क पैच वर्क कार्य शीघ्र किये जाने तथा गंदे स्थिर पानी में बीडीके ऑयल डलवाने हेतु निर्देशित किया।
विद्युत निगम के सहा0अभियंता वीडी दुबे ने बैठक दौरान बताया कि ग्रामीण क्षेत्रा में फीडर मेन्टीनेन्स प्रोग्राम चल रहा है तथा गढीथेारियान हाउसिंग बोर्ड में नवनिर्मित फीडर शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है तथा फीडर के शुरू होने के बाद सैदरिया फीडर क्षेत्रा में विद्युत भार में कमी से सप्लाई में सुधार आएगा। एसडीओ ने सहा0अभियन्ता को जवाजा पंचायत समिति के टॉडगढ़ एवं बडाखेडा में जीएसएस सब स्टेशन का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने हेतु निगम के अधिशाषी अभियन्ता द्वारा व्यक्तिशः ध्यान देने की जरूरत बताई।
एसडीओ ने बैठक में विकास अधिकारी जवाजा की ओर से प्रस्तुत की गई रिपोर्टाे का अवलोकन करके तत्संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश पीईओ फिरोज खान को दिये। एसडीओ ने बैठक में विकास अधिकारी केलिये निर्देश दिये कि पंचायत समिति द्वारा ग्रामों का सीमांकन करने हेतु कार्यक्रम बनाकर अवगत कराएगी तथा श्रीयोजना की क्रियान्विति की दृष्टि से ठोस कदम कार्यवाही जरूरी है। बीसीएमओ डॉ0 सीएल परिहार को निर्देशित किया कि बडाखेड़ा ग्रामीण क्षेत्रा हेतु 108 एम्बूलेन्स संबंधी सुविधार्थ प्रस्ताव बनाकर विभाग को भिजवाया जाए। जवाजा के बीईईओ एवं कार्यवाहक सीडीपीओ लक्ष्मण सिंह पंवार को ग्रामीण अंचल में आयोजित होरहे भामाशाह शिविरों में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं महिला सुपरवाईज को उपस्थित रहने हेतु पाबंद करने , शिक्षण- संस्थानों में पेयजल व्यवस्था तथा विद्यालयी अन्य व्यवस्थाओं के समुचित संचालन एवं आवश्यक निरीक्षण इत्यादि के बारे में निर्देश दिये। एसडीओ ने ब्यावर शहरी क्षेत्रा में खेलभावना को बढ़ावा देने हेतु खेल-उत्सव आयोजन हेतु बैठक में बीईईओ सहित विभागीय अधिकारियों से जरूरी चर्चा भी की। बैठक में तहसीलदार मदनलाल जीनगर, एकेएच के डॉ0 खत्राी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!