शर्मा ने षिक्षा बोर्ड के सचिव का कार्यभार सम्भाला

bser logoअजमेर। राजस्थान प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी महेन्द्र प्रकाष शर्मा ने सोमवार को राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के सचिव का कार्यभार सम्भाल लिया। बोर्ड अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता परीक्षाओं का निष्पक्ष, समयबद्ध और पारदर्षी आयोजन है। बोर्ड से सम्बद्ध किसी भी विद्यार्थी या अभिभावक को इस कार्यालय से जुडें़ किसी भी कार्य के लिए बार-बार भटकना ना पड़े इसके लिए प्रषासनिक तंत्र को मजबूत बनाया जाएगा। उन्हांेेने कहा कि बोर्ड कार्मिकों और षिक्षकों का समाज की कसौटी पर खरा उतरने का एक पैमाना बोर्ड परीक्षाओं का सफल आयोजन भी है। बोर्ड कार्मिकों का दायित्व है कि बोर्ड परीक्षाओं को अनुचित साधनों से विहीन, समयबद्ध और निर्वध्न रूप से सम्पन्न करावें।
श्री शर्मा ने कहा कि बोर्ड की विŸाीय एवं प्रषासनिक व्यवस्थाओं में नियम के विपरीत कोई भी कार्यवाही और कोताही बर्दाष्त नहीं होगी। उन्होंने बोर्ड अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभागों की समयबद्ध कार्य योजना तैयार करें। अधिकारी अपने अधिनस्थ शाखाओं में कार्मिकों का समय पर आना सुनिष्चित करें।
बोर्ड सचिव ने बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूरे बोर्ड परिसर का दौरा किया। दीवारों पर गुटखे और पान की पीक के धब्बे, गंदे शौचालय तथा गंदगी के ढे़र देखकर अधिकारियों पर अपनी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि बोर्डकर्मी इसे कार्यालय नहीं अपितु इसे मंदिर समझ कर साफ-सुथरा और पवित्र रखे। उन्होंने निर्देष दिए कि परिसर को साफ-सुथरा रखने की व्यवस्था सुनिष्चित की जाए। उन्होंने अधिषाषी अभियन्ता को निर्देष दिए की पिछले कई वर्षों से रंग-रोगन के अभाव में बदरंग हुए परिसर में रंग रोगन किया जाए।
बोर्ड की विषेषाधिकारी (परीक्षा) श्रीमती प्रिया भार्गव ने नवनियुक्त सचिव को बताया कि वर्ष – 2015 की परीक्षाओं की तैयारी समयबद्ध रूप से प्रगति पर है। आगामी माह आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और राज्य प्रतिभा खोज परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियॉं पूरी कर ली गई है। इससे पूर्व बोर्ड पहुंचने पर बोर्ड की कार्यवाहक सचिव श्रीमती प्रिया भार्गन नवनियुक्त श्री शर्मा का बुके दे कर स्वागत किया। समीक्षा बैठक में बोर्ड के वित्तीय सलाहाकार अमृत दवे, निदेषक गोपनीय जी.के. माथुर, उप निदेषक कमल गर्ग, षिव शंकर अग्रवाल, घनष्याम मीणा, राजेन्द्र गुप्ता, वरिष्ठ सहायक निदेषक अनिल गुप्ता और उप सचिव राजेन्द्र मित्तल सहित बोर्ड के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!