विशेष बच्चों ने अभिभावकों के साथ मनाया दिपोत्सव

DSCN0012DSCN9933अजमेर / राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था, चाचियावास अजमेर द्वारा संचालित मीनू मनोविकास मंदिर इन्क्लूसिव स्कूल के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों ने अपने अभिभावकों, सामान्य बच्चों एवं विद्यालय अध्यापकों के साथ दीवाली उत्सव मनाया।
केन्द्र प्रभारी श्री तरूण शर्मा ने बताया कि विद्यालय प्रत्येक क्वार्टर में थीम आधारित अभिभावक बैठक का आयोजन करता है जिससे बच्चों भी प्रगति व भविष्य की प्लानिंग अभिभावक के साथ शेयर करने के साथ ही बैठक के दौरान कोई न कोई गतिविधि की जाती है जिसमें बच्चों के साथ-साथ अभिभावक भी सहभागिता करते है।
इसी क्रम में इस बार की बैठक की थीम ‘‘रंगोली सजाओ‘‘ थी। प्रातः 10ः00 बजे से ही अभिभावक व बच्चों ने मिलकर कक्षाओं में रंगोली सजाना प्रारम्भ कर दिया। सभी कक्षाओं ने अपने-अपने तरिके से रंगोली को बेहतरीन सजाने का प्रयास किया किसी ने रंगों से किसी ने फूलों से एवं किसी ने दीपों से रंगोली को सजाया।
इसके पश्चात् संस्था के अधिशाषी सचिव श्री सागरमल जी कौशिक ने सभी बच्चों एवं अभिभावकों के साथ मिलकर लक्ष्मी जी की पूजा की एवं दीप जलाकर विद्यालय को रोशनीमय कर दिया।
संस्था के वरिष्ट कार्यक्रम अधिकारी श्री राकेश कुमार कौशिक ने उपस्थित अभिभावकों को संस्था एवं विद्यालय द्वारा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए दी जा रही सेवाओं एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुऐ अभिभावकों को इस बात के लिए प्रेरित किया कि हमे इन बच्चों को सामान्य से अलग नहीं रखे जिस तरह हम सामान्य बच्चों के लिए करना चाहते है हमे इनको भी मौका देना चाहिए ताकि ये बच्चे भी सामान्य जीवन जी सके।
अतः में सभी बच्चों के अपने अभिभावक के साथ मिलकर फुलझडियों व अनार जलाकर दिवाली उत्सव का आनन्द लिया। कार्यक्रम के दौरान लगभग 40 अभिभावकों व 100 बच्चों ने भाग लिया।

error: Content is protected !!